Search

महेंद्र मोहन गुप्त सहित 11 हस्तियों को आइमा अवार्ड्स 2019 प्रदान किये गए

महेंद्र मोहन गुप्त को यह अवार्ड लाइफटाइम कांट्रीब्यूशन टू मीडिया श्रेणी के तहत दिया गया. महेंद्र मोहन गुप्त जागरण समूह के मुख्य प्रबंध निदेशक एवं संपादकीय निदेशक हैं.

Apr 9, 2019 12:37 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण प्रकाशन लिमिटेड (जेपीएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक व दैनिक जागरण के संपादकीय निदेशक महेंद्र मोहन गुप्त को ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (आइमा) द्वारा 08 अप्रैल 2019 को दिल्ली के ताज होटल में आइमा मैनेजिंग इंडिया अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया.

इस अवार्ड से विभिन्न क्षेत्रों के 10 दिग्गजों को भी सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सभी को अवार्ड दिए. कार्यक्रम के दौरान आइमा के अध्यक्ष हर्षवर्धन नेयोतिया व महानिदेशक रेखा सेठी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे.

मुख्य बिंदु:

महेंद्र मोहन गुप्त: महेंद्र मोहन गुप्त को यह अवार्ड लाइफटाइम कांट्रीब्यूशन टू मीडिया श्रेणी के तहत दिया गया. महेंद्र मोहन गुप्त जागरण समूह के मुख्य प्रबंध निदेशक एवं संपादकीय निदेशक हैं. हाल ही में वे प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआइ) के अध्यक्ष चुने गए हैं. राज्यसभा के सदस्य के रूप में छह साल का कार्यकाल पूरा कर चुके गुप्त इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी (आइएनएस), इंडियन लैंग्वेज न्यूजपेपर्स एसोसिएशन (आइएलएनए) के अध्यक्ष के अलावा समाचार एजेंसी यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया (यूएनआइ) के भी अध्यक्ष हैं.

पवन गोयनका: महेंद्रा एंड महेंद्रा के एमडी पवन गोयनका को इंडियन एमएनसी ऑफ द इयर से सम्मानित किया गया. पवन गोयनका एक भारतीय व्यापारी हैं, और महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के प्रबंध निदेशक है.

टी. कृष्णकुमार: कोका कोला इंडिया के भारत व दक्षिण-पश्चिम एशिया के अध्यक्ष एवं सीईओ टी. कृष्णकुमार को एमएनसी इन इंडिया ऑफ द इयर का अवार्ड दिया गया. टी. के कृष्णकुमार फिलहाल हिंदुस्तान कोका बेवरेजेज प्राइवेट लि. के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और दक्षिण पश्चिम एशिया के क्षेत्रीय निदेशक हैं.

संजीव सिंह: आउटस्टैंडिंग पीएसयू ऑफ द इयर का अवार्ड इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह को मिला. चेयरमैन बनने से पहले वह निदेशक मंडल में निदेशक (रिफाइनरी) थे. आईआईटी रूड़की से रसायन इंजीनियरिंग करने वाले सिंह वर्तमान में चेन्नई पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान उवर्रक एवं रसायन लिमिटेड के भी चेयरमैन हैं.

राजकुमार हिरानी: डायरेक्टर ऑफ द इयर अवार्ड निर्माता-निर्देशक राजकुमार हिरानी को संजू फिल्म के लिए दिया गया. राजकुमार हिरानी राष्ट्रीय पुरस्कार और फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार विजेता हिन्दी फ़िल्मों के भारतीय निर्देशक, निर्माता,पटकथा लेखक और फ़िल्म सम्पादक हैं जिन्हें प्रमुख रूप से मुन्ना भाई एमबीबीएस (2003), लगे रहो मुन्ना भाई (2006) और थ्री इडीयट्स (2009) जैसी फ़िल्मों के लिए जाना जाता है.

संजीव बजाज: एंटरप्रेन्योर ऑफ द इयर का अवार्ड बजाज फिनसर्व के एमडी संजीव बजाज को मिला. बजाज फिनसर्व एक भारतीय वित्तीय सेवा कंपनी है जो उधार, संपत्ति प्रबंधन, धन प्रबंधन और बीमा पर केंद्रित है.

संजीव मेहता: बिजनेस लीडर ऑफ द इयर अवार्ड हिंदुस्तान यूनीलीवर के सीएमडी संजीव मेहता को दिया गया. संजीव मेहता हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं. संजीव मेहता ने अक्टूबर 2013 में हिंदुस्तान यूनिलीवर के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार संभाला और 30 जून 2018 को अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त हुए.

देवी प्रसाद शेट्टी: कॉरपोरेट सिटीजन अवार्ड नारायणा हृदायलय लिमिटेड के चेयरमैन देवी प्रसाद शेट्टी को मिला. देवी प्रसाद शेट्टी एक भारतीय कार्डियक सर्जन और उद्यमी हैं. उन्होंने 15,000 से अधिक ह्रदय के ऑपरेशन किए हैं.

प्रताप सी. रेड्डी: आउटस्टैंडिंग इंस्टीट्यूशन बिल्डर का अवार्ड अपोलो अस्पताल के फाउंडर चेयरमैन प्रताप सी. रेड्डी को मिला हैं. प्रताप चंद्र रेड्डी एक भारतीय उद्यमी और हृदय रोग विशेषज्ञ है, जिन्होंने भारत में अस्पतालों की पहली कॉर्पोरेट श्रृंखला - अपोलो हॉस्पिटल समूह की स्थापना की. इंडिया टुडे पत्रिका ने 2017 की सूची के भारत के 50 सबसे शक्तिशाली लोगों में उन्हें 48वाँ स्थान दिया.

उदय शंकर: उदय शंकर को यह अवार्ड आउटस्टैंडिंग कांट्रीब्यूशन टू मीडिया श्रेणी के तहत दिया गया. साल 2004 में उदय शंकर स्टार ग्रुप और आनंद बाजार पत्रिका के जॉइंट वेंचर स्टार न्यूज़ से जुड़े. उन्होंने अपनी अगुवाई में स्टार न्यूज़ को देश का सबसे लोकप्रिय न्यूज़ चैनल बना दिया. भारत में ‘ब्रेकिंग न्यूज’ के कॉन्सेप्ट की शुरुआत करने वाला इन्हें ही माना जाता है.

अजीम एच. प्रेमजी: लाइफटाइम कांट्रीब्यूशन अवार्ड विप्रो के चेयरमैन अजीम एच. प्रेमजी को दिया गया. अजीम प्रेमजी एक भारतीय व्यापार टाइकून, निवेशक और परोपकारी है, जो विप्रो लिमिटेड का अध्यक्ष है. उन्हें अनौपचारिक रूप से भारतीय आईटी उद्योग के कैज़र के रूप में जाना जाता है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरूर देखें!

आइमा अवार्ड:

•   आइमा यानी ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन देश भर की प्रबंधन व्यापार की सबसे बड़ी इकाई है. आइमा की ओर से हर साल मैंनेजमेंट और लीडरशिप कैटेगरी के तहत मैनेजिंग इंडिया अवॉर्ड्स दिए जाते हैं.

•   आइमा मैनेजिंग इंडिया अवॉर्ड्स की शुरुआत साल 2010 में हुई थी. ये अवार्ड उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने अपने क्षेत्र में कुछ खास उपलब्धि हासिल की हो.

•   ये अवार्ड अभी तक उद्योग, मीडिया, खेल और मनोरंजन समेत कई क्षेत्र की हस्तियों को ये अवॉर्ड दिए जा चुके हैं. बीते सालों के दौरान आइमा अवॉर्ड्स की साख भी बढ़ी है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक मिले अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates