मिस यूनिवर्स 2018: फिलीपींस की कैटरिओना ग्रे ने जीता ख़िताब

फिलीपीन्स की 24 वर्षीय कैटरिओना इलिसा ग्रे (Catriona Elisa Gray) मिस यूनिवर्स 2018 चुनी गई हैं. इस खिताब को हासिल करने वालीं वह चौथी फिलीपीनी महिला हैं. बैंकॉक (थाईलैंड) में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में कैटरिओना ग्रे ने 93 प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए यह खिताब हासिल किया. वहीं, भारतीय प्रतियोगी नेहल चुडास्मा टॉप 20 के लिए भी क्वॉलिफाई नहीं कर सकीं.

मिस यूनिवर्स 2017 डेमी ले नेल-पीटर्स ने उन्हें ताज पहनाया. मिस यूनिवर्स 2018 प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहीं भारत की नेहल चुडासमा (Nehal Chudasama) शीर्ष 20 से बाहर हो गई हैं. मुंबई की रहने वाली 22 साल की नेहल 67वें मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 94 प्रतिभागियों में से शामिल थीं.

फर्स्ट रनरअप मिस साउथ अफ्रीका टैमरिन ग्रीन और सेकंड रनरअप मिस वेनिजुएला स्थेफनी गुटरेज रहीं. इससे पहले टॉप 5 के राउंड में फिलिपीन्स, साउथ अफ्रीका और वेनिजुएला के अलावा प्यूर्तो रिको और वियतनाम की कन्टेस्टेंट शामिल थीं.

 

       किस सवाल ने जिताया मिस यूनिवर्स 2018 का ख़िताब?

सवाल- फिलीपींस की कैटरिओना इलिसा ग्रे से मिस यूनिवर्स 2018 के लिए आखिरी सवाल पूछा गया कि अपने लाइफ में आपने सबसे महत्वपूर्ण चीज क्या सीखी और एक मिस यूनिवर्स के रूप में किस तरह से उसे अपनी जीवन में लागू किया?

जवाब- इस पर ग्रे ने जवाब दिया कि मैंने मनीला के बस्तियों में बहुत काम किया है और वहां का जीवन काफी गरीबी और दुख से भरा हुआ है. मैंने यहां खुद से सीखा कि कैसे इसमें खूबसूरती देखी जा सकती है. यहां पर मैंने बच्चों के चेहरों पर खुशियां व सुंदरता भी देखी है और एक मिस यूनिवर्स के तौर पर मैंने हर बुरी परिस्थिति में अच्छाई देखी है, जहां मैं कुछ न कुछ अपनी भागीदारी दे सकूं.

 

प्रतियोगिता में 94 देशों की सुंदरियों ने भाग लिया:

मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में 94 देशों की सुंदरियों ने भाग लिया था. स्टीव हार्वे और ऐशले ग्रैहम इस शो के होस्ट थे. इस साल मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर कैंडिडेट ने भी भाग किया था. स्पेन की ऐंजेला पॉन्स मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली पहली ट्रांसजेंडर कंटेस्टेंट बनी.

 

शीर्ष 20 में शामिल देश:

शीर्ष 20 में आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, कोस्टा रिका, कुराको, ग्रेट ब्रिटेन, हंगरी, इंडोनेशिया, आयरलैंड, जमैका, नेपाल, फिलीपींस, पोलैंड, प्यूटरे रिको, दक्षिण अफ्रीका, थाईलैंड, अमेरिका, वेनेजुएला और वियतनाम की सुंदरियां शामिल हैं.

 

                                           कैटरिओना ग्रे कौन है?

मिस यूनिवर्स 2018 का ताज पाने वाली कैटरिओना ग्रे एक पेशेवर मॉडल व सिंगर हैं. उनके पास अमेरिका के बर्कली कॉलेज ऑफ म्यूज़िक से मास्टर सर्टिफिकेट भी है. मार्शल आर्ट 'चोई क्वान्ग-डो' में ब्लैक बेल्ट 24 वर्षीय कैटरिओना गैर-सरकारी संस्था 'यंग फोकस' के साथ काम करती हैं जो मनीला (फिलीपीन्स) में बच्चों को मुफ्त शिक्षा दिलाता है.

मिस यूनिवर्स:

•    मिस यूनिवर्स, मिस यूनिवर्स संगठन द्वारा आयोजित किये जाने वाली एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सौन्दर्य प्रतियोगिता है.

•    मिस वर्ल्ड, मिस इंटरनेशनल और मिस अर्थ समेत यह दुनिया की चार बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिताओं में से एक है.

•    इस प्रतियोगिता की शुरुआत वर्ष 1952 में हुई थी और तब फिनलैंड की आर्मी कुसेला विजेता बनी थीं.

यह खिताब भारत से दो ही सुंदरियां जीत सकी हैं. वर्ष 1994 में 18 साल की उम्र में सुष्मिता सेन और वर्ष 2000 में 22 साल की उम्र में लारा दत्ता ने ये उपलब्धि हासिल की थी. दुनिया का पहला मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता वर्ष 1952 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुआ था.

 

यह भी पढ़ें: मिस वर्ल्ड 2018: मेक्सिको की वेनेसा पोन्स ने जीता ख़िताब

Advertisement

Related Categories