Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

BCCI ने खेल रत्न अवॉर्ड हेतु आर अश्विन और मिताली राज के नाम की सिफारिश की

Vikash Tiwari

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार हेतु भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन और अनुभवी महिला क्रिकेटर मिताली राज के नाम की सिफारिश की है. वहीं भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अर्जुन पुरस्कार के लिए शिखर धवन, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह की भी सिफारिश की है.

हाल ही में केंद्रीय खेल मंत्रालय ने नए खेल पुरस्कारों के लिए नाम मांगे थे. अभी खेल संघ अपने खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश करेंगे और खेल मंत्रालय की आखिरी रजामंदी के बाद खिलाड़ियों को ये खेल पुरस्कार दिए जाते हैं. हालांकि, इससे पहले एक लंबी प्रक्रिया इन पुरस्कारों के लिए चलती है.

मिताली राज: महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 22 साल पूरे किए हैं. मिताली राज सात हजार से अधिक रन के साथ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे सफल बल्लेबाज है.

आर अश्विन: अश्विन इसी साल टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने का कारनामा किया है. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने 79 टेस्ट में 413 विकेट चटकाने के अलावा एकदिवसीय और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी क्रमश: 150 और 42 विकेट चटकाए. हालांकि वे अब छोटे प्रारूप में भारत के लिए नहीं खेलते.

शिखर धवन: भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन ने 142 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5977 रन बनाने के अलावा टेस्ट क्रिकेट और टी-20 मैचों में भारत के लिए क्रमश: 2315 और 1673 रन बनाए है.

राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड

राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है. यह प्रतिवर्ष खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है. प्राप्तकर्ताओं को मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति द्वारा चुना जाता है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले चार साल की अवधि में खेल क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है.

अर्जुन पुरस्‍कार

अर्जुन पुरस्कार खिलाड़ियों को दिये जाने वाला एक पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है. इस पुरस्कार का प्रारम्भ साल 1961 में हुआ था. ये पुरस्‍कार पिछले तीन वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले और नेतृत्व, खेल भावना और अनुशासन जैसे गुणों का प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now