बिहार सरकार ने 'संजीवन' ऐप लॉन्च किया, मिलेगी कोरोना से संबंधित सभी जानकारी

बिहार सरकार ने हाल ही में 'संजीवन' ऐप लॉन्च किया है. कोरोना संक्रमण के प्रसार के रोकथाम हेतु स्वास्थ्य विभाग की ओर से नए-नए उपकरण तथा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. इस एप के माध्यम से लोगों को कोविड 19 से संबंधित सभी जानकारियां मिलेगी.

बिहार में कोरोना से लड़ने में संजीवन ऐप मदद करेगा. स्वास्थ्य विभाग के इस ऐप से संक्रमण से बचाव के उपाय, जांच, उपचार और नजदीकी हॉस्पिटल में खाली बेड की जानकारी मिलेगी. स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना महामारी पर काबू पाने हेतु अपना नया संजीवन ऐप तैयार किया है.

यह ऐप क्या बतायेगा?

यह ऐप केंद्र सरकार की ‘आरोगय’ सेतु के तर्ज पर बना है. यह ऐप कोरोना संक्रमितों के इलाज की राह आसान बना देगा. यह ऐप संक्रमितों को बतायेगा कि कोरोना संक्रमित के बचाव हेतु क्या करना है, जांच कहां करानी है, इलाज कैसे कराना है साथ ही जिन अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है वह कौन-कौन से अस्पताल हैं.

ऐप से संबंधित मुख्य बातें

• इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद कोविड-19 से संबधित सारी जानकारी ले सकते हैं.

• इसके साथ ही कोविड-19 की जांच के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और जांच का परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं.

• नजदीकी आइसोलेशन सेंटर, कोविड केयर सेंटर और जांच केंद्र की जानकारी ली जा सकती है तथा होम आइसोलेशन के लिए स्व-घोषणा कर सकते है.

• इस ऐप में चैट बॉट की भी व्यवस्था है, जिस पर कोविड-19 से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते है.

• ऐप से टॉल फ्री नंबर 102 और चिकित्सीय सलाह व परामर्श के लिए टॉल फ्री नंबर 104 पर सीधे डायल किया जा सकता है.

ऐप को कहां से करे डाउनलोड

संजीवन मोबाइल ऐप प्ले स्टोर से 3 अगस्त के बाद से डाउनलोड किया जा सकेगा. इस ऐप को राज्य स्वास्थ्य समिति के बेवसाइट statehealthsocietybihar.org या स्वास्थ्य विभाग के बेवसाइट www.health.bih.nic.in तथा मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं, राज्य में कोविड-19 मरीज़ों के परिजनों को अब रोज़ उनका हेल्थ बुलेटिन भेजा जाएगा.

ऐप से होने वाले फायेदे

इस ऐप पर जांच कराने के इच्छुक लोग अपना नाम पता और मोबाइल नम्बर डालेंगे. नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र की टीम या तो घर पर जाकर सेम्पल लेगी या नजदीक के स्वास्थ्य कन्द्र पर आने को कहा जाएगा.

ऑनलाइन देनी होगी जानकारी

करोना के जांच के लिए अब आपको दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा. इसके मद्देनजर इस ऐप में एक फीचर दिया गया है,जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन रजिस्टर कर कोरोना के जांच के लिए फॉर्म भर सकते हैं. कोविड-19 टेस्ट के लिए ऑनलाइन आपको व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी.

शिकायत भी दर्ज कर सकते है

संजीवन ऐप के माध्यम से आप अगर सुविधाओं से असंतुष्ट है तो ऑनलाइन शिकायत दर्ज भी कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से आप की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x