Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

ब्रिस्बेन 2032 ओलंपिक खेलों की करेगा मेजबानी

Anjali Thakur

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के कार्यकारी बोर्ड ने 10 जून, 2021 को वर्ष, 2032 ओलंपिक की मेजबानी के लिए ब्रिस्बेन के नाम को प्रस्तावित करने का निर्णय लिया है.

कार्यकारी बोर्ड का यह निर्णय ओलंपियाड खेलों के लिए फ्यूचर होस्ट कमीशन की एक रिपोर्ट पर आधारित था, जिसने हाल के महीनों में ब्रिस्बेन, 2032 परियोजना का विस्तृत विश्लेषण किया है.

The IOC Executive Board has decided to propose Brisbane 2032 to the IOC Session as host for the Games of the XXXV Olympiad.

The decision followed a recommendation by the Future Host Commission.

The IOC Members will vote at the 138th Session in Tokyo on 21 July.#IOCEB pic.twitter.com/17nAk1Ijqv

— IOC MEDIA (@iocmedia) June 10, 2021

मुख्य विशेषताएं

• अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्यों द्वारा 21 जुलाई, 2021 को टोक्यो में 138वें IOC सत्र में मतदान करने की उम्मीद है ताकि इसकी पुष्टि की जा सके.
• IOC अध्यक्ष ने कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद यह पुष्टि की है कि, ब्रिस्बेन को टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन से पहले 21 जुलाई की बैठक में वर्ष, 2032 ओलंपिक की मेजबानी का अधिकार दिया जा सकता है.
• जब फरवरी, 2021 में IOC ने इसे पसंदीदा उम्मीदवार के तौर पर नामित किया तो इस ऑस्ट्रेलियाई शहर को टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए फास्ट ट्रैक पर रखा गया था.
• IOC बोर्ड के इस सर्वसम्मत निर्णय का श्रेय ब्रिस्बेन, 2032 के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक समिति और उनके सहयोगियों द्वारा किए गए वर्षों के कार्य को दिया जा सकता है.
• जनवरी, 2021 तक यह लगभग स्पष्ट हो गया था कि, ब्रिस्बेन वर्ष 2032 तैयारियों की उन्नत स्थिति में था.

फ्यूचर होस्ट कमीशन के अध्यक्ष क्रिस्टिन क्लॉस्टर एसेन ने यह कहा कि, आयोग ने इस शहर और क्षेत्र के लिए सामाजिक और आर्थिक विकास योजनाओं के लिए सहयोगात्मक साझेदारी के माध्यम से ब्रिस्बेन 2032 परियोजना के लिए मिलकर काम किया है.

भावी ओलंपिक खेलों के मेजबानों का चयन कैसे करता है IOC?

• ओलंपिक खेलों के भावी मेजबानों का चयन करने के लिए IOC के पास एक नया लचीला दृष्टिकोण है.
• दो फ्यूचर होस्ट कमीशन (ग्रीष्म और शीतकालीन) अब स्थायी रूप से शहरों, क्षेत्रों, देशों और उनकी संबंधित राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (NOC) के साथ ओलिंपिक और युवा ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने की उनकी महत्वाकांक्षाओं के बारे में खोजपूर्ण, गैर-प्रतिबद्ध चर्चा के लिए काम कर रहे हैं.

पृष्ठभूमि

एक IOC व्यवहार्यता आकलन ने इस बारे में यह पुष्टि की थी कि, ब्रिस्बेन 2032 एक लक्षित वार्ता शुरू करने के लिए उनके सभी मानदंडों को पूरा करता है. IOC के कार्यकारी बोर्ड ने तब 24 फरवरी, 2021 को एक लक्षित संवाद 2032 शुरु करने और ब्रिस्बेन को एक पसंदीदा मेजबान के रूप में आमंत्रित करने का निर्णय लिया है. मार्च, 2021 में वर्चुअल 137वें सत्र में IOC सदस्यों द्वारा भी इसका समर्थन किया गया था.

Related Categories

Live users reading now