Search
LibraryLibrary

अगस्त 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Sep 5, 2018 18:33 IST

    जागरण जोश आपके लिए लाया है अगस्त 2018 के सभी महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रमों का सारांश. इन घटनाक्रमों में से प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न प्रश्न पूछे जा सकते हैं. इस माह के स्मरणीय घटनाक्रमों में शामिल हैं – मुगलसराय जंक्शन, अटल बिहारी वाजपेयी का निधन, कोफ़ी अन्नान का निधन, पार्कर सोलर प्रोब मिशन एवं राज्यसभा चुनावों में नोटा का प्रयोग आदि.

    1. गोपालकृष्ण गांधी को राजीव गांधी सदभावना पुरस्कार हेतु चयनित किया गया

    गोपालकृष्ण गांधी को वर्ष 2018 के राजीव गांधी सदभावना पुरस्कार के लिए चुना गया है. वे पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल हैं, उन्हें सदभाव एवं शांति को बढ़ावा देने के मामले में इस पुरस्कार के लिए चुना गया है.

    राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार की सलाहकार समिति ने अपनी बैठक में फैसला किया कि 24वां राजीव गांधी राष्ट्रीय सदभावना पुरस्कार गोपालकृष्ण गांधी को सांप्रदायिक सदभाव, शांति और भाइचारे के संवर्धन में उनके उल्लेखनीय योगदान को लेकर दिया जायेगा.

    2. तेजस लड़ाकू विमान ने 'डेक लैंडिंग' परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया

    स्वदेश निर्मित लड़ाकू विमान तेजस के नौसेना प्रोटोटाइप ने 02 अगस्त 2018 को विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य पर ‘डेक लैंडिंग’ परीक्षण के दौरान डेक से संपर्क बनाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की. इसके साथ ही भारत लड़ाकू विमानों की डेक लैंडिंग कराने वाले अमेरिका, यूरोप, रूस और चीन जैसे चुनिंदा देशों की श्रेणी में शामिल हो गया.

    नौसेना के प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि एलसीए नेवी (एनपी 2) ने विमानवाहक पोत पर हुक प्रणाली से लैंडिंग के लिए गोवा में पहली उड़ान भरी.


    3. एमर्सन मनांगाग्वा ने ज़िम्बाब्वे का राष्ट्रपति चुनाव जीता

    ज़िम्बाब्वे के राष्ट्र्पति चुनावों में एमर्सन मनांगाग्वा ने जीत दर्ज की है. वे एक बार फिर ज़िम्बाब्वे के राष्ट्रपति बनेंगे. ज़िम्बाब्वे के चुनाव आयोग की प्रमुख जस्टिस प्रिसिला चिगुम्बा ने उनकी जीत की घोषणा की.

    चुनाव आयोग प्रमुख ने 10 प्रांतों के परिणाम जारी करते हुए बताया कि मनांगाग्वा को 50.8 फ़ीसदी वोट मिले हैं जबकि विपक्षी नेता नेलसन चमीसा को 44.3 फ़ीसदी वोट मिले हैं. दूसरी ओर विपक्षी पार्टी, मूवमेंट फ़ॉर डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) गठबंधन के चेयरमैन मोर्गन कोमिचि ने इन नतीजों को खारिज किया है और इन्हें फ़र्ज़ी बताया है.


    4. भारत ने सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

    भारत ने 03 अगस्त 2018 को अंतर-वायुमंडलीय उन्नत वायु रक्षा (एएडी) इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इंटरसेप्टर मिसाइल को ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से छोड़ा गया.

    भारत ने इससे पहले 16 जुलाई 2018 को सफलतापूर्वक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्राह्मोस का परीक्षण किया था. यह मिसाइल बेहद कम ऊंचाई से आने वाली किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही मार गिराने में सक्षम है.


    5. लोकसभा ने राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय विधेयक 2018 पारित किया

    लोकसभा ने 3 अगस्त 2018 को राष्ट्रीिय खेल विश्विविद्यालय विधेयक 2018 पारित कर दिया है. राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय विधेयक पर सदन में चर्चा के बाद ध्वनिमत से पारित किया गया.

