करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 फरवरी 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – आईएनएफ संधि और नये सीबीआई निदेशक से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. निम्नलिखित में से कौन सी महिला क्रिकेटर 100 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाली पहली एशियाई महिला क्रिकेटर बनीं हैं?
a.    मिताली राज
b.    अमनप्रीत कौर
c.    सना मीर
d.    वहीदा रहमान


2. देश के 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना हरियाणा में किस स्थान पर की जाएगी?
a.    सोनीपत
b.    झज्जर
c.    कैथल
d.    रेवाड़ी


3. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में सीबीआई का निदेशक नियुक्त किया गया है?
a.    ए.बी. वर्मा
b.    सी.के.चौधरी
c.    ऋषि कुमार शुक्ला
d.    आशुतोष कुमार जैन


4. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में किस स्थान पर 3000-4000 मीटर की ऊंचाई पर निर्मित, लगभग 335 किमी लंबी इस ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन किया है?
a.    कोहिमा
b.    लद्दाख
c.    दीमापुर
d.    सियाचिन


5. अमेरिका और रूस ने हाल ही में किस परमाणु संधि से स्वयं को अलग कर के संधि को स्थगित करने की घोषणा की है?
a.    INF
b.    IRF
c.    NWT
d.    NTT


6. इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगुआ टेस्ट में धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर आईसीसी ने मेज़बान विंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर पर कितने टेस्ट का बैन लगाया है?
a.    एक टेस्ट
b.    दो टेस्ट
c.    तीन टेस्ट
d.    चार टेस्ट


7. नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 के विरोध में निम्न में से किस मणिपुरी फिल्मकार ने अपना पद्मश्री पुरस्कार लौटा दिया है?
a.    राहुल शर्मा
b.    अरिबम श्याम शर्मा
c.    मोहन सचदेवा
d.    ओबराय वर्मा


8. आईसीसी की ताज़ा महिला वनडे बल्लेबाज़ी रैंकिंग में 3 स्थान की छलांग लगाकर किस भारतीय ओपनर ने पहला स्थान हासिल कर लिया है?
a.    दीप्ति शर्मा
b.    झूलन गोस्वामी
c.    स्मृति मंधाना
d.    मिताली राज


9. उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्ज़ियोयेव के आदेश पर देश में किस विषय को पढ़ाने पर लगा बैन हटा लिया गया है?
a.    गणित
b.    हिंदी
c.    इतिहास
d.    राजनीति शास्त्र


10. विश्व कैंसर दिवस निम्न में से किस दिन को मनाया जाता है?
a.    04 फरवरी
b.    05 फरवरी
c.    07 जनवरी
d.    10 जनवरी


उत्तर:

1. c. सना मीर

विवरण: वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मैच में पाकिस्तान की पूर्व कप्तान सना मीर 100 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलने वाली पहली एशियाई महिला क्रिकेटर बनीं.

2. d. रेवाड़ी
विवरण: देश के 22वें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना हरियाणा के रेवाड़ी में मनेठी गाँव में की जायेगी. इसके लिए 220 एकड़ की भूमि भी चिन्हित की गयी है.

3. c. ऋषि कुमार शुक्ला
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को भारत की प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) का नया निदेशक नियुक्त किया है.

4. b. लद्दाख
विवरण: प्रधानमंत्री लद्दाख में लगभग 3000-4000 मीटर की ऊंचाई पर निर्मित, लगभग 335 किमी लंबी ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन किया. इसका निर्माण पावरग्रिड द्वारा किया गया है.

5. a. INF
विवरण: इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज़ (INF) को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 02 फरवरी 2019 को स्थगित कर दिया. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संधि से अलग होने और इसे स्थगित करने की घोषणा की थी.

6. a. एक टेस्ट
विवरण: इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगुआ टेस्ट में धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर आईसीसी ने मेज़बान विंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर पर एक टेस्ट का बैन लगाया है. इसके अलावा होल्डर पर मैच फीस का 40% और टीम के अन्य खिलाड़ियों पर 20% जुर्माना लगा है.

7. b. अरिबम श्याम शर्मा

विवरण: नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 के विरोध में मणिपुरी फिल्मकार अरिबम श्याम शर्मा ने अपना पद्मश्री पुरस्कार लौटा दिया है. यह सम्मान उन्हें दिवंगत राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने वर्ष 2006 में दिया था.

8. c. स्मृति मंधाना
विवरण: आईसीसी की ताज़ा महिला वनडे बल्लेबाज़ी रैंकिंग में 3 स्थान की छलांग लगाकर भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना ने पहला स्थान हासिल कर लिया है. इस रैंकिंग में भारतीय वनडे कप्तान मिताली राज 5वें स्थान पर पहुंच गई हैं.

9. d. राजनीति शास्त्र
विवरण: उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्ज़ियोयेव के आदेश पर देश में राजनीति शास्त्र पढ़ाने पर लगा बैन हटा लिया गया है. दरअसल, पूर्व राष्ट्रपति इस्लाम करिमोव ने अपने कार्यकाल में राजनीति शास्त्र की पढ़ाई पर कथित तौर पर यह कहते हुए बैन लगा दिया था कि यह पश्चिमी विचारों को बढ़ावा देता है जिसमें 'उज़्बेकिस्तान का विकास मॉडल' शामिल नहीं है.

10.  a. 04 फरवरी
विवरण: विश्व भर में 04 फरवरी 2018 को विश्व कैंसर दिवस (डब्ल्यूसीडी) मनाया गया. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है.

 

अंतरिम बजट-2019-20: विस्तार से जानिए किस सेक्टर को क्या मिला?

Related Categories

Popular

View More