Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, वैक्सीन निर्माण के लिए देगी 4500 करोड़ रुपये

Vikash Tiwari

सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण को 18 साल की उम्र से ऊपर के सभी नागरिकों हेतु खोलने के फैसले के बाद आपूर्ति तेज करने हेतु सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत बायोटेक को भविष्य में वैक्सीन की आपूर्ति के लिए 4,500 करोड़ रुपये देने को मंजूरी दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार को जुलाई तक एसआईआई 20 करोड़ खुराक की आपूर्ति करेगा, जबकि भारत बायोटेक को नौ करोड़ खुराक देनी हैं. इसके लिए 150 रुपये प्रति खुराक कीमत तय की गई है.

वैक्सीन निर्माण के लिए 4500 करोड़ रुपये

सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्रालय ने वैक्सीन विनिर्माताओं को उत्पादन में मदद करने के लिए बैंक गारंटी के बिना अग्रिम भुगतान की अनुमति देने के लिए नियमों में ढील दी है. इसके तहत एसआईआई को अग्रिम के तौर पर 3,000 करोड़ रुपये और भारत बायोटेक को लगभग 1,500 करोड़ रुपये मिलेंगे.

सीईओ अदार पूनावाला ने क्या कहा?

इस महीने की शुरुआत में एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि कंपनी को कोविड-19 की वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ाने हेतु लगभग 3,000 करोड़ रुपये की जरूरत है.

टीकाकरण अभियान में ढील

केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल 2021 को कहा था कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग कोविड-19 से रोकथाम के लिए टीका लगवा सकेंगे. इसके साथ ही सरकार ने टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका विनिर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी दे दी.

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,59,170 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,53,21,089 हो गई, जिनमें से 20 लाख से अधिक लोग उपचाराधीन हैं.

भारत, अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. अमेरिका में वायरस संक्रमण के 3.1 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए थे. भारत में हालिया आंकड़े के अनुसार, कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1.8 लाख के पार पहुंच गई है.

Related Categories

Live users reading now