    खेल मंत्री कर्नल राज्यरवर्धन राठौड़ ने विधेयक पर चर्चा के दौरान कहा कि इस विश्व विद्यालय में शोध, प्रशासन, प्रशिक्षण और अन्य खेलों की गतिविधियों का समावेश होगा. राष्ट्री य खेल विश्वंविद्यालय का मुख्यालय मणिपुर में होगा.


    6. मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रखा गया

    उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मुगलसराय रेलवे जंक्शन का नाम परिवर्तित करके 05 अगस्त 2018 को दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रेलवे स्टेशन रख दिया गया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रेलवे स्टेशन के नये नाम का उद्घाटन किया.

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने का सुझाव केंद्र सरकार के पास भेजा था. गृह विभाग से अनापत्ति मिलने के बाद राज्यपाल राम नाईक ने नाम बदलने की अनुमति प्रदान की

    7. विश्व का पहला थर्मल बैटरी संयंत्र आंध्र प्रदेश में आरंभ किया गया

    भारत स्टोरेज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड (BEST) द्वारा संचालित विश्व का पहला थर्मल बैटरी संयंत्र आंध्र प्रदेश स्थित अमरावती में आरंभ किया गया. इस संयंत्र का उद्देश्य नवीन ऊर्जा भंडारण व्यवस्थाओं का निर्माण करना है, जिसमें वाणिज्यिक अनुप्रयोग होने की उम्मीद है. इसका एक अन्य उद्देश्य कम कार्बन उत्सर्जन करना तथा हर मौसम में काम करने की क्षमता इसकी विशेषताएं हैं.

    यह संयंत्र मई 2019 से काम करना आरंभ कर देगा. भारत स्टोरेज टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड संयंत्र के लिए 1000 मेगावाट की बैटरी तैयार करने का सोच कर रहा है. वर्ष 2025 तक संयंत्र की क्षमता 10 गीगावाट होने का अनुमान है.


    8. हरिवंश नारायण राज्यसभा के उपसभापति बने

    संसद के उच्च सदन अर्थात राज्य सभा के उपसभापति पद के लिए 09 अगस्त 2018 को चुनाव में हरिवंश नारायण ने जीत दर्ज की. इन चुनावों में एनडीए की ओर से जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश नारायण उम्मीदवार थे जबकि विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार के तौर पर बीके हरिप्रसाद को मैदान में उतारा गया था.

    हरिवंश नारायण को 125 वोट प्राप्त हुए जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 मत प्राप्त हुए. गौरतलब है कि पी.जे. कुरियन द्वारा जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद से उप-सभापति का पद रिक्त था. यूपीए और एनडीए के बीच इस चुनाव को लेकर कड़ी टक्कर थी.


    9. जोधपुर देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन: सर्वेक्षण रिपोर्ट

    रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा स्टेशनों की सफाई रैंकिंग सर्वे 13 अगस्त 2018 को जारी किया गया. स्वच्छता अभियान में ए-1 और ए श्रेणी के 407 स्टेशनों के अलावा 600 और स्टेशन शामिल किए गये हैं. यह वार्षिक सर्वेक्षण अब प्रत्येक छह माह में किया जायेगा.

    इस वर्ष रेलवे स्टेशन सफाई सूचकांक में राजस्थान के जोधपुर और जयपुर ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. रेलवे ने तीसरे पक्ष के रूप में क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से स्टेशनों की सफाई की रैंकिंग का सर्वे कराया है.


    10. रेखा शर्मा राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष नियुक्त

    रेखा शर्मा (54) को राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. सितंबर 2017 में पूर्व अध्यक्ष ललिता कुमारमंगलम के पद छोड़ने के बाद वह कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर यह संभाल रही थीं.

    रेखा शर्मा ने महिला आयोग की सदस्यता के दौरान जेल, बंदी गृह और बालिका गृहों का कई बार दौरा किया है और महिला अधिकारों के संबंध में काफी सक्रिय रही हैं. महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर महिला आयोग की कार्यवाहक अध्यक्ष रहने के दौरान उन्होंने कई बार स्वत: संज्ञान लिया है और जांच बिठाई है.


    11. राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने ‘एक जनपद एक उत्पाद सम्मेलन’ का उद्घाटन किया

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 10 अगस्त 2018 को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग द्वारा आयोजित पहले 'एक जनपद-एक उत्पाद'  समिट का शुभारंभ किया. राष्ट्रपति ने इस मौके पर ‘नयी उड़ान, नयी पहचान‘ के मूल नारे वाली ओडीओपी योजना के 4084 लाभार्थियों को ऋण वितरित किये.

    उत्तर प्रदेश के परंपरागत उत्पादों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई पहचान दिलाने और दस्तकारों को उनके घर में ही रोजगार मुहैया कराने के मकसद से शुरू किए गए 'एक जनपद-एक उत्पाद' (ओडीओपी) योजना के जरिए प्रदेश की तस्वीर बदलने का महत्वाकांक्षी अभियान शुरू हो किया गया है.


    12. नासा ने 'पार्कर सोलर प्रोब’ मिशन लॉन्च किया

    अमेरिकी स्पेस एंजेंसी नासा ने 12 अगस्त 2018 को अपना पहला सोलर मिशन 'पार्कर सोलर प्रोब' मिशन लॉन्च किया है. फ्लोरिडा के केप केनेवरल स्थित प्रक्षेपण स्थल से डेल्टा-4 रॉकेट इसे लेकर अंतरिक्ष रवाना किया गया. यह पहली बार होगा जब कोई स्पेसक्राफट सूर्य के इतने करीब जाएगा और उसका अध्ययन करेगा. इसके प्रक्षेपण का मुख्य मकसद कोरोना के रहस्य से पर्दा उठाना है.

    पार्कर सोलर मिशन में कार के आकार का एक अंतरिक्ष यान सीधे सूर्य के कोरोना के चक्कर लगाएगा. यह यान पृथ्वी की सतह से 65 लाख किमी की दूरी पर और अब तक भेजे गए अंतरिक्ष यानों के मुकाबले सूर्य से सात गुना करीब होगा.

    13. ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2018 जारी: पुणे पहले स्थान पर

    केंद्रीय आवास व शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 13 अगस्त 2018 को ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स (जीवन सुगमता सूचकांक) 2018 जारी किया. शहरों को रैंकिंग देने के लिए देश के 111 शहरों में सर्वेक्षण कराए गए थे. इसके बाद इसकी घोषणा की गई. पुणे के अलावा महाराष्ट्र के तीन और शहरों के नाम भी इस लिस्ट में हैं जिनके नाम ठाणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई हैं.

    भारत में रहने के लिहाज से सबसे बेहतर शहर पुणे है. पुणे को घोषित ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में पहले स्थान पर रखा गया है. नवी मुंबई को दूसरा स्थान हासिल हुआ है. छत्तीसगढ़ के रायपुर को सातवां और बिलासपुर को 13वां स्थान मिला है.


    14. इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली

    पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के नेता इमरान खान ने 18 अगस्त 2018 को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली. पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इमरान खान ने उर्दू में शपथ ली. इमरान खान ने पाकिस्तानी ऐवान-ए-सद्र (राष्ट्रपति भवन) में शपथ ली.

    इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू भी मौजूद रहे. इमरान खान के शपथ ग्रहण के मौके पर उनकी पत्नी बुशेरा मनेका भी मौजूद थीं, वहीं पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा भी मौजूद थे. इससे पहले 17 अगस्त 2018 को उन्हें इस पद के लिए चुना गया था.

    15. अमेरिका ने परमाणु संधि से अलग होने के बाद ईरान एक्शन ग्रुप बनाया

    अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने 16 अगस्त 2018 को ईरान के साथ अपने संबंधों को सुधारने हेतु ईरान एक्शन ग्रुप (आईएजी) की स्थापना करने की घोषणा की. यह घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा ईरान परमाणु समझौते से स्वयं को अलग किये जाने की घोषणा के बाद की गई.

    पोम्पियो ने देश के योजना विकास विभाग के निदेशक ब्रायन हुक को इस ग्रुप का प्रमुख बनाया है. आईएजी के गठन का मूल उद्देश्य ईरानी शासन के व्यवहार को बदलना है. समूह यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिकी विदेश विभाग ईरान के अंतःक्रिया भागीदारों के साथ मेल-जोल बनाए रखे.

    16. विश्वविद्यालय और कॉलेज कैंपस में नहीं बिकेगा जंक फूड: यूजीसी

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 21 अगस्त 2018 को सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.

    यूजीसी ने विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेजों को इस संदर्भ में निर्देश जारी किया है. यह पत्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक निर्देश के बाद जारी किया गया है. मंत्रालय ने यूजीसी को उच्च शिक्षण संस्थानों के परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था.

    17. एशियाई खेल 2018: भारत को पुरुष टेनिस में गोल्ड, महिला कबड्डी में सिल्वर

    भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और दिविज शरन की जोड़ी ने 18वें एशियाई खेलों में छठे दिन 24 अगस्त 2018 को भारत को स्वर्ण पदक दिलाया. भारत को छठे दिन मिलने वाला यह दूसरा गोल्ड मेडल है. भारतीय जोड़ी ने खिताबी मुकाबले में कजाखस्तान की एलेक्जेंडर बुबलिक और डेनिस येवसेव की जोड़ी को 52 मिनटों के भीतर सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से मात देकर जीत हासिल की. टेनिस में मिलने वाल यह दूसरा पदक है.

    वहीँ दूसरी ओर, भारत की अनुभवी निशानेबाज हीना सिद्धू ने निशानेबाजी में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हीना ने फाइनल में 219.2 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया.

    18. केंद्र सरकार ने प्राइवेट केमिस्टों को ऑक्सीटोसिन बेचने की मंजूरी प्रदान की

    केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि प्राइवेट केमिस्ट भी अब ऑक्सीटोसिन बेच सकेंगे. इससे पहले केंद्र सरकार ने प्राइवेट कम्पनियों पर ऑक्सीटोसिन बेचने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था लेकिन देश में ऑक्सीटोसिन की मांग को देखते हुए तथा इसकी कमी होने के डर के चलते इस प्रतिबन्ध को 01 सितंबर 2018 तक के लिए टाल दिया गया है.

    केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना जारी करते हुए यह कहा गया है कि पुराने नोटिस में जारी डेडलाइन को रद्द कर दिया गया है. कर्नाटक एंटीबायोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड (केएपीएल) एकमात्र कम्पनी है जो ऑक्सीटोसिन का निर्माण एवं इसे बेच सकेगी.

    19. पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग को अमेरिका का 'लीजन ऑफ मेरिट' सम्मान

    पूर्व सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह को 17 अगस्त 2018 को अमेरिका के 'लीजन ऑफ मेरिट' सम्मान से सम्मानित किया गया है. सेना ने ट्वीट किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने जनरल दलबीर सिंह (सेवानिवृत्त) को 'लीजन ऑफ मेरिट' सम्मान दिया है.

    दलबीर सिंह को यह पुरस्कार अगस्त 2014 से दिसंबर 2016 तक सेना प्रमुख के रूप में असाधारण और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए दिया गया है. यह उपाधि भारतीय सेना में बेहतरीन कार्य करने के कारण प्राप्त हुई है. यह उपाधि पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग को 17 अगस्त 2018 को पेंटागन वाशिंगटन डीसी में दी गई.

    20. राज्यसभा चुनावों में NOTA का इस्तेमाल नहीं होगा: सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने 21 अगस्त 2018 को एक अहम फैसला सुनाते हुए कहा कि राज्यसभा चुनावों में नोटा (NOTA)  का उपयोग नहीं किया जायेगा. सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला गुजरात कांग्रेस के चीफ व्हिप शैलेश मनुभाई परमार की याचिका पर सुनाया है. इस मामले की सुनवाई के दौरान कांग्रेस के साथ एनडीए ने भी राज्यसभा चुनाव में नोटा का विरोध किया था.
    सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि राज्यसभा चुनाव में नोटा का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. कोर्ट का मानना है कि नोटा को केवल प्रत्यक्ष चुनाव में ही लागू किया जाना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट के अनुसार राज्यसभा चुनावों में नोटा के प्रयोग की अनुमति नहीं है.

    21. FSSAI ने खाद्य लेबलिंग मानदंडों की समीक्षा हेतु विशेषज्ञ समिति गठित की

    भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने 17 अगस्त 2018 को खाद्य लेबलिंग मानदंडों की समीक्षा के लिए विशेषज्ञ समिति गठित की हैं. इस समिति का नेतृत्व राष्ट्रीय पोषण संस्थान के पूर्व निदेशक बी. सेसिकरण द्वारा किया जायेगा.

    इस समिति के अन्य सदस्य राष्ट्रीय पोषण संस्थान की वर्तमान निदेशक हेमलता तथा एम्स के एंडोक्राइनोलॉजिस्ट निखिल टंडन हैं. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक ने अप्रैल 2018 में खाद्य सुरक्षा व मानक (लेबलिंग और प्रदर्शन) विनियम 2018 का मसौदा जारी किया था. इस ड्राफ्ट में वसा, शुगर तथा नमक युक्त खाद्य पदार्थों की पैकिंग पर लाल लेबलिंग का सुझाव दिया गया था.

    22. मानसिक रोगों के लिए भी मिलेगा बीमा कवर: इरडा

    भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने 16 अगस्त 2018 को सभी बीमा कंपनियों को मानसिक बीमारियों को बीमा पॉलिसियों के दायरे में लाने का प्रावधान करने का निर्देश दिया है. बीमा कंपनियां अभी सभी हेल्थ  इंश्योररेंस में मानसिक बीमारियों को कवर नहीं करती हैं.

    कानून की धारा 21(4) में कहा गया है कि सभी बीमा कंपनियों को मेडिकल बीमा के तहत मानसिक रोग के इलाज का भी प्रावधान करना होगा. यह अन्य बीमारियों के लिए उपलब्ध सुविधा के अनुरूप ही होगा. यह अधिनियम 29 मई 2018 को लागू हुआ था.

    23. एंटी टैंक मिसाइल ‘हेलीना’ का पोखरण में सफल परीक्षण

    भारत ने 19 अगस्त 2018 को स्वदेशी गाइडेड बम (निर्देशित बम) स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वेपन्ज  और टैंक रोधी निर्देशित मिसाइल ‘हेलीना’ का राजस्थान के पोखरण में अलग-अलग फायरिंग रेंज में सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण डीआरडीओ और भारतीय सेना द्वारा आयोजित किया गया था. मिसाइल का परीक्षण उसके हथियार प्रणाली की पूरी श्रृंखला के लिए किया गया था.
    स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वेपन्ज युद्धक सामग्री से लैस था और पूरी सटीकता के साथ लक्ष्य पर निशाना साधने में यह सफल रहा. स्मार्ट एंटी एयरफिल्ड वेपन्ज उम्दा दिशासूचक का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न जमीनी लक्ष्यों को तबाह करने में सक्षम है.

    24. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन

    पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का 13 अगस्त 2018 को कोलकाता में निधन हो गया. वे 89 वर्ष के थे. पिछले काफी दिनों में सोमनाथ चटर्जी बीमार चल रहे थे. वे कुछ दिन से कोलकाता के एक अस्पेताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे. सोमनाथ चटर्जी को किडनी संबंधी परेशानी होने के बाद 10 अगस्त  2018 को अस्पोताल में भर्ती कराया गया था.

    उन्होंने 35 सालों तक सांसद के तौर पर देश की सेवा की और उन्हें वर्ष 1996 में सर्वश्रेष्ठ सांसद के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. लोकसभा अध्यक्ष के रूप में व्यापक मीडिया कवरेज प्रदान करने हेतु सोमनाथ चटर्जी के प्रयासों से ही 24 जुलाई 2006 से 24 घंटे का लोकसभा टेलीविजन शुरू किया गया था
     

    25. नोबेल पुरस्कार विजेता वी.एस. नायपॉल का निधन
    भारतीय मूल के लेखक और प्रसिद्ध ब्रिटिश उपन्यासकार सर वी.एस. नायपॉल का 12 अगस्त 2018 को लंदन में निधन हो गया. वे 85 वर्ष के थे. प्रशंसकों के बीच 'सर विदिया' के नाम से मशहूर नायपॉल ने उपनिवेशवाद, आदर्शवाद, धर्म और राजनीति जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर हमेशा मुखर होकर लिखा.
    सर वी.एस. नायपॉल को वर्ष 1971 में बुकर प्राइज और वर्ष 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उन्हें वर्ष 1990 में साहित्यिक योगदान के लिए ‘नाइटहुड’ की उपाधि भी मिली है. वे रवींद्रनाथ टैगोर के बाद साहित्य का नोबेल हासिल करने वाले भारतीय अथवा भारतीय मूल के सिर्फ दूसरे लेखक थे.


    26. तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ आंदोलन के नेता एम करुणानिधि का निधन
    तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि का 07 अगस्त 2018 को चेन्नई के अस्पताल में निधन हो गया. वे 94 वर्ष के थे. उन्होंने शाम छह बजकर दस मिनट पर अंतिम सांस ली. करूणानिधि का रक्तचाप कम होने के बाद 28 जुलाई को उन्हें गोपालपुरम स्थित आवास से कावेरी अस्पताल भेजा गया था. पहले वह वार्ड में भर्ती थे बाद में हालत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू में भर्ती किया गया था.
    करुणानिधि पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उनका कार्यकाल 1969–71, 1971–76, 1989–91, 1996–2001 और 2006–2011 के बीच था.


    27. यूएन के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

    संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के पूर्व महासचिव और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कोफी अन्नान का 18 अगस्त 2018 को निधन हो गया. वे 80 वर्ष के थे. यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र ने ट्विटर हैंडल के जरिए दी. कोफी अन्नान कुछ समय से बीमार थे. कोफी अन्नान को वैश्विक स्तर पर शांति प्रयासों और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है.

    कोफी अन्नान यूएन के महासचिव बनने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी थे. कोफी अन्नान बुतरस घाली के बाद संयुक्त राष्ट्र के सातवें महासचिव के रूप में अपना योगदान दिया था. कोफी अन्नान युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में शांति बहाल करने और प्रवासियों को फिर से बसाने के लिए वैश्विक स्तर पर होने वाले कई प्रयासों की अगुआई कर चुके थे.


    28. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन: सात दिन का राजकीय शोक

    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 16 अगस्त 2018 को दिल्ली के एम्स में शाम 05 बजकर 05 मिनट पर निधन हो गया. अटल बिहारी वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून 2018 को एम्स में भर्ती कराया गया था.

    एम्सथ से उनका पार्थिव शरीर उनके निवास कृष्ण/ मेनन मार्ग पर लाया गया. यहां पर पूर्व प्रधानमंत्री का शव उनके निवास स्था न पर तिरंगे में लपेटा गया. यहां पर लोगों ने उन्हेंे श्रद्धांजलि अर्पित किया. भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 17 अगस्त 2018 को पंचतत्व में विलीन हो गए. दिल्ली के स्मृति स्थल पर राष्ट्र ने उन्हें नम आंखों से अंतिम विदाई दी. वाजपेयी द्वारा गोद ली गई बेटी नमिता ने उन्हें मुखाग्नि दी.

    29. पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान अजीत वाडेकर का निधन


    भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान तथा पूर्व मुख्य चयनकर्ता अजीत वाडेकर का 15 अगस्त 2018 को निधन हो गया. वे 77 वर्ष के थे. वाडेकर लंबे समय से बीमार चल रहे थे उन्होंने मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली.
    अजीत वाडेकर विदेशी धरती पर सीरीज़ जीतने वाले पहले भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान थे. वाडेकर अपने दौर के बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल थे. उन्होंने भारत के लिए 37 टेस्ट मैच और 2 वनडे मैच खेले थे. अजीत वाडेकर ने वर्ष 1966 से 1974 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला.

    30. वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

    भारत के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का 22 अगस्त 2018 को नई दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया. वे 95 वर्ष के थे. कुलदीप नैयर लंबे समय से पत्रकारिता क्षेत्र में सक्रिय थे. पत्रकारिता के साथ ही वे एक प्रसिद्ध लेखक भी थे. उन्होंने कई प्रसिद्ध पुस्तकों की रचना भी की थी. वे विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं के लिए कॉलम लेखन भी करते थे.

    कुलदीप नैयर का जन्म 14 अगस्त 1923 को पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था. कुलदीप नैयर ने लॉ की डिग्री लाहौर में ली थी और यूएसए से पत्रकारिता की डिग्री ली थी. उन्होंकने दर्शनशास्त्री  से पीएचडी हासिल की.

     

     

     

     

     

     

    Is this article important for exams ? Yes4 People Agreed

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.