Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

बीसीसीआई का बड़ा फैसला, 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी की बोली लगाएगा

Vikash Tiwari

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने चैम्पियंस ट्रॉफी, एक टी-20 वर्ल्ड कप और एक वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है. यह फैसला बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की वर्चुअल आपात बैठक में लिया गया है. बोर्ड ने साल 2024 से शुरू होने वाले आठ साल के टूर्नामेंट चक्र में छोटे प्रारूपों के दो वर्ल्ड कप के अलावा तीन वैश्विक प्रतियोगिताओं की मेजबानी का दावा करने का फैसला किया है.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ  अधिकारी ने जानकारी दी कि हम 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी के अलावा 2028 में होने वाले वाले टी-20 विश्व कप और 2031 में होने वाले वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिए दावा पेश करेंगे. अधिकारी ने बताया कि शीर्ष परिषद इस पर सैद्धांतिक तौर पर सहमत है.

मुख्य बिंदु

•    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल में घोषणा की थी कि अगले भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में चैंपियंस ट्रॉफी को शामिल किया जाएगा जिसका साल 2017 के बाद आयोजन नहीं हुआ है.

•    इसके अतिरिक्त बीसीसीआई ने पिछले सत्र में रणजी ट्राफी रद्द होने के कारण घरेलू खिलाड़ियों के मुआवजे के तौर तरीकों को तय करने के लिए 10 सदस्यीय समिति गठित करने का भी निर्णय किया.

•    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के आठ साल के अगले फ्यूचर टूर्स कार्यक्रम (FTP) में टी20 विश्व कप हर दो साल में होगा, जबकि 50 ओवरों के विश्व कप में 2027 से 14 टीमें भाग लेंगी.

•    अगले चक्र में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के चार सत्र और दो चैम्पियंस ट्रॉफी खेली जाएंगी.

•    मौजूदा समय में में 50 ओवरों के विश्व कप में दस टीमें होती है. इस बार टी20 विश्व कप में 16 टीमें होंगी. आठ टीमों की चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 और 2029 में खेली जाएगी.

•    आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल्स 2025, 2027, 2029 और 2031 में खेले जाएंगे. आईसीसी महिला टूर्नामेंट का शेड्यूल पहले ही तय हो चुका है.

टी-20 विश्व कप की मेजबानी

आईसीसी ने बीसीसीआई को भारत में कोरोना संकट के बीच टी-20 विश्व कप की मेजबानी पर फैसला लेने के लिये 28 जून तक का समय दिया है. आईसीसी बोर्ड की ऑनलाइन बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने की. टी-20 विश्व कप इस साल अक्टूबर नवंबर में होना है. बीसीसीआई ने एक महीने का समय मांगा था जो आईसीसी बोर्ड ने सर्वसम्मति से दे दिया.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now