सचिन तेंदुलकर और लक्ष्मण वर्ष 2010 के एकदिवसीय व टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

भारत के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण को चौथे ईएसपीएन क्रिकइंफो (ESPN Cricinfo) पुरस्कारों में वर्ष 2010 के लिए एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार दिया गया. एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर की .....

Feb 15, 2011 18:44 IST

भारत के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण को चौथे ईएसपीएन क्रिकइंफो (ESPN Cricinfo) पुरस्कारों में वर्ष 2010 के लिए एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार दिया गया. एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर की रिकॉर्ड नाबाद 200 रन की पारी को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार मिला. सचिन ने यह ऐतिहासिक पारी ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली थी. जबकि टेस्ट क्रिकेट में वीवीएस लक्ष्मण की डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई 96 रन की मैच जिताऊ पारी को वर्ष 2010 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन माना गया.


दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन द्वारा नागपुर में भारत के खिलाफ की गई गेंदबाजी को टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का पुरस्कार हासिल हुआ. डेल स्टेन ने भारत के खिलाफ 51 रन देकर 7 विकेट लिए थे. जबकि ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन पर 6 विकेट चटकाने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज उमर गुल ने वनडे में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का पुरस्कार जीता. ज्ञातव्य हो कि उमर गुल को वर्ष 2009 में टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का पुरस्कार दिया गया था.


टी-20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का पुरस्कार न्यूजीलैंड के टिम साउथी ने जीता. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ऑकलैंड में 9 गेंदों पर 18 रन देकर हैट्रिक सहित कुल 5 विकेट लिए थे. जबकि बल्लेबाजी में ऑस्ट्रेलिया के माइकल हसी ने टी-20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार पाया. टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी 60 रन की पारी के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया. ईएसपीएन क्रिकइंफो (ESPN Cricinfo) पुरस्कारों की घोषणा फरवरी 2011 के तीसरे सप्ताह में की गई.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now