1. Home
  2. CURRENTS AFFAIRS
  3. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

View in English
  • आधुनिक मानव की उत्पत्ति दक्षिणी अफ्रीका से

    स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की प्राध्यापक डॉ. ब्रेना हैन और प्रोफेसर मार्कस फेल्डमैन के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने आधुनिक मानव की उत्पत्ति का स्थान दक्षिणी अफ्रीका को बताया. स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की इस टीम का शोध .....

    Mar 10, 2011
  • विश्व की पहली कोशिका आधारित कृत्रिम मूत्र नलिका

    अमेरिका में उत्तरी कैरोलिना के वेक फॉरेस्ट इंस्टीट्यूट फॉर रीजेनरेटिव मेडिसिन (Wake Forest Institute for Regenerative Medicine) के निदेशक प्रोफेसर एंटोनी अटाला की टीम ने विश्व की पहली कोशिका आधारित कृत्रिम मूत्र नलिका बनाने में सफलता पाई. प्रयोगशाला में बनाई गई ये मूत्र नलिकाएं .....

    Mar 9, 2011
  • नासा द्वारा सूर्य की पहली 3डी तस्वीर और वीडियो

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पहली बार सूर्य के सतह की 3डी तस्वीर और वीडियो ली है. वर्ष 2006 में नासा ने दो स्टीरियो उपग्रहों (STEREO A and STEREO B sattelite) को इस खोज के संबंध में सूर्य की परिक्रमा हेतु भेजा था.

    Feb 8, 2011
  • फोरेंसिक विज्ञान में विकास: फिंगर प्रिंट की पहचान अब कपड़ों से

    फोरेंसिक विज्ञान में एक अहम विकास के तहत अब परिधानों, पर्दों और सोफे के कपड़ों जैसे घरेलू वस्त्रों से अंगुलियों के निशान (Finger Print) लिए जा सकते हैं. स्कॉटलैंड के एबर्टे डुंडी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों और स्कॉटिश पुलिस सेवा प्राधिकरण प्रयोगशाला द्वारा वैक्यूम मेटल डिपोजिशन तकनीक के जरिये यह सफलता पाई गई.

    Feb 1, 2011
  • नासा का जलवायु परिवर्तन के आंकड़ों हेतु ‘ग्लोरी मिशन’

    अमेरिका की अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था नासा (NASA: National Aeronautics and Space Administration) ने 20 जनवरी 2011 को जलवायु परिवर्तन से संबंधित आंकड़े जुटाने के लिए ग्लोरी मिशन नामक उपग्रह छोड़ेने का निर्णय लिया. कैलिफोर्निया के वेंडरवर्ग वायु सेना क्षेत्र से ग्लोरी मिशन उपग्रह को 23 फरवरी 2011 को छोड़ा जाना है.

    Jan 25, 2011
  • कान के पर्दे का प्रत्यारोपण के लिए नई तकनीक: अम्ब्रेला ग्राफ्टिंग

    लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, मेरठ, उत्तर प्रदेश के डॉ मनु मल्होत्रा को टीमपैनोप्लास्टी (Tympanoplasty: कान के पर्दे का प्रत्यारोपण) के सस्ते ऑपरेशन हेतु किए गए शोध के लिए क्लीनिकल सर्जरी में बेस्ट रिसर्च का पुरस्कार मिला.

    Jan 25, 2011
  • कांगो फीवर से गुजरात में तीन की मृत्यु

    गुजरात के कोल्हट गांव में क्रीमियन कांगो हेमरेजिक फीवर (CCHF: Crimean–Congo hemorrhagic fever) के संक्रमण से तीन लोगों की मृत्यु जनवरी 2011 के तीसरे सप्ताह में हो गई. राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (National Institute of Virology) के अनुसार कांगो फीवर के लक्षण भारत में पहली बार पाए गए.

    Jan 22, 2011
  • चंद्रमा का केंद्र पृथ्वी के केंद्र जैसा

    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के नए अध्ययन में पाया गया कि चंद्रमा का केंद्र (Moon Core) भी पृथ्वी के केंद्र जैसा ही है. नासा का यह नया अध्ययन उस सिद्धांत की प्रतिपुष्टि करता है कि चंद्रमा का निर्माण 400 करोड़ वर्ष पूर्व पृथ्वी के किसी वृहत खगोलीय पिंड से टकराने के उपरांत हुई होगी.

    Jan 10, 2011
  • अंटार्कटिका में विश्व की पहली आइसक्यूब न्यूट्रिनो वेधशाला

    अमेरिकी नेशनल साइंस फाउंडेशन के नेतृत्व में कई देशों के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका यानी दक्षिणी ध्रुव में विश्व की पहली आइसक्यूब न्यूट्रिनो वेधशाला (Ice Cube Neutrino Observatory) बनाई. आइसक्यूब न्यूट्रिनो वेधशाला एक ऐसा भीमकाय टेलीस्कोप है जिसे न्यूट्रिनो नाम के सबएटॉमिक अणुओं को पहचानने के लिए डिजाइन किया गया है.

    Jan 8, 2011
  • अग्नि-1 का सफल परीक्षण

    भारतीय सेना द्वारा अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण उड़ीसा तट के व्हीलर द्वीप स्थित एकीकृत परीक्षण स्थल (आईटीआर) से किया गया. इस मिसाइल को आईटीआर के प्रक्षेपण स्थल चार से एक रेल मोबाइल लांचर के द्वारा 25 नवंबर 2010 को दागा गया. यह मिसाइल का

    Dec 9, 2010
  • सुपर अर्थ पर गर्म जल होने का अनुमान

    खगोलविदों ने चिली में मौजूद यूरोपियन साउदर्न ऑब्जरवेटरी की मदद से सुपर अर्थ पर गर्म जल के संभावित प्रमाणों की खोज की है. अनुमान के अनुसार गर्म जल वाष्पीकृत अवस्था में हो सकता है. सुपर अर्थ पृथ्वी से 40 प्रकाश वर्ष की दूरी पर एक तारे की कक्षा में मौजूद ग्रह है, जो धरती से मिलता-जुलता है पर आकार में 2.6 गुना बड़ा है. खगोलविदों ने इस ग्रह का नाम जीजे 1214 बी रखा है.

    Dec 4, 2010
  • विश्व की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना

    अमेरिका ने कैलीफोर्निया में विश्व की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना (ब्लायिथे सौर ऊर्जा परियोजना) को 25 अक्टूबर 2010 को मंजूरी दी. इसके तहत कैलीफोर्निया के ब्लायिथे शहर के नजदीक मोजावे रेगिस्तान में चार सोलर प्लांट स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया.

    Oct 28, 2010
  • आंध्र,मिजोरम में स्थापित होंगे यूरेनियम संयंत्र

    भारतीय यूरेनियम निगम लिमिटेड (यूसीआईएल) ने आंध्र प्रदेश और मिजोरम में यूरेनियम की नयी खानें और प्रसंस्करण संयंत्र विकसित करने का निर्णय लिया. यूसीआईएल ने आंध्र प्रदेश के कुडुप्पा जिले के तुम्मल्लापल्ली में एक नयी खान और प्रसंस्करण संयंत्र का निर्माण किया.

    Oct 25, 2010
  • सौरमंडल के बाहर मीथेन की खोज

    नेचर जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मार्क स्वैन के नेतृत्व में नासा के खगोलविदों द्वारा  किए गए अध्ययन में एचडी 189733 बी नामक ग्रह के वातावरण में मीथेन गैस होने प्रमाण मिले. इस टीम ने हवाई द्वीप स्थित एक इन्फ्रारेड टेलीस्कोप के द्वारा विभिन्न फ्रीक्वेंसी की प्रकाश तरंगों के इस्तेमाल से इस ग्रह पर मीथेन और कुछ अन्य चीजों की मौजूदगी का पता लगाया.

    Oct 25, 2010
  • स्टेम कोशि़का से बिलियरी एट्रीसिया का इलाज

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने खराब लिवर (बिलियरी एट्रीसिया) के इलाज के लिए स्टेम कोशिका तकनीक में मार्च 2010 में प्रारंभिक सफलता पायी. इस तकनीक में अस्थि मज्जा की स्टेम कोशिकाओं के द्वारा लिवर कोशिकाओं को फिर से उत्पन्न किया जाता है.

    Oct 23, 2010

Just Now