Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

6th BRICS Young Scientist Forum: भारत ने डिजिटल क्रांति, ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल और नवाचार पर डाला प्रकाश

Anjali Thakur

6थ ब्रिक्स यंग साइंटिस्ट फोरम में, जिसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज, बेंगलुरु के सहयोग से आयोजित किया गया था, भारत ने ऊर्जा, स्वास्थ्य देखभाल, नवाचार और डिजिटल क्रांति पर अपना ध्यान केंद्रित किया है.

ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) एवं ब्रिक्स शेरपा में सचिव (CPV एवं OIPA) संजय भट्टाचार्य ने ब्रिक्स यंग साइंटिस्ट फोरम में समापन भाषण दिया.

छठा ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक मंच: मुख्य विशेषताएं

ब्रिक्स विज्ञान संबंधी मंत्रालयों ने अनुसंधान का समर्थन करने के लिए मिलाया हाथ

कोरोना वायरस महामारी की प्रतिक्रिया के तौर पर, ब्रिक्स वैज्ञानिक मंत्रालयों ने कई क्षेत्रों में सहयोगी अनुसंधान का समर्थन करने के लिए आपस में हाथ मिलाया है.

ब्रिक्स देशों की एजेंसियों, जिसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और भारत से जैव प्रौद्योगिकी विभाग शामिल हैं, को सहयोगी परियोजनाओं के वित्त पोषण के लिए लगभग 10 मिलियन अमरीकी डालर का सह-निवेश किया गया है.

ब्रिक्स COVID कॉल के तहत परियोजनाएं

ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक मंच के बारे में

दुनिया के 05 शक्तिशाली देशों के इस मंच ने अनुसंधान और नवाचार के माध्यम से आम सामाजिक चुनौतियों को हल करने के लिए ज्ञान का दोहन करने के लिए एक नेटवर्क बनाया है.

सामूहिक और व्यक्तिगत परिवर्तन को तेज करते हुए, कॉन्क्लेव ने ब्रिक्स नेतृत्व का निर्माण किया है और अपनी क्षेत्रीय STI नीतियों, उद्यमिता और युवा कौशल विकास को मजबूत किया है. ब्रिक्स पांच देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) का समूह है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now