टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 27 अप्रैल 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 27 अप्रैल 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से नीति आयोग और भारतीय मानक ब्यूरो शामिल है.

नीति आयोग ने अटल न्यू इंडिया चैलेंजेज लांच करने की घोषणा की

नीति आयोग के अटल नवोन्मेषण मिशन ने 26 अप्रैल 2018 को अटल न्यू इंडिया चैलेंजेज लांच करने की घोषणा की, जो प्रधानमंत्री के नवोन्मेषणों एवं प्रौद्योगिकियों को लोगों के लिए प्रासंगिक बनाने के आह्वान के बाद अस्तित्व में आया है.

सामर्थ्य, प्रयोजन एवं प्रौद्योगिकियों को उत्पाद के रूप में ढ़ालने की क्षमता प्रदर्शित करने वाले आवेदकों को एक करोड़ रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा. इस अनुदान सहायता के अतिरिक्त परामर्श, हैंडहोल्डिंग, इंक्यूबेशन तथा वाणिज्यीकरण के विभिन्न चरणों में आवश्यक अन्य समर्थन भी प्रदान किए जाएंगे और इससे व्यापक परिनियोजन भी सृजित होगी.

 

भारतीय मानक ब्यूरो ने अखिल भारतीय आघार पर तरल क्लोरीन हेतु पहला लाइसेंस दिया

भारतीय मानक ब्‍यूरो (बीआईएस) ने 26 अप्रैल 2018 को अखिल भारतीय आधार पर तरल क्‍लोरीन के लिए मैसर्स गुजरात अल्‍कलीज़ एंड कैमिकल्‍स लिमिटेड को पहला लाइसेंस प्रदान किया है.

अखिल भारतीय आधार पर यह पहला लाइसेंस दिया गया है. लाइसेंस 12 अप्रैल 2018 से एक वर्ष की अवधि के लिए प्रभावी होगा. यह उत्‍पाद तरल अवस्‍था में है और इसे धातु के कंटेनर में रखा जाता है. आमतौर पर धातु के कंटेनर से तरल पदार्थ को वाष्पित करके गैस के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है.

 

आईसीसी का फैसला: चैंपियंस ट्रॉफी के स्थान पर अब विश्व टी-20 खेला जायेगा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने वर्ष 2021 में भारत में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को 'विश्व टी-20' में बदलने का फैसला किया है. आईसीसी द्वारा आठ टीमों के बीच खेले जाने वाले इस क्रिकेट फॉर्मेट को एक प्रकार से समाप्त कर दिया गया है.

आईसीसी बोर्ड की पांच दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन द्वारा जारी बयान में कहा गया कि क्रिकेट वैश्विक संस्था ने सर्वसम्मति से यह सहमति जताई है कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा.

 

विराट कोहली खेल रत्न, द्रविड़ द्रोणाचार्य और गावस्कर ध्यानचंद पुरस्कार के लिये नामित

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को राजीव गांधी खेल रत्न दिए जाने की सिफारिश की गई. इसके साथ ही बीसीसीआई द्वारा भारतीय ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ को द्रोणाचार्य और पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर को ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिये नामित किया गया.

भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों प्रारूपों के कप्तान विराट कोहली को सर्वोच्च खेल पुरस्कार खेल रत्न देने की सिफारिश की गई है. बीसीसीआई द्वारा खेल रत्न के लिये वर्ष 2016 में विराट के नाम की सिफारिश की गई थी लेकिन उस वर्ष ओलंपिक वर्ष होने के कारण विराट की जगह दीपा करमाकर, पीवी सिंधू, जीतू राय और साक्षी मलिक को खेल रत्न से नवाज़ा गया था.

 

भारत ने विश्व बैंक के साथ नेशनल बायोफार्मा मिशन हेतु कानूनी समझौते पर हस्ताक्षर किया

केंद्र सरकार ने हाल ही में नेशनल बायोफार्मा मिशन के तहत बायोफर्मास्यूटिकल्स के शुरुआती विकास की दिशा में अनुसंधान को तेज करने के लिए वित्तपोषण व्यवस्था के लिए विश्व बैंक के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए है.

नेशनल बायोफार्मा मिशन को पांच साल की अवधि के लिए 250 मिलियन अमरीकी डॉलर की लागत से मंजूरी दे दी गई है. इसका मुख्य उद्देश्य भारत को नवीन, किफायती और प्रभावी बायोफर्मास्यूटिकल उत्पादों के डिजाइन और विकास का एक केंद्र बनाना है.

 

Advertisement

Related Categories