Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 जून 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –भारत मौसम विज्ञान विभाग और वायु प्रदूषण से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jun 7, 2019 18:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –भारत मौसम विज्ञान विभाग और वायु प्रदूषण से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. फेसबुक ने हाल ही में किस देश में पहला इंटरैक्टिव गेम शो ‘कन्फेटी’ लांच किया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    भारत

2. भारत मौसम विज्ञान विभाग किस साल तक देश के 660 जिलों के सभी 6,500 ब्लॉकों के पर मौसम का पूर्वानुमान जारी करने की क्षमता स्थापित करने की परियोजना पर तेजी से काम कर रहा है?
a.    साल 2020
b.    साल 2022
c.    साल 2024
d.    साल 2025

3. निम्न में से किस मंत्रालय के तत्त्वावधान में चल रहे जन शिक्षण संस्थानों के अंतर्गत व्यावसायिक प्रशिक्षण ले रहे अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिये फीस माफ कर दी गई है?
a.    कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
b.    वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
c.    वित्त मंत्रालय
d.    कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय

4. किस राज्य सरकार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वायु प्रदूषण को कम करने के लिये एक बाजार-आधारित व्यापार प्रणाली की शुरुआत की है?
a.    बिहार सरकार
b.    पंजाब सरकार
c.    गुजरात सरकार
d.    कर्नाटक सरकार

5. हाल ही में भारत सरकार, तमिलनाडु सरकार एवं विश्व बैंक ने तमिलनाडु स्वास्थ्य प्रणाली सुधार कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a.    187 मिलियन डॉलर
b.    387 मिलियन डॉलर
c.    87 मिलियन डॉलर
d.    287 मिलियन डॉलर

6. किस देश की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को अपने कार्यकाल के दौरान एक लॉटरी योजना शुरू करने के संबंध में दो साल की सजा सुनाई है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    थाईलैंड
d.    बांग्लादेश

7. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है?
a.    नीति आयोग
b.    चुनाव आयोग
c.    योजना आयोग
d.    इनमें से कोई नहीं

8. किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘आपकी बेटी’ योजना के तहत स्कूली छात्राओं को मिलने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ा दिया है?
a.    बिहार सरकार
b.    गुजरात सरकार
c.    राजस्थान सरकार
d.    मध्यप्रदेश सरकार

9. हाल ही में मलयालम अभिनेत्री शीला को जे.सी. डेनियल अवार्ड प्रदान किया गया.  उन्हें यह सम्मान किस क्षेत्र में योगदान के लिए दिय गया है?
a.    सिनेमा
b.    खेल जगत
c.    चिकित्सा
d.    इनमें से कोई नहीं

10. भारत के किस फुटबॉल खिलाड़ी ने सर्वाधिक अंतरराष्ट्री य मैच खेलने वाले भारतीय फुटबॉलर बन गया हैं?
a.    अनिरुद्ध थापा
b.    सुनील छेत्री
c.    अभिषेक यादव
d.    रॉबिन सिंह

उत्तर:-

1.d. भारत
विवरण:
इसकी घोषणा मुंबई में फेसबुक के सोशल एंटरटेनमेंट समिट के दौरान की गयी. कन्फेटी यह भारत में फेसबुक का पहला आधिकारिक शो है. यह शो 12 जून 2019 से शुरू होगा. इस गेम शो में विजेता को प्रतिदिन 3 लाख रुपये इनाम स्वरुप प्रदान किये जायेंगे. इसमें पॉप कल्चर से सम्बंधित सवाल पूछे जायेंगे.

2.a. साल 2020
विवरण:
इससे 9.5 करोड़ किसानों को मौसम की जानकारी लेने में मदद मिलेगी. वर्तमान में, मौसम विभाग जिला आधार पर परामर्श जारी करता है. देश के 530 जिलों में ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत कृषि विज्ञान केंद्र में ऐसी इकाइयों को स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है. कृषि गतिविधियों में विस्तार के लिए सार्वजनिक, निजी और गैर - सरकारी संगठनों (एनजीओ) को साथ काम करने की जरूरत है.

3.a. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
विवरण:
जन शिक्षण संस्थान इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत था, जिसे वर्ष 2018 में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय को हस्तांतरित कर दिया गया. जन शिक्षण संस्थाजन को पूर्व में श्रमिक विद्यापीठ के नाम से जाना जाता था अप्रैल 2000 में इसका नाम परिवर्तित कर दिया गया था.

