आबू-धाबी को विश्व का प्रमुख स्पोर्ट्स टूरिज्म डेस्टिनेशन चुना गया

आबू-धाबी को हाल ही में विश्व के प्रमुख खेल पर्यटन स्थल (Sports Tourism Destination) के रूप में चुना गया है. संयुक्त अरब अमीरात (यूइई) स्थित आबू-धाबी को यह खिताब वर्ल्ड ट्रेवल अवार्ड्स (WTA) के 26वें संस्करण में दिया गया. आबू-धाबी को लगातार आठवीं बार यह ख़िताब हासिल हुआ है.

आबू-धाबी इससे पूर्व कई और प्रतिष्ठित पुरस्कार जीत चुका है जिसमें पश्चिम एशिया संस्करण में लीडिंग बिज़नेस टूरिज्म डेस्टिनेशन, च्वाइस अवार्ड्स में बेस्ट सिटी ब्रेक और ब्रिटेन के सेलिंग ट्रैवल एजेंट्स  के रूप में चुना जाना शामिल है.

आबू-धाबी में स्पोर्ट्स

आबू-धाबी में पिछले कुछ समय में फीफा क्लब विश्व कप 2017-18, यूएई टूर का पहला संस्करण, AFC एशियन कप 2019, स्पेशल ओलंपिक्स वर्ल्ड गेम्स 2019, यूएफसी 242 शोडाउन और ब्राज़ील बनाम साउथ कोरिया अंतर्राष्ट्रीय मैच का आयोजन किया जा चुका है. इनके अतिरिक्त, यूएई की राजधानी आबू-धाबी में एफ-1 ग्रां प्री, ADNOC आबू धाबी मैराथन, वर्ल्ड टेनिस चैंपियनशिप तथा आबू-धाबी गोल्फ चैंपियनशिप जैसे खेलों का भी आयोजन किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: मानव विकास सूचकांक 2019: भारत की रैंकिंग में एक पायदान का सुधार, 129वें स्थान पर

स्पोर्ट्स टूरिज्म क्या है?

संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्पोर्ट्स टूरिज्म अथवा खेल पर्यटन को दुनिया भर में पर्यटन के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक के रूप में चिह्नित किया गया है. संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संस्था (UNWTO) के अनुसार आबू-धाबी समूचे क्षेत्र में खेल सुविधाओं को विकसित करके खेल पर्यटन में काफी प्रगति कर रहा है. इससे पूर्व आबू-धाबी के संस्कृति और पर्यटन विभाग ने अबू धाबी शो डाउन सप्ताह के हिस्से के रूप में राजधानी में वार्षिक कार्यक्रम की मेजबानी के लिए UFC (अल्टीमेट फाइटिंग चैम्पियनशिप) के साथ पांच साल की साझेदारी की घोषणा की थी.

वर्ल्ड ट्रेवल अवार्ड्स

वर्ल्ड ट्रेवल अवार्ड्स (WTA) की स्थापना वर्ष 1993 में यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योगों के सभी प्रमुख क्षेत्रों में उत्कृष्टता को स्वीकार करने, पुरस्कृत करने और सम्मिलित रूप से प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है. इस वर्ष इन पुरस्कारों की 26वीं वर्षगांठ मनाई गई. इसके प्रतिवर्ष दिए जाने वाले पुरस्कार में प्रत्येक महाद्वीप से एक सिटी चुनाव कर के वहां विजेताओं का टूर आयोजित किया जाता है.  

यह भी पढ़ें: ग्लोबल माइग्रेशन रिपोर्ट 2020 जारी, विश्व में सबसे अधिक भारतीय प्रवासी

यह भी पढ़ें: Road Accidents in India: सड़क हादसों में तमिलनाडु पहले स्थान पर

Related Categories

Also Read +
x