Next

करेंट अफेयर्स हिंदी क्विज़: 01 दिसंबर, 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – वर्ड ऑफ़ दी ईयर 2020, हॉरीसस एशिया मीटिंग 2020 और जापान के स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी पर वापिस लौटने सहित अन्य महत्त्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विषयों की जानकारी दी गई है.

1. कैंब्रिज डिक्शनरी में सबसे ज्यादा तलाश किये जाने वाले शब्द के तौर पर किस शब्द को ‘वर्ड ऑफ द ईयर 2020’ चुना गया है?
a. लॉकडाउन 
b. कोविड - 19
c. क्वारंटाइन 
d. कोविड वैक्सीन 

2. जापान का स्पेसक्राफ्ट एस्टेरोइड मिट्टी के सैंपल लेकर पृथ्वी पर किस तारीख़ को वापिस लौटेगा?
a. 06 दिसंबर, 2020
b. 14 दिसंबर, 2020
c. 21 दिसंबर, 2020
d. 09 दिसंबर, 2020

3. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ग्लोबल फार्मा जाइंट एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर जिस कोविड -19 वैक्सीन  के लिए साझेदारी की है, उस वैक्सीन का नाम क्या है? 
a. कोविड - 19 वैक्सीन 
b. कोविड प्रोटेक्शन 
c. कोवैक्स 
d. कोविडशील्ड

4. केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME) मंत्री, नितिन गडकरी ने 30 नवंबर, 2020 को आभासी  होरासिस एशिया मीटिंग 2020 को संबोधित करके MSME क्षेत्र में कितने रोज़गार के अवसर निर्मित करने की भारत सरकार की योजना के बारे में जिक्र किया है? 
a. 05 करोड़ रोज़गार के अवसर  
b. 04 करोड़ रोज़गार के अवसर  
c. 02 करोड़ रोज़गार के अवसर  
d. 01 करोड़ रोज़गार के अवसर  

5. हॉरीसस एशिया मीटिंग 2020 के दौरान केंद्रीय मंत्री, नितिन गडकरी के संबोधन के मुताबिक, केंद्र सरकार की योजना का लक्ष्य MSME निर्यात को 48% से बढ़ाकर कितने प्रतिशत करना है?
a. 30%
b. 60%
c. 40%
d. 35%

6. DRDO ने दिल्ली कैंट के किस अस्पताल में हाल ही में कोविड-19 रोगियों के लिए ICU बेड बढ़ाये हैं?
a. ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली 
b. सफदरजंग अस्पताल, दिल्ली 
c. सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल, दिल्ली 
d. राम मनोहर लोहिया अस्पताल, दिल्ली 

7. भारत में कौन-सी फार्मास्युटिकल कंपनी हर साल रूस के स्पुतनिक V कोविड -19 वैक्सीन की 100 मिलियन से अधिक खुराक का निर्माण करेगी?
a. जेनटेक 
b. रनबेक्सी
c. हेटेरो
d. सिप्ला 

8. भारत ने वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में GDP में कितने प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है?
a. 4.8%
b. 08%
c. 5.5%
d. 7.5%

उत्तर -

  1. c. क्वारंटाइन

‘कैंब्रिज डिक्शनरी’ द्वारा क्वारंटाइन को वर्ड ऑफ द ईयर 2020 के तौर पर चुना गया है. इस शब्द ने पहले स्थान पर आने के लिए 'लॉकडाउन' और 'महामारी' जैसे अन्य शब्दों को हरा दिया है. नवीनतम डाटा में प्रदर्शित होने के बाद, कैम्ब्रिज डिक्शनरी में ‘क्वारंटाइन’ को ‘वर्ड ऑफ द ईयर 2020’ चुना गया है. यह नवंबर के आरंभ में समग्र व्यूज़ (183,000 से अधिक) के लिए, और सर्च स्पाइक्स (28,545) के तौर पर शीर्ष पांच में रैंक करने वाला एकमात्र शब्द था. इस शब्द ने मार्च 18-24, 2020 सप्ताह में सर्चेस में सबसे अधिक उछाल दिखाया, जब दुनिया-भर के कई देशों ने कोविड -19 के प्रकोप के मद्देनजर लॉकडाउन की घोषणा की थी. कैम्ब्रिज डिक्शनरी अंग्रेजी सीखने के लिए दुनिया की शीर्ष शब्दकोश वेबसाइट है. यह शब्दकोश न केवल यह दिखाता है कि, वास्तविक दुनिया के संदर्भों में कैसे विभिन्न शब्दों का उपयोग किया जाता है, बल्कि उन शब्दों की परिभाषा भी इस डिक्शनरी में दी जाती है.

