अशोक गहलोत होंगे राजस्थान के नए मुख्य मंत्री, सचिन पायलट डिप्टी सीएम

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 14 दिसंबर 2018 को पार्टी के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत को राजस्थान का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है जो तीसरी बार राज्य की कमान संभालेंगे. वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को राज्य का उप-मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है.

बता दें कि 11 दिसंबर को आए विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है, जबकि भारतीय जनता पार्टी 73 सीटों पर सिमट गई. राजस्थान की जनता ने परंपरा के अनुरूप एक बार फिर सत्ता परिवर्तन किया और कांग्रेस को शासन करने का मौका दिया.

साथ ही सचिन पायलट प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष भी बने रहेंगे. सभी नेताओं और विधायकों से चर्चा के बाद आम सहमति से फैसला लिया गया कि राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत होंगे.

सूत्रों के अनुसार, मुख्‍यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 17 दिसंबर 2018 को आयोजित होगा.

                                                          मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत:

अशोक गहलोत दो बार राजस्थान के मुख्यमंत्री भी रह चुके है. वे राजस्थान राज्य के 21वें तथा 23वें मुख्यमंत्री रह चुके है. अशोक गहलोत 01 दिसंबर 1998 को पहली बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने उनका कार्यकाल 8 दिसंबर 2003 को समाप्त हुआ था. वे दूसरी बार 13 दिसंबर 2008 को मुख्यमंत्री बने और उनका कार्यकाल 12 दिसंबर 2013 तक रहा.

 

अशोक गहलोत के बारे में:

•   अशोक गहलोत का जन्‍म 03 मई 1951 को जोधपुर, राजस्‍थान में हुआ था.

•  अशोक गहलोत ने विज्ञान और कानून में स्‍नातक डिग्री प्राप्‍त की तथा अर्थशास्‍त्र विषय लेकर स्‍नातकोत्‍तर डिग्री प्राप्‍त की.

•  अशोक गहलोत अपने विद्यार्थी जीवन से ही राजनीति और समाजसेवा में सक्रिय है.

•  अशोक गहलोत पहली बार सरदारपुरा (जोधपुर) विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए उस समय वो राजस्थान की 11वीं विधानसभा के सदस्य बने.

•  वे पहली बार 02 सितम्बर 1982 को इंदिरा गाँधी सरकार में पर्यटन और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री बने. उसके बाद 07 फरवरी 1984 को राजीव गाँधी सरकार में खेल उप केन्द्रीय मंत्री बने. वे 21 जून 1991 को पी वी नरसिम्हा राव सरकार में केन्द्रीय कपडा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने.

•  अशोक गहलोत 3 बार राजस्थान में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके है.

•  अशोक गहलोत वर्ष 1989 में राजस्थान सरकार में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री रहे.

 

सचिन पायलट के बारे में:

•  सचिन पायलट का जन्म 7 सितंबर 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. उनके पिता राजेश पायलट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केंद्र में मंत्री थे.

•  पायलट की प्रारंभिक शिक्षा नयी दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल में हुई. उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से हासिल की. इसके बाद पायलट ने अमरीका स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी हासिल की.

•  वे 26 साल की उम्र में भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे. पायलट 13 मई 2004 को चौदहवीं लोकसभा के लिए दौसा सीट से चुने गये जिसमें उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 1.2 लाख मतों से हराया.

•  वे वर्ष 2004 में गृह मंत्रालय की संसदीय समिति के सदस्य बने. वे वर्ष 2006 में उड्डयन मंत्रालय की सलाहकार समिति की सदस्य बने.

•  सचिन पायलट को वर्ष 2009 में केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया गया. वे वर्ष 2012 में कारपोरेट मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री बने.

 

यह भी पढ़ें: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: राजस्थान में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी

Related Categories

Popular

View More