1. Home
  2. CURRENTS AFFAIRS
  3. परिचर्चा | विश्लेषण
  4. विश्लेषण प्रतिक्रिया

विश्लेषण प्रतिक्रिया

View in English
  • एचआईवी/एड्स बिल 2016:एक नयी पहल

    इस महीने संसद ने एचआईवी/एड्स बिल 2016 पास किया. यह बिल भारत में एचआईवी/एड्स की रोकथाम और उपचार के लिए कई महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म तैयार करता है.

    Apr 20, 2017
  • बैड बैंक: एक जरूरत

    जैसा की हमें ज्ञात है भारत में स्ट्रेस्ड लोन की समस्या को सुलझाने हेतु इकनोमिक सर्वे तथा वित्तमंत्रालय ने बैड बैंक के विचार को प्रस्तावित किआ है. बैड बैंक क्या है तथा इसके क्या प्रभाव होंगे इसका विश्लेषण हमने इस लेख में विस्तृत रूप से किआ है.

    Apr 13, 2017
  • मानसिक स्वास्थ्य देखभाल विधेयक:एक नज़र

      लोकसभा ने मानसिक स्वास्थ्य देखभाल बिल 2016 मार्च में पास किआ. यह बिल भारत में मानसिक रोगों के इलाज तथा देखभाल में  काफी महत्वपूर्ण बदलाव लायेगा. हमने इस लेख में इस पूरे बिल का विश्लेषण  किआ है.

    Apr 11, 2017
  • एंटी रोमियो स्क्वाड : नैतिक पोलिसिंग या वैध पोलिसिंग?

    उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं का सार्वजनिक स्थानों में उत्पीडन तथा छेड़खानी रोकने हेतु एंटी रोमियो स्क्वाड का गठन किआ है. यह स्क्वाड कई कारणों से चर्चा में है. हमने इन सभी कारणों का विस्तृत अध्ययन किया है.

    Apr 6, 2017
  • सार्वभौमिक प्रतिरक्षा अभियान: एक विश्लेषण

    भारत में, सर्वभौमिक प्रतिरक्षा अभियान ने कई रोगों की रोकथाम तथा निवारण में बहुत बड़ा योगदान दिया है.यहाँ हमने इस पूरे अभियान , इसका इतिहास तथा इसके प्रभावों की विस्तृत चर्चा की है.

    Mar 30, 2017
  • मातृत्व लाभ बिल 2016 : तथ्य तथा विश्लेषण

    अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के तुरंत एक दिन बाद भारत सरकार ने मातृत्व लाभ (संशोधन) विधेयक, 2016 पारित किआ. इस लेख में हमने इस बिल के लाभ,फायदे तथा संशोधन का जिक्र किआ है.

    Mar 24, 2017
  • भारत इजराइल रिश्ते: आगे क्या?

     इस वर्ष भारत और इस्राइल अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. इस अवसर पर, हमने भारत– इस्राइल संबंधों, उसकी चुनौतियों और प्रभावों का विश्लेषण किया है.

    Mar 23, 2017
  • शत्रु संपत्ति बिल 2016: जानिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

    संसद ने इस महीने शत्रु संपत्ति बिल 2016 पास किया. इससे पहले शत्रु संपत्ति से जुड़े  मुद्दों को हल करने के लिए एक विधेयक,एक सर्वोच्च न्यायलय कई निर्णय, तथा 6 अध्यादेश रह चुके हैं परन्तु शत्रु संपत्ति को ले के विवाद कभी थमा नहीं.हमने इस अंक में इस नए बिल के प्रावधानों तथा इसके प्रभावों का विस्तृत अध्ययन किया है.

    Mar 22, 2017
  • भारत में दवाओं के मूल्य पर नियंत्रण

    हाल ही में, भारत सरकार ने दवाइयों के मूल्यों को कम करने हेतु एक महत्वपूर्ण कदम उठाया. भारत सरकार ने  कोरोनरी स्टेंट के दाम की घटाने के साथ साथ इसे भी अनुसूचित दवा का दर्जा दिया. हमने इस सम्पूर्ण घटना का विस्तृत वर्णन किया है.

    Mar 10, 2017
  • FRBM एक्ट : पुनर्विलोकन

    जैसा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने भाषण में कहा FRBM एक्ट का पुनर्विलोकन होना निश्चित है. हमने इससे जुड़े सवाल जैसी कि यह कैसे किया जायेगा ? तथा इससे जुदू समस्याओं तथा उनके समाधानों का विस्तृत वर्णन किया है.  

    Mar 8, 2017
  • विश्व महिला दिवस: शीर्ष 10 महिलाएँ जिन्होंने भारत को एक नयी दिशा दी

    8 मार्च को विश्व महिला दिवस के अवसर पर, हम कुछ चुनिन्दा भारतीय महिलाओं द्वारा भारत में महिला उत्थान के लिए किये गए प्रयासों पर प्रकाश डाल रहे हैं. जिसके तहत हमने शीर्ष 10 महिलाओं की सूची तैयार की है.

    Mar 7, 2017
  • इसरो:104 उपग्रहों के प्रक्षेपण का अभिप्राय

    इसरो ने 104 सैटेलाइट एक  ही मिशन में प्रक्षेपित किये जो एक विश्व कीर्तिमान है. इस कीर्तिमान के कई अन्य महत्वपूर्ण पहलू और है जिनका जिक्र हमने विस्तारपूर्वक किया है.

    Mar 6, 2017
  • भारत में फिल्म सेंसरशिप

    हाल ही में, हमें  भारत में फिल्मो की सेंसरशिप को ले के काफी विवाद देखने को मिले. इस तरह के विवाद बहुत समय से रहे है. हमने इन विवादों के कारणों तथा समाधानों का विस्तृत रूप से जिक्र किया है.

    Mar 6, 2017
  • बजट 2017: राजनीतिक चंदे में सुधार की एक पहल

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में बजट 2017 प्रस्तुत किया. इस बजट में राजनीतिक चंदे से जुड़े प्रावधान  को शामिल किया  गया जो देश के लिए राजनीतिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है.

    Feb 23, 2017
  • ट्विन बैलेंस शीट समस्या

    ट्विन बैलेंस शीट एक बहुत महत्वपूर्ण  समस्या है, क्योंकि यह देश में निजी निवेश की राह में एक बाधा बनती जा रही है और इसलिए इसकी पकड़ सभी प्रकार के क्षेत्रों के विकास में है।

    Feb 22, 2017

Just Now