अलीबाबा के जैक मा ने ग्रुप सीईओ डेनियल झेंग को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया

डेनियल झांग को 10 सितंबर 2019 को कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के पद पर पदोन्नत किया जाएगा जबकि जैक मा वर्ष 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे. वे अब शिक्षण की ओर लौटना चाहते हैं.

Created On: Sep 10, 2018 18:37 ISTModified On: Sep 10, 2018 18:46 IST

चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक और अरबपति कारोबारी जैक मा वर्ष 2019 में कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन पद से सेवानिवृत्त होंगे. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेनियल झांग उनके उत्तराधिकारी होंगे. जैक मा ने 10 सितम्बर 2018 को इसकी घोषणा की.

डेनियल झांग को 10 सितंबर 2019 को कंपनी के कार्यकारी चेयरमैन के पद पर पदोन्नत किया जाएगा जबकि जैक मा वर्ष 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे. वे अब शिक्षण की ओर लौटना चाहते हैं.

जैक मा ने कहा कि ‘सुलभ और सफल’ बदलाव सुनिश्चित करने के लिए जैक मा एक वर्ष की अवधि के लिए कार्यकारी चेयरमैन बने रहेंगे. जैक मा दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और उनकी कुल संपत्ति 36.6 अरब डॉलर की है.

जैक मा के बारे में:

•    जैक मा का जन्म 10 सितंबर 1964 को चीन में हुआ था.

 Alibaba's Jack Ma to step down in September 2019 •    जैक मा के बचपन का नाम मायून था.

•    जैक मा चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक हैं तथा चीन के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं.

•    जैक मा 10 सितम्बर 2018 को 54 वर्ष के भी हो गए हैं. इस दिन चीन में राष्ट्रीय अवकाश होता है और इसे चीन में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

•    जैक मा को चीन के कई घरों में पूजा तक जाता है. घरों में उनकी फोटो लगी हुई हैं, जहां उन्हेंक ईश्वर की तरह पूजा जाता है.

•    चीन के पूर्वी झेरजयांग प्रांत के हांगझोऊ नगर में एक गरीब परिवार में जन्मे जैक मा अंग्रेजी अध्यापक रहे.

•    जैक ने अपने करियर की शुरुआत एक टूरिस्ट गाइड के रूप में की.

•    उन्होंने वर्ष 1990 में नौकरी छोड़ कर अपना कारोबार शुरू करने की ठानी. जैक मा ने अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डॉलर की राशि जुटाई और ऑनलाइन क्रय-विक्रय की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा शुरु किया. वे वर्ष 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए.

•    जैक मा जापानी कॉरपोरेशन के सॉफ्टबैंक समूह के बोर्ड में भी हैं. उनकी योजनाएं शुरू से बड़ी रही हैं.

•    उन्होंने 2014 में जैक मां फाउंडेशन की स्थापना की, जिसका उद्देश्य चीन के ग्रामीण इलाकों में शिक्षा के स्तर में सुधारा लाना है.

•    फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार जैक मा चीन के सबसे धनी व्यक्ति है. उनकी संपत्ति 2.7 लाख करोड़ रुपए (38.6 अरब डॉलर) के बराबर है.

                                                              डेनियल झांग:

डेनियल झांग अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल में कार्यरत हैं और अलीबाबा साझेदारी के संस्थापक सदस्य कैनियाओ नेटवर्क और एंट फाइनेंशियल की निवेश समिति के सदस्य हैं.

इस दौरान डेनियल झांग ने चीन और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी अलीबाबा समूह व्यवसायों के संचालन देखा. डेनियल झांग इंटिमेम रिटेल और सिंगापुर पोस्ट समेत कई अलीबाबा समूह के रणनीतिक निवेश की भी अगुवाई कर चुके हैं.

वे पहली बार अगस्त 2007 में ताओबाओ बाज़ार के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में कंपनी में शामिल हुए. उन्हें वर्ष 2008 में ताओबाओ मार्केटप्लेस और ताओबाओ मॉल के महाप्रबंधक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया.

उनके नेतृत्व में, ताओबाओ मॉल तेजी से अलीबाबा समूह के सबसे महत्वपूर्ण व्यवसायों में से एक बन गया.

अलीबाबा के बारे में:

 Alibaba's Jack Ma to step down in September 2019

•    जैक मा ने वर्ष 1999 में अलीबाबा की सह स्थापना की थी. अलीबाबा दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है. वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी की आमदनी 39.9 अरब डॉलर थी.

•    यह कम्पनी मुख्यतः चीन में कार्य करती है और 19 सितम्बर 2014 को जब इसका पहला सार्वजनिक ऑफरिंग (IPO) आया तो इसका बाजार मूल्य 231 बिलियन अमेरिकी डॉलर मापा गया था.

•    अलीबाबा भारत में सीधे तौर पर ऑनलाइन बाजार में मौजूद नहीं है, लेकिन अलीबाबा विभिन्न पोर्टफोलियों के जरिए भारत में है, जिसमें डिजिटल पेमेंट प्लेफार्म पेटीएम में, अलीबाबा क्लाउड के जरिए क्लाउड कंप्यूटिंग में और डिजिटल मीडिया जगत में यूसीवेब के जरिए व कई नवाचार पहलों में शामिल है.

•    अलीबाबा डॉट कॉम के नाम से मशहूर यह कंपनी दुनिया भर के 190 कंपनियों से जुड़ी हुई है.

•    अलीबाबा डॉट कॉम वेबसाइट के अलावा taobao.com चलाती है जो चीन की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट है.

•    इसके अलावा चीन की बड़ी जनसंख्या को इनकी वेबसाइट tmall.com ब्रांडेड चीजें मुहैया कराती हैं. अलीबाबा की सालाना कमाई लगभग 250 अरब युआन (40 अरब डॉलर) है.

यह भी पढ़ें: वोडाफोन-आइडिया का विलय पूरा; बनी देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

8 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now