4.c. गुजरात सरकार
विवरण:
गुजरात सरकार ने प्रदूषण के उत्सर्जन के लिये एक सीमा निर्धारित की है. साथ ही इसके दायरे में रहने के लिये परमिट खरीदने और बेचने की अनुमति दी है. आने वाले समय में इस कार्यक्रम को भारत के अन्य हिस्सों के लिये वायु प्रदूषण को कम करने और ‘मज़बूत आर्थिक विकास’ हेतु एक मॉडल के रूप में उपयोग किये जाने की उम्मीद है. सूरत एक घनी आबादी वाला औद्योगिक केंद्र है जहाँ कपड़ा और डाई मिलें वायु प्रदूषण की बड़ी मात्रा का उत्सर्जन करती हैं.

5.d. 287 मिलियन डॉलर
विवरण:
इस कार्यक्रम का उद्देश्य तमिलनाडु में स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता में सुधार लाना, गैर-संक्रमणीय रोगों के बोझ को कम करना एवं प्रजनन तथा शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में समानता अंतरालों को को कम करना है. नीति आयोग स्वास्थ्य सूचकांक में तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है जो व्यापक रूप से उन्नत स्वास्थ्य परिणामों को परिलक्षित करता है. तमिलनाडु गैर-संक्रमणीय रोग के बढ़ते बोझ से भी जूझ रहा है क्योंकि राज्य में होने वाली लगभग 69 प्रतिशत मौतों में इनकी भी हिस्सेदारी होती है.

6.c. थाईलैंड
विवरण:
यह योजना वहां के कानून एवं आधिकारिक नियमों के खिलाफ लाई गई थी. इससे पहले उन्हें एक अन्य मामले में 3 साल की सजा मिली थी. उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान एक ऐसी नीति शुरू करने का दोषी पाया गया जो कि कानून एवं आधिकारिक नियमों का उल्लंघन था. थाकसिन को साल 2006 में एक सैन्य तख्तापलट के बाद अपदस्थ कर दिया गया था.

7.a. नीति आयोग
विवरण:
जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार डा. राजीव कुमार को फिर से उपाध्यक्ष बनाया गया है जबकि गृहमंत्री अमित शाह पदेन सदस्य होंगे. वी के सारस्वत, प्रोफेसर रमेश चंद्र और डा. वी के पॉल नीति आयोग में दोबारा पूर्णकालिक सदस्य बनाये गये हैं. प्रधानमंत्री आयोग के अध्यक्ष होते हैं. आयोग का गठन एक जनवरी 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल के प्रस्ताव पर किया गया था.

8.c. राजस्थान सरकार
विवरण:
इस योजना के तहत जो बालिकाएं निर्धनता रेखा के नीचे हैं तथा उनकी माता अथवा पिता या दोनों की मौत हो चुकी है, उन्हें राज्य में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. कक्षा 1 से 8 तक की छात्राओं को 1100 रुपये की जगह 2100 रुपये प्रदान किये जायेंगे. 9वें से 12वीं कक्षा की छात्राओं को 1500 रुपये की जगह 2500 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी.

9.a. सिनेमा
विवरण:
वे अरनमुला पोनम्मा (साल 2005) के बाद इस पुरस्कार को जीतने वाली दूसरी महिला हैं. जे. सी. डेनियल अवार्ड केरल सरकार द्वारा मलयालम सिनेमा के क्षेत्र में दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है. इस पुरस्कार का नाम जे.सी.डेनियल के नाम पर रखा गया है. उन्हें मलयालम सिनेमा की पहली मूक फिल्म बनाने का श्रेय दिया जाता है. इस पुरस्कार के विजेता को 5 लाख रुपये प्रदान किये जाते हैं.

10.b. सुनील छेत्री
विवरण:
सुनील छेत्री ने भारत के लिए 108वां मैच किंग्स कप में करकाउ के विरुद्ध खेला, हालांकि इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले भारत के लिए सर्वाधिक अंतरराष्ट्री य मैच खेलने का रिकॉर्ड महान फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया के नाम था. बाइचुंग ने देश के लिए 107 मैच खेले हैं.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates