Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

COVID Vaccination for Children: क्यूबा बना बच्चों का सामूहिक टीकाकरण शुरू करने वाला पहला देश

Anjali Thakur

COVID Vaccination for Children: क्यूबा दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने अपने घरेलू टीकों के साथ COVID-19 के खिलाफ 02 साल से कम उम्र के बच्चों का सामूहिक टीकाकरण शुरू किया है. जबकि यह टीकाकरण अनिवार्य नहीं है, माता-पिता अपने बच्चों के लिए एक शॉट लेने के लिए क्लीनिक, अस्पतालों और अस्थायी टीकाकरण केंद्रों पर लाइन लगा रहे हैं.

हवाना के एक क्लिनिक में एक ही दिन में 3-5 साल की उम्र के 230 से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया गया. डॉक्टरों और नर्सों ने कथित तौर पर बच्चों को सहज महसूस कराने के लिए कार्टून करैक्टर्स की पोशाक पहनी थी.

इस देश में डेल्टा वेरिएंट के प्रसार और COVID-19 से संक्रमित होने वाले बच्चों की संख्या में तेजी से वृद्धि के बाद, क्यूबा ने बच्चों का सामूहिक टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है. क्यूबा में बच्चों को वयस्कों की तरह पूरी तरह से टीकाकरण के लिए तीन टीके लगवाने होंगे.

क्यूबा के स्वास्थ्य मंत्री जोस पोर्टल मिरांडा ने सितंबर में एक लेख में यह लिखा था कि, "पिछले कुछ महीनों में क्यूबा में बाल चिकित्सा आबादी में हुए नए कोरोना वायरस के संक्रमणों की संख्या काफी चिंताजनक है."

बच्चों में COVID-19

क्यूबा के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, क्यूबा में कम से कम 1,17,500 बच्चों में COVID-19 संक्रमण का पता चला है. क्यूबा के अधिकारियों ने सितंबर माह की शुरुआत में सूचित किया था कि, वे नवंबर के मध्य तक अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को फिर से खोलने से पहले 90 प्रतिशत से अधिक आबादी का  टीकाकरण करने की देश की विस्तृत योजना के तहत, बच्चों का टीकाकरण शुरू करेंगे. तब तक इस देश में स्कूल भी बंद रहेंगे.

क्यूबा टीकाकरण कार्यक्रम

अब तक, क्यूबा के दवा नियामक ने देश में आपातकालीन उपयोग के लिए तीन घरेलू टीकों-अब्दला, सोबराना और माम्बिसा को मंजूरी दी है. क्यूबा के वैज्ञानिकों के अनुसार, ये तीनों टीके गंभीर बीमारी और कोरोना वायरस के परिणामस्वरूप होने वाली मृत्यु को रोकने में अत्यधिक प्रभावी हैं.

अपने इस कार्यक्रम के संबंध में अत्यधिक गोपनीयता की आलोचना के बीच, क्यूबा के वैज्ञानिकों ने पिछले सप्ताह यह कहा कि, उन्होंने अपने टीकों के लिए अनुमोदन प्राप्त करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ डाटा साझा करना शुरू कर दिया है.

क्यूबा ने यह भी कहा कि, वह अपने दो कोविड ​​​​-19 टीकों -अब्दला और सोबराना 2 - के लिए WHO की मंजूरी लेगा और जल्द ही एक जांच प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है, जिसके दौरान विशेषज्ञ इन टीकों की सुरक्षा, प्रभावकारिता और इम्यूनोजेनेसिटी की जांच करेंगे.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now