2G स्पेक्ट्रम घोटाले पर न्यायाधीश शिवराज पाटिल समिति की रिपोर्ट

2G स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित न्यायाधीश शिवराज पाटिल समिति ने अपनी रिपोर्ट केंद्रीय संचार मंत्री कपिल सिब्बल को सौंपी. रिपोर्ट में स्पेक्ट्रम आवंटन की मौजूदा नीतियों की खामियों के बारे में भी बताया गया है और इन्हें दूर करने के बारे में सुझाव भी दिए गए हैं.

Feb 1, 2011 12:33 IST

2G स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित न्यायाधीश शिवराज पाटिल समिति ने अपनी रिपोर्ट केंद्रीय संचार मंत्री कपिल सिब्बल को सौंपी. शिवराज पाटिल समिति ने 31 जनवरी 2011 को सौंपी इस रिपोर्ट में पूर्व केंद्रीय संचार मंत्री ए राजा और संचार मंत्रालय के आधा दर्जन से ज्यादा अफसरों को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया. रिपोर्ट में अटल बिहारी वाजपेयी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA: National Democratic Alliance) सरकार के कार्यकाल में आवंटित स्पेक्ट्रम के तरीके की भी जांच की गई है.


ज्ञातव्य हो कि कपिल सिब्बल द्वारा केंद्रीय संचार मंत्री का पदभार संभालने के कुछ दिनों बाद ही न्यायाधीश शिवराज पाटिल समिति का गठन किया गया था. रिपोर्ट में स्पेक्ट्रम आवंटन की मौजूदा नीतियों की खामियों के बारे में भी बताया गया है और इन्हें दूर करने के बारे में सुझाव भी दिए गए हैं. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI: Central Bureau of Investigation) द्वारा भी 2G स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच की जा रही है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now