Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 02 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.फूड प्रोसेसिंग (खाद्य प्रसंस्करण) क्षेत्र के विकास को गति देने के लिए किस राज्य के पलक्कड़ जिले में हाल ही में राज्य के पहले व देश के बीसवें मेगा फूड पार्क की शुरुआत की गई?
a.    केरल
b.    पंजाब
c.    बिहार
d.    झारखंड

2.किस देश ने ऐस्टरॉयड के खनन के लिए रोबोट ‘asteroid mining robot’ स्पेस में भेज रहा है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    भारत

3.किस देश में स्थित सित्वे बंदरगाह का संचालन भारत अगले वर्ष की पहली तिमाही में शुरू कर देगा?
a.    चीन
b.    म्यांमार
c.    बांग्लादेश
d.    भूटान

4.भारत किस देश के हुलहुमाले में एक सौ बेड वाला कैंसर अस्पताल और 22 हजार सीटर क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करेगा?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    मालदीव
d.    जापान

5.बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने हाल ही में किसे अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?
a.    महेंद्र सिंह धोनी
b.    राहुल द्रविड़
c.    सचिन तेंदुलकर
d.    सौरव गांगुली

6.किस राज्य सरकार ने लघु और सीमांत किसानों के लिए जल कल योजना शुरू की है?
a.    केरल
b.    पंजाब
c.    तमिलनाडु
d.    आंध्र प्रदेश

7.वेदांतु नामक ऑनलाइन ट्यूशनिंग प्लेटफार्म के ब्रांड एम्बेसडर निम्न में से किसे नियुक्त किया गया?
a.    आमिर खान
b.    अजय देवगन
c.    वसंत देव
d.    राहुल राय

8.हाल ही में पुणे स्थित ‘सीरम इंस्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ ने COVID-19 वैक्सीन के उत्पादन को 100 मिलियन खुराक से बढ़ाकर कितने मिलियन खुराक करने की घोषणा की है?
a.    100 मिलियन
b.    200 मिलियन
c.    300 मिलियन
d.    400 मिलियन

9.अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    02 अक्टूबर
d.    15 नवंबर

10.कंबोडिया में भारत का अगला राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?
a.    देवयानी उत्तम खोबरागड़े
b.    राहुल सचदेवा
c.    उत्तम प्रकाश
d.    अब्दुल बासित

उत्तर-

1.a. केरल
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने इसका शुभारंभ किया. यह मेगा फूड पार्क केरल में फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा. इसमें 25-30 फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स में 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश आएगा और अंतत: सालभर में 450-500 करोड़ रुपये का कारोबार होगा. यह पार्क 5,000 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार प्रदान करेगा और 25,000 से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करेगा. इससे फल-सब्जियों व अन्य वैल्यू एडेड उत्पादों का निर्यात बढ़ेगा.

2.b. चीन
चीन ऐस्टरॉयड के खनन के लिए रोबोट ‘asteroid mining robot’ स्पेस में भेज रहा है. यह रोबोट इस साल के आखिर तक भेजना चाहेगा. ऐस्टरॉयड पर मौजूद मूल्यवान खनिज संसाधन के खनन पर चीन की निगाहे टिकी हैं. ऑरिजन स्पेस (Origin Space) लॉन्ग मार्च रॉकेट से नवंबर में लॉन्च किया जाएगा. यह ऐस्टरॉयड पर लैंड करने और खनन करने के लिए जरूरी टेक्नॉलजी को टेस्ट करेगा. 

3.b. म्यांमार
म्यांमार में स्थित सित्वे बंदरगाह का संचालन भारत अगले वर्ष की पहली तिमाही में शुरू कर देगा. यह किसी दूसरे देश में दूसरा बंदरगाह होगा जिसका संचालन भारत करेगा. पहला ईरान का चाबहार है. सित्वे पोर्ट की अहमियत इसलिए अधिक है कि इससे पूवरेत्तर राज्यों को सामान आपूर्ति करने के लिए अब सिक्किम-बंगाल के गलियारे पर निर्भरता खत्म हो जाएगी. इसकी दूसरी अहमियत यह है कि चीन के प्रभाव के बावजूद म्यांमार के साथ भारत अलग कूटनीतिक व रणनीतिक संबंध बनाने में सफल रहा.

4.c. मालदीव
भारत मालदीव के हुलहुमाले में एक सौ बेड वाला कैंसर अस्पताल और 22 हजार सीटर क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करेगा. मालदीव के हाउसिंग डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष मोहम्मद जैश इब्राहिम ने हुलहुमाले के विकास को लेकर भारत के उच्चायुक्त संजय सुधीर से मुलाकात की थी और यहां होने वाले कार्यो की जानकारी दी थी. यह निर्माण भारत द्वारा पिछले साल मालदीव को दिए गए 800 मिलियन डॉलर लाइन ऑफ क्रेडिट की मदद से होगा.

5.d. सौरव गांगुली
कोलकाता स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वर्तमान अध्यक्ष, सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. वह बंगाल पीयरलेस रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट अविदिप्ता II के अभियान का नेतृत्व करेंगे. बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड की स्थापना साल 1994 में पश्चिम बंगाल हाउसिंग बोर्ड और द पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड के साथ हुई थी.

6.d. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 'वाईएसआर जल कल स्कीम' की शुरुआत की. इसके तहत राज्य के जरूरतमंद किसानों के लिए मुफ्त में बोरवेल ड्रिल की व्यवस्था कराई जाएगी. राज्य सरकार का दावा है कि 'वाईएसआर जल कल स्कीम' से लगभग तीन लाख किसान लाभान्वित होंगे और चार साल में 2,340 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ खेती के तहत पांच लाख एकड़ जमीन को शामिल किया जाएगा.

7.a. आमिर खान
अभिनेता शाहरुख खान के बाद आमिर खान ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ी कंपनी वेदांतु (Vedantu) के ब्रांड एम्बेसडर बन गए हैं. शाहरुख Byju से जुड़े हुए हैं. वेदांतु से जुड़ने के कुछ ही दिन पहले आमिर को वाहनों के टायरों का निर्माण करने वाली कंपनी, सिएट टायर्स ने अगले दो सालों के लिए अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है.

8.b. 200 मिलियन
हाल ही में पुणे स्थित ‘सीरम इंस्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ ने COVID-19 वैक्सीन के उत्पादन को 100 मिलियन खुराक से बढ़ाकर 200 मिलियन खुराक करने की घोषणा की है. गौरतलब है कि वर्तमान में सीरम इंस्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा अमेरिकी वैक्सीन निर्माता नोवाक्स और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय तथा एस्ट्राज़ेनेका द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन के उत्पादन के लिये समझौते किये गए हैं. इस फंडिंग के माध्यम से सीरम इंस्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया को एस्ट्राज़ेनेका  और नोवाक्स द्वारा लाइसेंस प्राप्त वैक्सीन के निर्माण को तेज़ी से बढ़ाने में सहायता प्राप्त होगी.

9.c. 02 अक्टूबर
महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर पर अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र की आमसभा के अनुसार, इस दिवस का उद्देश्य लोगों में शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से "अहिंसा के संदेश" को फैलाना है. अहिंसा की नीति के ज़रिए विश्व भर में शांति के संदेश को बढ़ावा देने के महात्मा गांधी के योगदान को सराहने के लिए इस दिन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाने का फ़ैसला किया गया था. महासभा के कुल 191 सदस्य देशों में से 140 से भी ज़्यादा देशों ने इस प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया था.

10.a. देवयानी उत्तम खोबरागड़े
देवयानी उत्तम खोबरागड़े को कंबोडिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय ने हाल ही में कहा कि वह जल्द ही कार्यभार संभाल सकती हैं. भारतीय विदेश सेवा की 1999 बैच की अधिकारी वर्तमान में दिल्ली स्थित मुख्यालय में संयुक्त सचिव हैं. खोबरागड़े अपने करीब 21 साल के करियर में बर्लिन, इस्लामाबाद, रोम और न्यूयॉर्क में भारतीय मिशनों में काम कर चुकी हैं.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now