1. Home
  2. CURRENTS AFFAIRS
  3. परिचर्चा | विश्लेषण
  4. विश्लेषण प्रतिक्रिया

विश्लेषण प्रतिक्रिया

View in English
  • बजट 2017: आधारभूत संरचना तथा रियल एस्टेट पर प्रभाव

    वित्त मंत्री ने 1 फरवरी 2017 को संसद में बजट पेश किया। यहां हम बजट के सभी प्रावधानों के प्रभावों का विश्लेषण कर रहे हैं जो आधारभूत संरचना और रियल एस्टेट सेक्टर से संबंधित हैं।

    Feb 17, 2017
  • बजट 2017: भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

    वित्त मंत्री ने 1 फरवरी 2017 को संसद में बजट प्रस्तुत किया. यहाँ हमने हमने बजट के भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभावों का विश्लेषण किया है.

    Feb 3, 2017
  • बजट 2017: कृषि क्षेत्र की अपेक्षित संभावनाएं

    खाद्य सुरक्षा  राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है. स्वतंत्रता  के समय में भारत ने निर्वाह मात्र जैसे समय. उस वक़्त भारत अमेरिका से आयातित गेहूं पर निर्भर था.तब से अब तक भारत ने खुद को एक खाद्य निर्यातक देश के रूप में उभारा है.

    Jan 25, 2017
  • मोदी@2016: एक साथ अनेक शुरुआत

    प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2016 में कई विकास योजनाये आरम्भ की जो देश के विकास व कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

    Jan 23, 2017
  • जल्लिकट्टु प्रतिबन्ध:एक विवादास्पद निर्णय

    जल्लिकट्टू तमिलनाडु का सांड़ को वश में करने वाला त्योहार है. सुप्रीम कोर्ट ने जल्लिकट्टू पर 2014 में प्रतिबंध लगा दिया था. तब से इस पर कई विवाद हो चुके हैं

    Jan 20, 2017
  • बजट 2017- नोटबंदी के बाद उम्मीदें और अपेक्षाएं

    विमुद्रीकरण ने 1 फरवरी 2017 को पेश होने वाले बजट से लोगो की आपेक्ष्याओ को प्रभावित किया है. इसके अलावा GST बिल व रेलवे बजट के मुख्य बजट के साथ प्रस्तुत करने के सरकार के प्रस्ताव ने ने भी  बजट से लोगो की आपेक्ष्याओ को एक नया आयाम दिया है.

    Jan 12, 2017
  • भारतीय रक्षा नीति 2014-16: एक आमूलचूल परिवर्तन

    हाल के दिनों में भारत के रक्षा नीति में आमूलचूल परिवर्तन देखा गया है. इसके तहत भारत ने कई देशों के साथ रक्षा सौदे किये हैं, जो ना केवल भारत के लिए बल्कि विश्व के शक्ति संतुलन के लिए आवश्यक है

    Jan 9, 2017
  • भारत में सामानांतर चुनाव: एक समीक्षा

    हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भारत में सामानांतर चुनाव कराने और इसके ऊपर व्यापक चर्चा के समर्थन की बात की, जिससे एक बार फिर से लोक सभा और विधान सभा चुनावों को साथ-साथ कराने की कोशिशों को मजबूत बल मिला है. इसके मद्देनज़र हमने एक समीक्षा की कोशिश की है.

    Jan 6, 2017
  • तीन माता–पिता वाले बच्चे की कहानी और उनके प्रमुख तथ्य

    सरल शब्दों में कहें तो जब एक बच्चा तीन लोगों के डीएनए से मिल कर बनता है तो हम उसे आमतौर पर तीन माता– पिता का बच्चा (थ्री– पैरेंट बेबी) कहते हैं. एक तकनीक की मदद से पहला थ्री– पैरेंट– बेबी संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में पैदा हुआ था. इस तकनीक में मां के डिंब में से दोषपूर्ण डीएन के छोटे टुकड़े को दूसरी महिला के स्वस्थ डीएनए से बदला गया था.