  1. a. 06 दिसंबर, 2020

जापान का स्पेसक्राफ्ट एस्टेरोइड मिट्टी के सैंपल लेकर पृथ्वी पर 06 दिसंबर, 2020 को पृथ्वी पर वापिस लौटेगा. पृथ्वी से करीब 34 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित रायुगु एस्टेरॉयड (क्षुद्रग्रह) पर शुक्रवार को जापान का अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक उतर गया. पिछले साल जून के अंत में ही जापान का यह स्पेसक्राफ्ट रायुगु के पास पहुंच गया था. तब से यह 20 किलोमीटर की ऊंचाई से रायुगु की परिक्रमा कर रहा था. गत अक्टूबर में ही इसे रायुगु की सतह पर उतरना था लेकिन एस्टेरोइड से जुड़ी जानकारियों के कारण और लैंडिंग के लिए सही जगह तलाशने के लिए इस स्पेसक्राफ्ट के मिशन को थोड़ा टाल दिया गया. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस यान के द्वारा जुटाई जानकारियों से सौरमंडल की उत्पत्ति और विकास के साथ कई अन्य रहस्यों से पर्दा उठ सकता है.

  1. d. कोविडशील्ड

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अदार पूनावाला ने 28 नवंबर, 2020 को यह सूचित किया कि, ऐसे संकेत मिले हैं कि सरकार जुलाई 2021 तक कोविडशील्ड वैक्सीन की 300-400 मिलियन खुराक खरीद सकती है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और वैश्विक फार्मा दिग्गज एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड -19 वैक्सीन ‘कोविडशील्ड’ के लिए साझेदारी की है. अदार पूनावाला ने यह भी कहा है कि, ऐसे संकेत हैं कि जुलाई, 2021 तक कोविडशील्ड वैक्सीन की तीन से चार मिलियन खुराक भारत सरकार द्वारा खरीदी जा सकती हैं. इस वैक्सीन के वितरण के सवाल पर, SII के प्रमुख ने यह जवाब दिया कि, कंपनी की प्राथमिकता भारत और कोवैक्स देश हैं. यह वैक्सीन शुरू में भारत में और फिर, विभिन्न कोवैक्स देशों में वितरित की जाएगी जो मुख्य रूप से अफ्रीका में हैं.

  1. a. 05 करोड़ रोज़गार के अवसर

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (MSME) मंत्री, नितिन गडकरी ने 30 नवंबर, 2020 को आभासी   होरासिस एशिया मीटिंग 2020 को संबोधित किया और यह कहा कि, केंद्र सरकार केवल MSME क्षेत्रों के लिए 5 करोड़ से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने की एक योजना बना रही है. उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले वर्षों में भारत दुनिया में शीर्ष ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र होगा और चीन की तुलना में, भारत में विकास की अधिक संभावनाएं हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि, कच्चे माल की उपलब्धता, प्रतिभाशाली युवा जनशक्ति और केंद्र और राज्य सरकारों की अनुकूल नीतियां  भारत को निवेश करने के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बना रही है. दरअसल, एशिया इस महामारी के दौर में भी प्रभावशाली प्रगति कर रहा है और अपनी अर्थव्यवस्थाओं को भी इस दौरान अधिक टिकाऊ और लचीला बना रहा है.

