रूस ने क्रीमिया के साथ सम्मिलन-समझौता किया

रूस ने क्रीमिया को रूसी संघ में सम्मिलित करने के लिए उसके साथ 18 मार्च 2014 को एक सम्मिलन-समझौते पर हस्ताक्षर किए.

Created On: Mar 20, 2014 11:15 ISTModified On: Mar 20, 2014 11:20 IST

रूस ने क्रीमिया को रूसी संघ में सम्मिलित करने के लिए उसके साथ 18 मार्च 2014 को एक सम्मिलन-समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस सम्मिलन-समझौते में रूसी संघ के भीतर नई घटक सत्ताएँ गठित करने की संधि भी शामिल है. 

image

सम्मिलन-समझौते पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, क्रीमिया गणतंत्र के प्रधानमंत्री सर्गेई अक्स्योनोव और सेवास्तोपोल नगर प्रशासन के प्रतिष्ठान की समन्वय समिति के अध्यक्ष अलेक्सेई चैली तथा क्रीमिया गणतंत्र की राज्य परिषद के अध्यक्ष व्लादिमीर कोंस्तांतिनोव ने हस्ताक्षर किए.

image

समझौता अस्थायी रूप से समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की तारीख से लागू होगा और संवैधानिक न्यायालय द्वारा अनुमोदित किए जाने तथा रूसी संसद द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद प्रचलन में आ जाएगा.   

समझौते के मुख्य प्रावधान

• इसमें 10 अनुच्छेद (आर्टिकल्स) और एक प्रस्तावना (प्रीएंबल) है.

• इन अनुच्छेदों में क्रीमिया के रूस में सम्मिलन, नई रूसी सत्ताओं और उनके क्षेत्रों के गठन, नागरिकता, सरकारी निकायों आदि के संबंध में विशिष्ट प्रावधान किए गए हैं.  

• इसमें रूसी संघ के भीतर दो नई घटक सत्ताओं — क्रीमिया गणतंत्र और सेवास्तोपोल संघीय नगर के गठन का प्रावधान किया गया है.   

• क्रीमिया के रूसी संघ में सम्मिलित होने और नई सत्ताओं के गठन के दिन से लेकर 1 जनवरी 2015 तक नई संघीय घटक सत्ताओं के रूसी प्रणालियों में समेकन के मुद्दे हल करने के लिए एक संक्रमण-अवधि लागू होगी.   

• क्रीमिया और सेवास्तोपोल में अनिवार्य भर्ती (Conscription) और सैन्य सेवा के मुद्दे संक्रमण-अवधि के दौरान हल किए जाएँगे.  

• क्रीमिया के क्षेत्रों और सेवास्तोपोल संघीय नगर पर रूसी संघ के वैधानिक और अन्य कानूनी अधिनियम लागू होंगे, बशर्ते रूसी विधान द्वारा अन्यथा निर्दिष्ट न किया जाए.    

• क्रीमिया और सेवास्तोपोल में स्थायी रूप से रहने वाले यूक्रेनियाई नागरिक और गैर-नागरिक यदि एक महीने के भीतर अपनी वर्तमान नागरिकता बनाए रखने की इच्छा व्यक्त नहीं करते, तो वे स्वत: रूसी नागरिक माने जाएँगे.

• क्रीमिया और सेवास्तोपोल संघीय नगर के वे अधिनियम, जो रूसी संघ के संविधान के प्रतिकूल होंगे, कार्यान्वित नहीं किए जाएँगे.    

• क्रीमियाई तातार, रूसी और यूक्रेनियाई क्रीमिया की राजभाषाएँ होंगी.  

• क्रीमिया और सेवास्तोपोल के सरकारी निकायों का चुनाव 13 सितंबर 2015 को आयोजित किया जाएगा. तब तक क्रीमिया की वर्तमान संसद और मंत्रिपरिषद तथा सेवास्तोपोल नगर की विधानसभा अपना कार्य करती रहेंगी.

• काला सागर और अजोव सागर में समुद्री सीमा का सीमा-निर्धारण अंतरराष्ट्रीय कानून के मानदंडों और सिद्धांतों तथा रूसी अंतरराष्ट्रीय समझौतों पर आधारित होगा.  

• यूक्रेन से लगी क्रीमिया गणतंत्र की सीमा रूसी संघ की सीमा समझी जाएगी.  

• क्रीमिया यूक्रेनियाई ह्रिवना (Hryvna) के साथ, जो कि 1 जनवरी 2016 तक अधिकारिक मुद्रा बनी रहेगी, रूबल को आधिकारिक रूप से दूसरी मुद्रा बनाएगा.   

सम्मिलन-समझौता स्वायत्त क्रीमिया और सेवास्तोपोल नगर में 16 मार्च 2014 को हुए राष्ट्रव्यापी जनमत-संग्रह पर आधारित है. क्रीमियाई अधिकारियों के अनुसार, लगभग 97% क्रीमिया-वासियों ने यूक्रेन से अलग होने और रूस के साथ पुनर्मिलन के पक्ष में मतदान किया.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now