    Jan 4, 2017
  • वरदा चक्रवात और इसके कुछ प्रमुख तथ्य

    3 दिसंबर को संवहन के कठोर क्षेत्र के प्रभाव के कारण मलय प्रायद्वीप और उससे सटे उत्तरी सुमात्रा में कम– दबाव वाला क्षेत्र बन गया था. इसने आने वाले दिनों में बंगाल की खाड़ी की तरफ धीमी गति से बढ़ते कम– दबाव वाले क्षेत्र के साथ उष्णकटिबंधीय अस्थिरता पैदा कर दी.

    Dec 21, 2016
  • विकलांगता विधेयक : एक संक्षिप्त परिचय

    "विकलांग व्यक्तियों का अधिकार विधेयक– 2016" को दोनों सदनों राज्य सभा और लोकसभा ने पारित कर दिया. इस विकलांगता विधेयक ने विकलांग (समान अवसर, अधिकारों का संरक्षण और पूर्ण भागीदारी) अधिनियम, 1995 का स्थान ले लिया है.  

    Dec 19, 2016
  • राष्ट्र गान पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला: एक व्यापक और तुलनात्मक अध्ययन

    भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 30 नवम्बर को एक निर्णय दिया कि सिनेमा हाल में किसी भी फिल्म की शुरुआत में राष्ट्रीय गान का प्रसारण अनिवार्य है। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि राष्ट्रीय गान के समय परदे पर राष्ट्रीय ध्वज का होना भी अनिवार्य है।

    Dec 14, 2016
  • मुद्रा-विहीन अर्थव्यवस्था की चुनौतियाँ

    एक मुद्रा-विहीन या मुद्रा रहित अर्थव्यवस्था (Cashless Economy) का तात्पर्य ऐसी अर्थव्यवस्था से है, जहाँ मुद्रा का इस्तेमाल नहीं होता है या न्यूनतम होता है। एक मुद्रा-विहीन अर्थव्यवस्था में मुद्रा की जगह डिजिटल पैसे का इस्तेमाल किया जाता है, तथा लेनदेन व भुगतान डिजिटल यंत्रो जैसे की मोबाइल, एटीएम आदि द्वारा किया जाता है।

    Dec 7, 2016
  • इस्लामिक बैंकिंग और भारत में इसकी सार्थकता

    इस्लामिक बैंकिंग की व्यवस्था इस्लाम के क़ानून, जिसे शरिया भी कहा जाता है, पर आधारित है। इस्लामिक बैंकिंग में बैंक इस्लामिक अर्थशात्र के सिद्दांतो से संचालित होते है। इस्लामिक बैंकिंग के दो मुख्य सिद्धांत है: लाभ और हानि की हिस्सेदारी तथा ब्याज के भुगतान और संग्रह पर रोक। इसीलिए इस्लामिक बैंकिंग में वित्तीय सौदा का सांस्कृतिक पहलू , वित्तीय सौदे के अन्य तरीको से अलग एक नैतिक निवेश है। उदाहरण के लिए द्यूत , शराब, पोर्क, आदि चीजो मई निवेश पूर्णतया प्रतिबंधित है।

    Nov 30, 2016
  • विमुद्रीकरण का सकारात्मक प्रभाव

    विमुद्रीकरण को भारत में हुए अब तक के हुए सभी वित्तीय सुधारों में श्रेष्ठ माना जा रहा है, जिसने बहुत कम समय में ही अपना सकारात्मक प्रभाव दिखाना शुरु कर दिया है। 8 नवम्बर को विमुद्रीकरण के घोषणा के बाद भारत में 500 और 1000 रुपये के नोट वैध नहीं रह गए। बेशक, इस सुधारात्मक कार्रवाई ने आम जनता के लिए कुछ परेशानी पैदा कर दी है, पर ऐसा लग रहा है कि परेशानी का यह दौर जल्द ही बीत जाएगा।

    Nov 28, 2016

Just Now