Advertisement

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 28 फरवरी 2018

Current Affairs in Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 28 फरवरी 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और सऊदी अरब शामिल है.

CBSE निर्देश: 10वीं में पास होने के लिए ओवरऑल 33% मार्क्स जरूरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा इस वर्ष 10वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हो रहे छात्रों के लिए राहत की घोषणा की गयी है. सीबीएसई द्वारा की गई घोषणा के अनुसार 10वीं बोर्ड पास करने के लिए अर्जित किये जाने वाले कुल अंकों में बदलाव किया गया है.

सीबीएसई के नए नियम के तहत अब छात्रों को कुल मिलाकर 33% मार्क्स लाने होंगे और सबसे खास बात है कि इनमें इंटरनल असेसमेंट मार्क्स भी जोड़े जायेंगे. यह नियम 2017-18 के बैच के छात्रों के लिए लागू होगा.

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एचआईवी/एड्स से पीडि़त लोगों के लिए वायरल लोड टेस्‍ट का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने 26 फरवरी 2018 को ‘एचआईवी/एड्स (पीएलएचआईवी) से पीडि़त लोगों के लिए वायरल लोड टेस्‍ट’ का शुभारंभ किया. वायरल लोड टेस्‍ट एचआईवी से पीडि़त लोगों के इलाज एवं निगरानी की दिशा में एक बड़ा कदम है.

इस पहल से देश में इलाज करा रहे 12 लाख पीएलएचआईवी का नि:शुल्‍क वायरल लोड टेस्‍ट साल में कम से कम एक बार अवश्‍य कराया जा सकेगा. यह वायरल लोड टेस्‍ट आजीवन एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी करा रहे मरीजों के इलाज की प्रभावशीलता की निगरानी करने की दृष्टि से विशेष महत्‍व रखता है.

सऊदी अरब में पहली बार महिला को उप-मंत्री बनाया गया

सऊदी अरब के सुल्‍तान सलमान ने 27 फरवरी 2018 को देश के तंत्र में बड़े बदलाव किए हैं जिसके तहत उन्‍होंने मिलिट्री कमांडर्स को हटाया साथ ही उन्‍होंने पहली बार एक महिला को उप-मंत्री नियुक्‍त किया है. सऊदी अरब की मीडिया की ओर से इसकी जानकारी दी गई.

गौरतलब है कि सऊदी अरब में बड़े बदलाव के तहत यहां के मिलिट्री चीफ ऑफ स्टाफ सहित कई टॉप कमांडर्स को बर्खास्‍त कर दिया गया है. सुल्‍तान ने इस बदलाव के साथ ही कुछ राजनीतिक नियुक्तियां भी की हैं जिसमें तमादार बिंत यूसुफ अल रामाह को श्रम और सामाजिक विकास विभाग की उपमंत्री नियुक्त किया गया है.

कांची शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का निधन

कांची मठ के प्रमुख शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का 28 फरवरी 2018 को तमिलनाडु के कांचीपुरम में निधन हो गया. कांची कोमकोटि पीठ के प्रमुख जयेंद्र सरस्वती स्वामिगल 82 वर्ष के थे. उन्हें सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

शंकराचार्य जयेन्द्र सरस्वती का 18 जुलाई 1935 को तमिलनाडु में हुआ था. दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य के काँचीपुरम नगर में स्थित कांची कामकोटि पीठ के 69वें शंकराचार्य थे. उन्हें वेदों के ज्ञाता माना जाता है.

कर्नाटक ने सौराष्ट्र को हराकर तीसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी जीती

कर्नाटक ने 27 फरवरी 2018 को नई दिल्ली में खेले गये फाइनल मैच में सौराष्ट्र को 41 रन से हराकर तीसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी राष्ट्रीय एकदिवसीय चैंपियनशिप जीती. इस सत्र में रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक 1160 रन बनाने वाले 27 वर्षीय बल्लेबाज अग्रवाल ने 90 रन की जबरदस्त पारी खेली.

सौराष्ट्र के कप्तान चेतेश्वर पुजारा ने पहले फील्डिंग का फैसला किया. इसके जवाब में कर्नाटक की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में कप्तान करुण नायर अपना खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद आए के एल राहुल भी शून्य के स्कोर पर रन आउट हुए.

 

 

 

 

Advertisement

Related Categories

Advertisement