29वां सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला सूरजकुंड में शुरू

29वां सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला 1 फरवरी 2015 को सूरजकुंड, फरीदाबाद (हरियाणा) में शुरू हुआ.

Created On: Feb 3, 2015 17:13 ISTModified On: Feb 3, 2015 18:35 IST

29वां सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला 1 फरवरी 2015 को सूरजकुंड, फरीदाबाद (हरियाणा) में शुरू हुआ. 29वां सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले (2015) का समापन 15 फरवरी 2015 को होगा. 29वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले (2015) का सहभागी देश लेबनान और विषय छत्तीसगढ़ राज्य है.

इस मेले का आयोजन हरियाणा पर्यटन निगम और सूरजकुंड मेला प्राधिकरण द्वारा संयुक्त रूप से केंद्रीय पर्यटन, कपड़ा, संस्कृति एवं विदेश मंत्रालयों के साथ मिलकर किया जाता है. इस मेले में 18 देश भाग ले रहे हैं. इसमें लेबनान के अलावा दक्षेस देशों में श्रीलंका, नेपाल, अफगानिस्तान और बांग्लादेश, यूरेशियन देशों में अर्मेनिया, अजरबैजान, रूस, बेलारूस, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, जार्जिया और ताजिकिस्तान शामिल हैं. मेले में हिस्सा ले रहे अन्य देशों में कुवैत, कतर, थाईलैंड और सीरिया शामिल हैं.

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में भारत और सार्क राष्ट्रों के राष्ट्रीय और प्रादेशिक कारीगर भाग ले रहे हैं और अपनी मानवजातीय कला और कारीगरी का प्रदर्शन कर रहे हैं.
यह समारोह खाद्य मेले के रूप में भी मनाया जाता है. पंजाब, दक्षिण भारत और चीन के कुछ परंपरागत लोकप्रिय भोजन और अल्पाहार मेले में आए हैं. साथ ही, मेला लोक-नाट्यशालाओं के सुर-ताल के लिए भी प्रसिद्ध है.

सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला
सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला एक वार्षिक आयोजन है, जो देश की कुछ सर्वोत्तम हथकरघा और हस्तशिल्प परंपराओं का प्रदर्शन करता है. सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला लोक-रंगशालाओं की प्रस्तुतियों के लिए भी समान रूप से प्रसिद्ध है.

उद्देश्य
• देशी-विदेशी पर्यटकों के दर्शनार्थ ग्रामीण परिवेश का सृजन
• शिल्प-रचना में लगने वाली आकर्षक तकनीकों और कौशलों के बारे में देश-विदेश दोनों के शहरी केंद्रों और शैक्षिक संस्थाओं से संबंधित संरक्षकों को शिक्षित करना.  
• देश की लुप्त होने वाली हस्तकलाओं की पहचान, पोषण और संरक्षण करना तथा उन्हें भावी पीढ़ियों के लिए बचाकर रखना.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now