Search

भारत भर में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 140 वीं जयंती के इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में राजपथ पर ‘एकता के लिए दौड़’ को हरी झंडी दिखाई.

Oct 31, 2015 12:06 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 31 अक्टूबर 2015 को भारत भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के मनाया गया. सरदार वल्लभ भाई पटेल की 140 वीं जयंती के इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में राजपथ पर ‘एकता के लिए दौड़’ को हरी झंडी दिखाई.

इसके अलावा, इस दिन पर सभी मंत्रालयों और सरकार के विभागों और सभी राज्य सरकारों और सभी केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों ने समाज में सभी वर्गों के लोगों को शामिल करने हेतु राष्ट्रीय एकता के शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया.

राष्ट्रीय एकता दिवस विभिन्न राज्यों में मनाया गया. मेघालय के राज्यपाल वी षण्मुगनाथन ने शिलांग में स्टेट सेंट्रल लाइब्रेरी से ‘एकता के लिए दौड़’ हरी झंडी दिखाई. मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिला प्रशासन द्वारा आयोजित दौड़ में छात्रों सहित एक हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया.


पृष्ठभूमि
मोदी सरकार ने अक्टूबर 2014 में पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस की घोषणा की.
राष्ट्रीय एकता दिवस या राष्ट्रीय एकता दिवस देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में के रूप में अक्टूबर 2014 में मोदी सरकार ने 31 अक्टूबर की घोषणा की.

वर्ष 1875 में जन्मे, पटेल ने 15 अगस्त 1947 से 15 दिसंबर 1950 को अपनी मृत्यु तक भारत के गृह मंत्री के रूप में कार्य किया. उन्होंने गुजरात में खेड़ा, बोरसाड और बारदोली में किसानों के आंदोलनों के आयोजन और ब्रिटिश शासन के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS

Also Read +