समसामयिक लेख

View in English
  • मुद्रा-विहीन अर्थव्यवस्था की चुनौतियाँ

    एक मुद्रा-विहीन या मुद्रा रहित अर्थव्यवस्था (Cashless Economy) का तात्पर्य ऐसी अर्थव्यवस्था से है, जहाँ मुद्रा का इस्तेमाल नहीं होता है या न्यूनतम होता है। एक मुद्रा-विहीन अर्थव्यवस्था में मुद्रा की जगह डिजिटल पैसे का इस्तेमाल किया जाता है, तथा लेनदेन व भुगतान डिजिटल यंत्रो जैसे की मोबाइल, एटीएम आदि द्वारा किया जाता है।

    Dec 7, 2016
  • इस्लामिक बैंकिंग और भारत में इसकी सार्थकता

    इस्लामिक बैंकिंग की व्यवस्था इस्लाम के क़ानून, जिसे शरिया भी कहा जाता है, पर आधारित है। इस्लामिक बैंकिंग में बैंक इस्लामिक अर्थशात्र के सिद्दांतो से संचालित होते है। इस्लामिक बैंकिंग के दो मुख्य सिद्धांत है: लाभ और हानि की हिस्सेदारी तथा ब्याज के भुगतान और संग्रह पर रोक। इसीलिए इस्लामिक बैंकिंग में वित्तीय सौदा का सांस्कृतिक पहलू , वित्तीय सौदे के अन्य तरीको से अलग एक नैतिक निवेश है। उदाहरण के लिए द्यूत , शराब, पोर्क, आदि चीजो मई निवेश पूर्णतया प्रतिबंधित है।

    Nov 30, 2016
  • विमुद्रीकरण का सकारात्मक प्रभाव

    विमुद्रीकरण को भारत में हुए अब तक के हुए सभी वित्तीय सुधारों में श्रेष्ठ माना जा रहा है, जिसने बहुत कम समय में ही अपना सकारात्मक प्रभाव दिखाना शुरु कर दिया है। 8 नवम्बर को विमुद्रीकरण के घोषणा के बाद भारत में 500 और 1000 रुपये के नोट वैध नहीं रह गए। बेशक, इस सुधारात्मक कार्रवाई ने आम जनता के लिए कुछ परेशानी पैदा कर दी है, पर ऐसा लग रहा है कि परेशानी का यह दौर जल्द ही बीत जाएगा।

    Nov 28, 2016
  • ट्रंप सरकार और दुनिया में बदलाव के आसार

    डोनाल्ड ट्रम्प के 45वें राष्ट्रपति चुने जाने के बाद अमेरिका को ह्वाइट हाउस में बदलाव देखने को मिलेगा। डोनाल्ड ट्रम्प की यह जीत कई परिप्रेक्ष्य में देखी जा रही है। कई लोगों के लिए ज्यादातर मीडिया की अटकलों के बावजूद यह अप्रत्याशित और आश्चर्यचकित करने वाली जीत है।

    Nov 24, 2016
  • काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइकः क्या है ये विमुद्रीकरण?

    आधी रात में जब दुनिया सो रही थी, भारतीय धोखेबाज और भ्रष्ट लोगों की नींद उड़ गई और भारत ने अपने सबसे बड़ी बुराई 'काला धन' से जंग शुरु की। इस बार फिर से 9/11 विपत्ती बन कर आया, पर सिर्फ उनलोगों के लिए जो नियमों के विपरीत काम अपना गोरख धंधा चला रहे थे| हर तरफ एक चुटकुला चल रहा था– जब अमेरिकी वोटों की गिनती कर रहे थे, भारतीय नोटों की गिनती करने में व्यस्त थे।

    Nov 22, 2016
  • एटीएम धोखाधड़ी: कैसे अपने कार्ड्स सुरक्षित रखें

    भारतीय रिज़र्व बैंक की हालिया अपील, जो की हाल में बड़े पैमाने पर हुए साइबर डेबिट कार्ड हमले को मद्देनज़र रखते हुए ज़ारी की गयी थी अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है| इस हमले में एक अनुमान के मुताबिक हजारों करोड़ रुपए से भी अधिक की चोरी की गयी थी|

    Nov 3, 2016
  • समान नागरिक संहिता: एक देश, एक कानून

    परिभाषा- समान नागरिक कानून से अभिप्राय कानूनों के ऐसे समूह से है जो देश के समस्त नागरिकों (चाहे वह किसी धर्म या क्षेत्र से संबंधित हों) पर लागू होता है.

    Oct 25, 2016
  • मौलिक अधिकार, न्यायपालिका और खान-पान की आज़ादी

    भारतीय संविधान के भाग III में मौलिक अधिकारों का वर्णन किया गया है. मौलिक अधिकार उन अधिकारों को कहा जाता है जो व्यक्ति के संतुलित जीवन जीने की प्रक्रिया हेतु स्वाभाविक और नसैर्गिक रूप से आवश्यक हैं.

    Oct 17, 2016
  • केंद्रीय बजट और रेल बजट का विलय: संक्षिप्त विश्लेषण

    रेल बजट को अलग से पेश किए जाने की शुरुआत 1924 में हुई थी और स्वतंत्रता के बाद भी संवैधानिक प्रावधानों की बजाए परंपरा के तौर पर ऐसा किया जाना जारी रखा गया।

    Oct 10, 2016
  • कावेरी जल विवाद: संक्षिप्त समीक्षा

    हाल के दशकों में कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच झगड़े की वजह रहा कावेरी जल विवाद, सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपने आदेश की पुष्टि करने के बाद, एक बार फिर से हिंसक रूप ले लिया. अदालत ने सांबा की फसलों को बचाने के लिए कर्नाटक सरकार को आगामी दिनों में तमिलनाडु को कावेरी नदी का 15,000 क्यूसेक पानी देने का आदेश दिया.

    Oct 5, 2016
  • समान नागरिकता कानून: एक संक्षिप्त समीक्षा

    हाल ही में केंद्रीय विधि मंत्रालय ने विधि आयोग को समान नागरिकता कानून से संबंधित सभी मुद्दों की विस्तार से जांच करने और सरकार को इस बारे रिपोर्ट सौंपने को कहा.

    Sep 16, 2016
  • कमर्शियल (व्यावसायिक) सरोगेसीः वरदान या अभिशाप

    पिछले दिनों भारत में व्यावसायिक (कमर्शियल) सरोगेसी काफी चर्चा में रही. इसका कारण हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा इससे संबंधित प्रावधानों में संशोधन एवं नए रेगुलेसन को जारी करना था.

    Sep 15, 2016
  • बलूचिस्तान: पाकिस्तान के सन्दर्भ में भारतीय कूटनीति का अचूक अस्त्र

    कैलिर्फोनिया के रिपब्लिकन सांसद दाना रोहराबचेर ने दो अन्य सांसदों के समर्थन से अमेरिकी कांग्रेस में बलूचिस्तान के लोगों पर इन जुल्मों के खिलाफ ‘आत्मनिर्णयन’ के अधिकार की मांग वाला एक प्रस्ताव पेश किया है.

    Aug 30, 2016
  • जीएसटी विधेयक: एक संक्षिप्त समीक्षा

    गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) विधेयक अगर इस मानसून सत्र में पास हो जाता है, तो इससे देश के टैक्स संरचना में बड़ा बदलाव होगा.

    Jul 21, 2016
  • मानव पूंजी सूचकांक एवं भारत: एक संक्षिप्त अवलोकन

    हाल ही में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) द्वारा जारी ताजा मानव पूंजी सूचकांक में भारत को कुल 130 देशों की सूची में 105वां स्थान मिला. इस सूची में फिनलैंड शीर्ष पर था.

    Jul 8, 2016

Just Now