समसामयिक लेख

View in English
  • ब्रेक्सिट: ब्रिटेन एवं यूरोपीय संघ के विशेष सन्दर्भ में

    ‘ब्रेक्सिट’ के तहत ब्रिटेन के लोगों ने यूरोपीय संघ से अलग होने का समर्थन किया. इस सिलसिले में ब्रिटेन में ईयू से अलग होने के लिए हुए जनमत संग्रह में अलग होने का 51.9 प्रतिशत लोगों ने समर्थन किया जबकि 48.1 प्रतिशत ब्रिटेन वासियों ने ईयू के साथ रहने का समर्थन किया.

    Jul 1, 2016
  • इंटरनेट ऑफ थिंग्स : एक विश्लेषण

    इस तकनिकी से हम अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल कर रहे सभी पदार्थों को  डिवाइस विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटरनेट से जोड़कर  स्मार्ट बनाकर उनसे मनोवांछित कार्य करा सकते हैं.

    Jun 28, 2016
  • भारत–अमेरिका रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग : एक संक्षिप्त विश्लेषण

    'एक्ट ईस्ट पॉलिसी', जिसे अगस्त 2014 में सबके सामने रखा गया था, नरसिम्हा राव सरकार की 'पूर्व की ओर देखो नीति' पर बना है और इसमें जीवंत एशिया यानि भारत और आसियान देशों के दो विकास ध्रुवों के बीच विकास की कल्पना की गयी है.

    Jun 25, 2016
  • एनएसजी एवं भारत: वर्तमान स्थिति

    वर्तमान में एनएसजी में 48 सदस्य देश शामिल हैं और वर्ष 2015-16 के लिए इस समूह की अध्यक्षता अर्जेंटीना कर रहा है.

    Jun 24, 2016
  • वेटलैंड : भारत में प्रबंधन और प्रभाव

    देश में दलदली भूमि (वेटलैंड) के संरक्षण एवं प्रबंधन से संबंधित कार्यक्रमों के क्रियान्वयन हेतु नीतिगत दिशा-निर्देश तैयार करने, गहन संरक्षण उपायों के लिए प्राथमिकता वाली जल-भूमियों के संरक्षण, अनुसंधान एवं अनुसंधान कार्यक्रम के क्रियान्वयन की निगरानी करने और भारत में दलदली भूमि की सूची तैयार करने के लिए 1987 में जल-भूमि संरक्षण और प्रबंधन की योजना शुरू की गई.  

    Jun 20, 2016
  • रक्तदान: एक संक्षिप्त समीक्षा

    विगत 14 जून को पूरी दुनिया में रक्तदान दिवस मनाया गया.

    Jun 17, 2016
  • क्लाउड कंप्यूटिंग : क्या, क्यों और कैसे

    अमेरिका के वाणिज्य विभाग के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (एनआईएसटी) के अनुसार-क्लाउड कंप्यूटिंग विन्यास (कन्फिग्यरेबल) किए जाने योग्य कंप्यूटिंग संसाधनों के साझा पूल के लिए सर्वव्यापी सुविधाजनक मांग के अनुसार नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम मॉडल है.

    Jun 15, 2016
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निवर्तमान अमेरिकी दौरा: एक संक्षिप्त समीक्षा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून 2016 में अपने प्रधानमंत्री बनने के बाद चौथी बार अमेरिका की यात्रा पर गए थे.

    Jun 10, 2016
  • मोदी सरकार द्वारा प्रारम्भ शीर्ष 30 कार्यकर्मों की सूची

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक सरकार (राजग) ने 26 मई 2014 को सत्ता में आने के बाद से वित्तीय समावेशन, बुनियादी ढांचें का विकास दलित उत्थान आदि क्षेत्रों में सशक्त पहल हेतु कई योजनाओं की शुरुआत की. उनमें से मुख्य 30 का विवरण प्रस्तुत है.

    Jun 8, 2016
  • चाबहार पोर्ट समझौता: भारत-ईरान दोस्ती का नया अध्याय

    मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ईरान यात्रा के दौरान तेहरान में ‘चाबहार पोर्ट समझौता’ के तहत भारत और ईरान के बीच दोस्ती का नया अध्याय लिखा गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच चाबहार पोर्ट समझौते पर दस्तखत किए गए.

    Jun 2, 2016
  • सूखे की वर्तमान स्थिति और मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदम

    बीते दो वर्षों में भारतीय उपमाहाद्वीप में कम वर्षा हुई है जिससे देश के कई हिस्सों में सूखा पड़ा और लाखों ग्रामीण लोगों का जीवन प्रभावित हुआ.केरल और पुणे के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार मध्य एशिया के उपर के वातावरण के लगातार ठंडा होने से 2020 और 2049 के बीच सूखे की आवृत्ति को बढ़ाएगा.

    May 31, 2016
  • मोदी सरकार के दो वर्ष: एक संक्षिप्त सर्वेक्षण

    केंद्र में सत्तासीन मोदी सरकार ने 26 मई 2016 को दो वर्ष पूरे किये.

    May 28, 2016
  • भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में एकीकरण की मांग

    भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के शीर्ष बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मई 2016 में अपने 5 सहयोगी बैंकों तथा नवगठित भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) के खुद में विलय के लिए सरकार से अनुमति मांगी.

    May 21, 2016
  • सम–विषम योजना और दिल्ली में प्रदूषण

    प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने 15 अप्रैल 2016 से 30 अप्रैल 2016 तक सम– विषम योजना (ऑड– ईवन स्कीम) का दूसरा चरण लागू किया था.

    May 3, 2016
  • डॉ भीमराव अम्बेडकर की 125 वीं जयंती और भारतीय समाज में उनका योगदान

    संयुक्त राष्ट्र में भी पहली बार असमानताओं का मुकाबला करने हेतु सतत विकास लक्ष्यों की ओर ध्यान आकर्षित करने के कारण बाबा साहेब अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक समारोह का आयोजन किया जायेगा.

    Apr 14, 2016

Just Now