केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की दो किस्तों में जारी किए

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की दो किस्तों में जारी किए. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त के तहत 3.10 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को 2,000 - 2,000 रुपये जारी किए गए हैं और 2.10 करोड़ किसानों को योजना की दूसरी किस्त भी पहुंच चुकी है.

केंद्र सरकार इसके लिए ने अब तक 10,500 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. यह जानकारी कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

मुख्य बिंदु:

•   केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले 75,000 करोड़ रुपये की इस योजना की घोषणा की थी. इसके तहत देश के करीब 12 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसानों को साल में तीन किस्तों में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जानी है.

•   हालांकि निर्वाचन आयोग ने कृषि मंत्रालय को 10 मार्च को आदर्श आचार संहिता के लागू होने से पंजीकृत लाभार्थियों को इसकी पहली और दूसरी किस्त जारी करने की अनुमति दे दी थी.

•   इस योजना (पीएम-किसान) के तहत 10 मार्च से पहले 4.76 करोड़ किसान पंजीकृत हो चुके हैं. अब तक 3.10 करोड़ किसानों को पहली और 2.10 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त जारी की जा चुकी हैं.

•   पहली और दूसरी किस्त में अब तक कुल मिलाकर किसानों को 10,500 करोड़ रुपये पहुंचा दिए गए हैं.

•   केंद्रीय कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश के जिन पात्र किसानों ने समय से यानी चुनाव आचार संहिता लगने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराये हैं, उनकी संख्या लगभग सवा सात करोड़ है. इनके बैंक खातों में फिलहाल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्तें जमा नहीं हो रही हैं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये किसानों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी. यह राशि उन्हें 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाएगी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ:

•   केंद्र सरकार द्वारा इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी छोटे और सीमांत किसानो को दिया जाएगा. किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 2 हेक्टयर तक की भूमि रखने वाले सभी निम्नवर्ग के किसानो को दिया जाएगा.

•   सरकार ने फसलों का एमएसपी लागत डेढ़ गुना करने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  को मंजूरी के अंतर्गत 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसान को हर साल 6 हजार रुपये मिलेंगे.

•   इसका फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा. किसान निधि के लिए 75,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. किसानों की आय साल 2022 तक दुगनी करने के लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर से पीएम-किसान योजना लॉन्च की

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

Related Categories

Popular

View More