Advertisement

करेंट अफेयर्स संक्षेप में: 26 अप्रैल 2018

दैनिक करेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी के लिए जागरण जोश डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है करेंट अफेयर्स संक्षेप में. इसके माध्यम से आप एक ही स्थान पर संक्षेप में करेंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

नोएडा में अंतरराष्ट्रीय हवाइअड्डे को सैद्धांतिक मंजूरी,  2022 तक शुरु होने की संभावना

दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के जेवर में प्रस्तावित नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाइअड्डे को केंद्र सरकार की ओर से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है. इसके 2022 तक चालू हो जाने की संभावना है. चार चरणों में इस पर लगभग 15,754 करोड़ रुपये निवेश किया जाएगा. परियोजना रपट के अनुसार इसके लिए कुल आठ गांव की 1,441 हेक्टेअर भूमि की खरीद या अधिग्रहण किया जाना प्रस्तावित है.

नौकरी के लिए भारत की बेस्ट कम्पनियों की सूची जारी: रेंडस्टैड इम्पलॉयर ब्रांड रिसर्च

रेंडस्टैड इम्पलॉयर ब्रांड रिसर्च (REBR) 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की कई ऐसी कंपनियां हैं जो लोगों को लुभाती हैं. इनमें हिंदुस्तान यूनिलिवर,  आईबीएम इंडिया, आईटीसी ग्रुप, एलएंडटी, मर्सीडिज बेंज इंडिया, सैमसंग इंडिया, सोनी इंडिया और टाटा कंसल्टें सी सर्विसेज शामिल हैं. सेक्ट र के लिहाज से देखें तो टीसीएस आईटी क्षेत्र में पसंदीदा इम्पइलॉयर ब्रांड रही. वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर एंड कंस्ट्रजक्शतन के क्षेत्र में लार्सन एंड टूब्रो पसंदीदा इम्परलॉयर ब्रांड रहा. इसी तरह एफएमसीजी के सेक्टर में हिंदुस्तान यूनीलीवर बेस्ट रहा.


यह भी पढ़ें: कैबिनेट ने राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्रों की घोषणा को मंजूरी प्रदान की


अनुचित यूट्यूब वीडियो रिपोर्ट करने वाले देशों में सबसे आगे भारत

यूट्यूब की ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर-दिसंबर 2017 के बीच अनुचित कंटेंट वाले यूट्यूब वीडियो रिपोर्ट करने वाले देशों में भारत सबसे आगे रहा. इस मामले में अमेरिका दूसरे, ब्राज़ील तीसरे, रूस चौथे और यूनाइटेड किंगडम छठे पायदान पर रहे. इस दौरान प्लैटफॉर्म पर कुल 93 लाख वीडियो रिपोर्ट किए गए जिनमें से 83 लाख वीडियो यूट्यूब ने हटा लिए.

58 सांसदों व विधायकों के खिलाफ दर्ज है 'हेट स्पीच' के केस: एडीआर रिपोर्ट

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 58 सांसदों और विधायकों के खिलाफ 'हेट स्पीच' देने के मामले दर्ज हैं जिनमें बीजेपी के सर्वाधिक 27 जनप्रतिनिधि शामिल हैं. वहीं, लोकसभा के 15 मौजूदा सदस्यों के खिलाफ ऐसे मामले दर्ज हैं जबकि राज्यसभा के किसी भी सदस्य ने अपनी घोषणापत्र में इसका ज़िक्र नहीं किया है.

बीसीसीआई ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए की धवन व मंधाना के नाम की सिफारिश
बीसीसीआई द्वारा अर्जुन अवॉर्ड के लिए शिखर धवन और स्मृति मंधाना के नामों की सिफारिश की है गई है. भारतीय पुरुष टीम के सलामी बल्लेबाज़ 32 वर्षीय धवन ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में और महिला टीम की ओपनर मंधाना ने 2013 में अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था.

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement