Advertisement

विश्वभर में मुफ्त वाईफाई के लिए चीनी कंपनी 272 सैटेलाइट लॉन्च करेगी

चीन की एक प्राइवेट कंपनी द्वारा घोषणा की गई है कि वह पूरी दुनिया में मुफ्त वाईफाई देने के लिए 272 सैटेलाइट लॉन्च करेगी. यह सैटेलाइट अपनी क्षमता से विश्व के किसी भी कोने में रहने वाले व्यक्ति को इंटरनेट का लाभ उठाने में सक्षम बना सकेंगे.

चीनी कंपनी लिंकश्योर ने बताया कि इस सैटेलाइट को अगले साल चीन के जिऊक्वॉन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया जाएगा और 2020 तक अंतरिक्ष में इस तरह की 10 सैटेलाइट पहुंचाई जाएंगी. वहीं कंपनी का लक्ष्य 2026 तक ऐसी 272 सैटेलाइट पहुंचाने का है.

 

क्या लाभ होगा?

विश्व में ऐसे कई स्थान है, दुर्गम स्थल हैं जहां टेलीकॉम नेटवर्क लगाना नामुमकिन है. इस कारण वहां रहने वाले लोग इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाते हैं. इस सैटेलाइट के अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद लोग इन स्थानों से भी अपने मोबाइल फोन की मदद से फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां टेलीकॉम नेटवर्क की पहुंच नहीं है.



क्या है योजना?

•    लिंकश्योर की सीईओ वांग जिंग्याइंग ने मीडिया को बताया कि उनकी कंपनी इस प्रोजेक्ट पर 3 बिलियन युआन (करीब 30 अरब रुपए) का निवेश करने की तैयारी कर रही है.

•    इस दिशा में पहला सैटेलाइट की मदद से फ्री इंटरनेट एक्सेस देने के लिए गूगल, स्पेस एक्स, वन वेब और टेलीसैट जैसी कई कंपनियां तैयारी कर रहीं हैं।

•    चीन के पश्चिमोत्तर में स्थित गांसू प्रांत में स्थित जियुकान सेटेलाइट लांच सेंटर से अगले साल लांच किया जाएगा और 2020 तक अंतरिक्ष में ऐसे 10 उपग्रह भेजे जाने की योजना बनाई गई है.

•    संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, 3.9 अरब लोग 2017 के अंत तक भी इंटरनेट की पहुंच से दूर थे.

•    बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने अनुमान लगाया है कि 2045 तक दुनिया की स्पेस इंडस्ट्री का मार्केट 2.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है.

 

यह भी पढ़ें: इसरो ने सफलतापूर्वक 8 देशों के 30 सैटेलाइट लॉन्च किये

Advertisement

Related Categories

Advertisement