Search

सोनिया गांधी फोर्ब्स पत्रिका द्वारा जारी विश्व की शीर्ष 74 शक्तिशाली हस्तियों में शामिल

फोर्ब्स पत्रिका ने वर्ष 2013 की विश्व की सबसे शक्तिशाली हस्तियों की सूची 30 अक्टूबर 2013 को जारी की.

Oct 31, 2013 18:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सोनिया गांधीफोर्ब्स पत्रिका ने वर्ष 2013 की विश्व की सबसे शक्तिशाली हस्तियों की सूची 30 अक्टूबर 2013 को जारी की. विश्व की सर्वाधिक 74 शक्तिशाली हस्तियों की सूची में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 21 वें स्थान पर जबकि प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह 28वें स्थान पर हैं. फोर्ब्स की सूची में मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी से 7 पायदान नीचे हैं.

'फोर्ब्स' की वर्ष 2013 की ताकतवर लोगों की सूची में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन प्रथम स्थान पर जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को दूसरे स्थान पर रखा गया. व्लादिमिर पुतिन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से एक पायदान ऊपर हैं. राष्ट्रपति बराक ओबामा वर्ष 2012 में इस सूची में शीर्ष पर थे.

फोर्ब्स पत्रिका ने सोनिया गांधी को दुनिया की तीसरी सबसे शक्तिशाली महिला करार दिया है. फोर्ब्स द्वारा जारी वर्ष 2013 के सूची में शामिल महिलाओं में पहला स्थान जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल तथा दूसरा स्थान ब्राजील के राष्ट्रपति दिल्मा रौसेफ का है.

भारतीय उप महाद्वीप में मात्र तीन लोग फोर्ब्स की दुनिया के ताकतवर लोगों की सूची में अपना नाम दर्ज करा पाये हैं. ये तीनों लोग भारत के ही हैं. भारतीयों में सबसे ताकतवर व्यक्ति के रुप में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं, जो 74 ताकतवर इंसानों की सूची में 21 वें स्थान पर हैं. इसके बाद भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 28 वें स्थान पर हैं और सबसे अमीर भारतीय रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी 38 वें स्थान पर हैं.

फोर्ब्स की सूची में चीन के छोड़कर भारत के किसी भी पड़ोसी देश का कोई व्यक्ति शामिल नहीं है. चीन के चार लोग इस सूची में अपना स्थान बना पायें हैं, जिनमें वहां के कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख शी जिनपिंग तीसरे सबसे ताकतवर व्यक्‍ति के रूप में उभरे हैं. चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग उनसे 11 पायदान नीचे 14 वें स्थान पर हैं. चीन इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन के शुडोंग डिंग 36 वें स्थान पर और कारोबारी रोबिन ली 61 वें स्थान पर हैं.

फोर्ब्स ने राहुल गांधी को भारत के सबसे प्रसिद्ध राजनीतिक वंश का उत्तराधिकारी माना है.

वर्ष 2013  'फोर्ब्स' की सूची में 17 ऐसे राष्ट्राध्यक्ष हैं, जिनका कुल सकल घरेलू उत्पाद 48,000 अरब डॉलर है. वहीं सूची में 27 सीईओ या उद्योग जगत के दिग्गज हैं, जिनकी कंपनियों का सालाना कारोबार 3,000 अरब डॉलर है.

फोर्ब्स ने माना है कि दुनिया की आबादी करीब 7.2 बिलियन है जिसमें 72 सबसे शक्तिशाली हस्तियां हैं. फोर्ब्स की सूची के अनुसार सोनिया गांधी भारत की सबसे शक्तिशाली हस्ती है. उनके पश्चात् मनमोहन सिंह का नंबर आता है.

ताकतवर लोगों की सूची तैयार करने की कार्य प्रणाली
फोर्ब्स ने इस सूची को तैयार करने में जिस कार्य प्रणाली का इस्तेमाल किया है उसमें सबसे पहले यह देखा गया है कि उस हस्ती का कितने लोगों पर प्रभाव है. दूसरा यह भी आंका गया है कि उसकी संपत्ति कितना है या अर्थव्यवस्था पर उसकी पकड़ कितनी है. अंत में यह देखा गया है कि वह हस्ती अपने शक्ति का कितना प्रयोग करता है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS