समसामयिक लेख

View in English
  • क़तर तथा भारत: एक परिचर्चा

    दक्षिण पशिमी एशिया के देशों ने क़तर को अपने आपसी रिश्तो से बाहर कर दिया है. इस घटना ने दक्षिण पश्चिम एशिया में एक जटिल स्थिति पैदा कर दी है. हमने यहाँ इस स्थिति में भारत के क़तर के साथ संबंधो का विस्तृत विश्लेषण किआ है.

    Jun 12, 2017
  • चीन के वन बेल्ट वन रोड पहल पर भारत की चिंताएं

     हाल ही में बीजिंग में संपन्न वन बेल्ट, वन रोड (ओबोर) शिखर सम्मेलन का बहिष्कार किया गया था. ओबोर का बहिष्कार करते हुए  भारत ने कहा, "कोई भी देश उस परियोजना को स्वीकार नहीं कर सकता जिसमें उसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को अनदेखा किया गया हो”. इस आर्टिकल  में इस पूरे मुद्दे की गहनता के साथ परिचर्चा की गई है.

    May 29, 2017
  • बैंकिंग विनियमन (संशोधन)अधिनियम 2017 तथा इसके प्रभाव

    भारत सरकार ने यह निर्णय लिया है कि यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 को शंशोधित करेगी ताकि भारत के बैंकिंग क्षेत्र में व्याप्त स्ट्रेस्ड परिसम्पत्तियों  के समस्या से छुटकारा मिल सके. यह समस्या भारत के बैंकिंग क्षेत्र में बहुत समय से व्याप्त है.हमने इस मुद्दे की गहनता के साथ परिचर्चा की है.

    May 26, 2017
  • भारत में कृषि कर:अच्छा या बुरा ?

    हाल ही में, नीति आयोग ने सुझाव दिया है कि भारत में कृषि क्षेत्र को आयकर के दायरे में लाना चाहिए.यह एक संवेदनशील मुद्दा है. हमने यहाँ इस मुद्दे से जुड़े सभी पहलुवो का विश्लेषण करने की कोशिश की है.

    May 24, 2017
  • एंटी रोमियो स्क्वाड : नैतिक पोलिसिंग या वैध पोलिसिंग?

    उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं का सार्वजनिक स्थानों में उत्पीडन तथा छेड़खानी रोकने हेतु एंटी रोमियो स्क्वाड का गठन किआ है. यह स्क्वाड कई कारणों से चर्चा में है. हमने इन सभी कारणों का विस्तृत अध्ययन किया है.

    Apr 6, 2017
  • बीएस IV मानक तथा सर्वोच्च न्यायालय का निर्णय

    सर्वोच्च न्यायालय  खुद को संविधान का संरक्षक कहे जाने वाली बात को सार्थक करते हुए बीएस IV मानकों के मामले में अपना फैसला सुनाते हुए यह तय किया की व्यावसायिक निहितो से अधिक महत्वपूर्ण चीज मानव स्वास्थ्य है.

    Apr 4, 2017
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति: विश्लेषण

    भारत सरकार ने हाल ही में नयी राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति पारित की. इसका मुख्य उद्देश्य भारत में स्वास्थ्य सेवाओ को सभी तक पहुँचना है. इसके अलावा, इस लेख में हमने इस नीति का विस्तृत ब्यौरा दिया है.

    Mar 30, 2017
  • सार्वभौमिक प्रतिरक्षा अभियान: एक विश्लेषण

    भारत में, सर्वभौमिक प्रतिरक्षा अभियान ने कई रोगों की रोकथाम तथा निवारण में बहुत बड़ा योगदान दिया है.यहाँ हमने इस पूरे अभियान , इसका इतिहास तथा इसके प्रभावों की विस्तृत चर्चा की है.

    Mar 30, 2017
  • मातृत्व लाभ बिल 2016 : तथ्य तथा विश्लेषण

    अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के तुरंत एक दिन बाद भारत सरकार ने मातृत्व लाभ (संशोधन) विधेयक, 2016 पारित किआ. इस लेख में हमने इस बिल के लाभ,फायदे तथा संशोधन का जिक्र किआ है.

    Mar 24, 2017
  • भारत इजराइल रिश्ते: आगे क्या?

     इस वर्ष भारत और इस्राइल अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. इस अवसर पर, हमने भारत– इस्राइल संबंधों, उसकी चुनौतियों और प्रभावों का विश्लेषण किया है.

    Mar 23, 2017
  • शत्रु संपत्ति बिल 2016: जानिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

    संसद ने इस महीने शत्रु संपत्ति बिल 2016 पास किया. इससे पहले शत्रु संपत्ति से जुड़े  मुद्दों को हल करने के लिए एक विधेयक,एक सर्वोच्च न्यायलय कई निर्णय, तथा 6 अध्यादेश रह चुके हैं परन्तु शत्रु संपत्ति को ले के विवाद कभी थमा नहीं.हमने इस अंक में इस नए बिल के प्रावधानों तथा इसके प्रभावों का विस्तृत अध्ययन किया है.

    Mar 22, 2017
  • भारत में दवाओं के मूल्य पर नियंत्रण

    हाल ही में, भारत सरकार ने दवाइयों के मूल्यों को कम करने हेतु एक महत्वपूर्ण कदम उठाया. भारत सरकार ने  कोरोनरी स्टेंट के दाम की घटाने के साथ साथ इसे भी अनुसूचित दवा का दर्जा दिया. हमने इस सम्पूर्ण घटना का विस्तृत वर्णन किया है.

    Mar 10, 2017
  • FRBM एक्ट : पुनर्विलोकन

    जैसा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने भाषण में कहा FRBM एक्ट का पुनर्विलोकन होना निश्चित है. हमने इससे जुड़े सवाल जैसी कि यह कैसे किया जायेगा ? तथा इससे जुदू समस्याओं तथा उनके समाधानों का विस्तृत वर्णन किया है.  

    Mar 8, 2017
  • विश्व महिला दिवस: शीर्ष 10 महिलाएँ जिन्होंने भारत को एक नयी दिशा दी

    8 मार्च को विश्व महिला दिवस के अवसर पर, हम कुछ चुनिन्दा भारतीय महिलाओं द्वारा भारत में महिला उत्थान के लिए किये गए प्रयासों पर प्रकाश डाल रहे हैं. जिसके तहत हमने शीर्ष 10 महिलाओं की सूची तैयार की है.

    Mar 7, 2017
  • इसरो:104 उपग्रहों के प्रक्षेपण का अभिप्राय

    इसरो ने 104 सैटेलाइट एक  ही मिशन में प्रक्षेपित किये जो एक विश्व कीर्तिमान है. इस कीर्तिमान के कई अन्य महत्वपूर्ण पहलू और है जिनका जिक्र हमने विस्तारपूर्वक किया है.

    Mar 6, 2017

Just Now