Search

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए कितना पुराना Current Affairs पढ़ें ?

करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जिसके लिए आपको कोई विशेष सामग्री एकत्रित नहीं करनी पड़ती. यह विषय हमारे चारों ओर मौजूद है जिसके लिए समाचार पत्र और वार्षिक गाइड जैसी बेसिक चीज से ही पूरी तैयारी की जा सकती है.

Mar 1, 2018 12:18 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सरकारी नौकरी के लिए इच्छुक विद्यार्थी करेंट अफेयर्स को लेकर अक्सर चिंतित रहते हैं क्योंकि उन्हें इस बात का संशय रहता है कि उन्हें कितना समय पुराना करेंट अफेयर्स पढ़ना है. साथ यह सवाल भी छात्रों को परेशान करता है कि किस पेपर के लिये करेंट अफेयर्स का कौन सा विषय अधिक पढ़ना चाहिए.

यह तो सर्वविदित है कि करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जिसके लिए आपको कोई विशेष सामग्री एकत्रित नहीं करनी पड़ती. यह विषय हमारे चारों ओर मौजूद है जिसके लिए समाचार पत्र और वार्षिक गाइड जैसी बेसिक चीज से ही पूरी तैयारी की जा सकती है.

IAS परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स

भारत में ग्रेजुएशन करके निकले छात्रों के बीच यदि कोई परीक्षा सबसे अधिक पॉपुलर है तो वह है आईएएस परीक्षा. लगभग हर दूसरा छात्र आईएएस बनने का सपना देखता है तथा इस सपने को पूरा करने की उम्मीद से परीक्षा में जरुर बैठता है. आईएएस एग्जाम में करेंट अफेयर्स काफी मायने रखता है. यह सब्जेक्ट परीक्षार्थियों को करेंट अफेयर्स में पूरे-पूरे नंबर दिला सकता है.

आईएएस की परीक्षा के लिए एक साल तक के पुराने करेंट अफेयर्स घटनाक्रम को पढ़ना सही रहता है. चूंकि आईएएस में वृहद विषय कवर किया जाता है इसलिए पिछले एक वर्ष में घटित हुए महत्वपूर्ण घटनाक्रमों की जानकारी जुटाना बेहद आवश्यक है. इसके लिए राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, विज्ञान-तकनीक, पुरस्कार, निधन, नियुक्ति, परिस्थितिकी तथा अर्थवयवस्था से सबन्धित घटनाक्रमों की जानकारी जुटाना जरुरी है. इसके लिए आप वार्षिक गाइड की हेल्प ले सकते हैं अथवा सुनियोजित तरीके से पढ़ते हुए स्वयं भी नोट्स तैयार कर सकते हैं.  

SSC परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स


एसएससी की तैयारी के लिए पिछले छह महीने तक का करेंट अफेयर्स पढ़ा जा सकता है लेकिन यदि उससे थोड़ा समय पूर्व कोई महत्वपूर्ण घटना घटी हो तो उसे स्मरण करना भी लाभदायक हो सकता है. हालांकि एसएससी में करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए आपको अपने सब्जेक्ट के अनुसार पढ़ना चाहिए.

मान लीजिये आप CGL की तैयारी कर रहे हैं ऐसे में आपको राजनैतिक घटनाक्रम के साथ-साथ भौगोलिक, विज्ञान एवं तकनीक पर भी ध्यान देना आवश्यक होगा. लेकिन यदि आप अनुवादक के लिए एसएससी की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको राष्ट्रीय घटनाक्रम, साहित्यिक पुरस्कार, खेल जगत आदि से सम्बंधित घटनाक्रम पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.

 

Bank परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स

यह तो सभी जानते हैं कि करेंट अफेयर्स की तैयारी भी विषयानुसार होनी चाहिए चाहे वह सिविल सर्विसेज की परीक्षा हो या बैंक की. बैंक परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को पिछले 3-4 महीने के करेंट अफेयर्स पर फोकस करना चाहिए. बैंकिंग परीक्षा में पूछे जाने वाले अधिकतर करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न 3-4 माह पुराने की होते हैं.

हालांकि यह देखा गया है कि यदि इससे पहले भी यदि बैंकिंग और अर्थव्यवस्था से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाएं घटी हैं तो उनसे जुड़े भी सवाल पूछ लिए जाते हैं. इसलिए बैंक की परीक्षाओं की तैयारी के लिए अर्थव्यवस्था, वित्तीय मामलों से जुड़े घटनाक्रम, मौजूदा वित्त वर्ष की बजट घोषणाएं तथा बैंकिग सेक्टर से जुड़ी बैंकिंग घटनाएँ जान लेना ज्यादा जरुरी है.

अन्य परीक्षाएं

उपरोक्त उदाहरणों के अतिरिक्त अन्य परीक्षाओं में भी करेंट अफेयर्स को पढ़ना एवं उसे स्मरण करना आवश्यक है. यह एक ऐसा विषय है जिसे लगभग हर परीक्षा में पूछा जाता है. इसलिए आमतौर पर छह महीने तक का करेंट अफेयर्स घटनाक्रम पढ़ लेना आवश्यक है जिसमें राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, पुरस्कार, खेल, अर्थव्यवस्था आदि से जुड़े मसलों पर जानकारी हासिल करना सबसे जरुरी है.

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स नोट्स तैयार करने के लिए सही तरीका