  1. b. 60%

वर्ष 2020 के होरासिस एशिया मीटिंग में अपने संबोधन में, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह कहा कि, आने वाले वर्षों में भारत दुनिया में शीर्ष ऑटोमोबाइल विनिर्माण केंद्र होगा और चीन की तुलना में भारत में अधिक संभावनाएं हैं. हॉरीसस एशिया मीटिंग 2020 के दौरान MSME क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार की योजना को आगे बढ़ाते हुए, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि, भारत सरकार का उद्देश्य आर्थिक विकास में MSME के योगदान को 30% से 40% तक बढ़ाना है. इसका लक्ष्य MSME निर्यात को 48% से बढ़ाकर 60% तक बढ़ाना भी है. एशिया और दुनिया से 400 से अधिक प्रमुख राजनीतिक नेता और कारोबारी होरासिस एशिया मीटिंग 2020 के दौरान एकत्र हुए.

  1. c. सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल, दिल्ली

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 29 नवंबर, 2020 को घोषणा की है कि, इसने दिल्ली कैंट के सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में ICU बेड्स की संख्या बढ़ाकर 500 कर दी है. दिल्ली में कोविड - 19 के बढ़ते मामलों की संख्या को देखते हुए, केंद्र सरकार की सलाह पर यह कदम उठाया गया है. ICU बेड्स की संख्या में वृद्धि के लिए वर्तमान में उपलब्ध ऑक्सीजन पाइपलाइनों और ICU मॉनिटर के अपग्रेडेशन जैसे अधिक अतिरिक्त उपकरणों की उपलब्धता की आवश्यकता थी. ICU वार्ड में सभी बेड्स को ऑक्सीजन सपोर्ट भी दिया गया है. इस अस्पताल में दिल्ली के साथ-साथ राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से आने वाले रोगियों को भर्ती कराया गया है.

  1. c. हेटेरो

भारत में एक फार्मास्युटिकल कंपनी, हेटेरो हर साल रूस के स्पुतनिक V कोविड -19 वैक्सीन की 100 मिलियन से अधिक खुराक का निर्माण करेगी. यह निर्णय रूस के हेटेरो और RDIF सॉवरिन वेल्थ फंड के बीच 27 नवंबर, 2020 को हस्ताक्षरित किए गए एक समझौते के तहत लिया गया है. हेटेरो वर्ष, 2021 की शुरुआत में भारत में स्पुतनिक V का उत्पादन शुरू करेगी. हेटेरो के अंतर्राष्ट्रीय विपणन निदेशक, बी. मुरली कृष्ण रेड्डी ने यह कहा है कि, कंपनी भारत में क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा कर रही है. हमारा मानना ​​है कि वैक्सीन का स्थानीय स्तर पर निर्माण मरीजों के लिए इस वैक्सीन की त्वरित पहुंच को सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा. स्पुतनिक के अंतरिम नैदानिक ​​परीक्षण के आंकड़ों से यह पता चला है कि, यह टीका 28वें दिन 91.4% तक प्रभावी और 42वें दिन 95% तक प्रभावी है.

  1. d. 7.5%

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में भारतीय अर्थव्यवस्था मने 7.5 प्रतिशत तक गिरावट हुई. यह संकुचन वित्त वर्ष 2020-21 की पहले तिमाही से एक प्रतिक्षेप है. अप्रैल से जून तिमाही (पहली तिमाही, वित्त वर्ष 2020-21) में भारत की अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई थी, जिसने 40 वर्षों में सबसे अधिक पहला संकुचन दर्शाया था क्योंकि कोविड -19 महामारी ने उपभोक्ता मांग और निजी निवेश को प्रमुख रूप से प्रभावित किया. वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही के लिए आधार मूल्यों पर लगातार GVA की कीमतें वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में अनुमानित रूप से 30.49 लाख करोड़ रुपये (आधार वर्ष 2011-12) थीं, जबकि 2019-20 की दूसरी तिमाही में 32.78 लाख करोड़ रुपये थी. इससे 7 प्रतिशत का संकुचन दिखा.

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now