Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 सितम्बर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–सुप्रीम कोर्ट और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में किस शहर की 140 किमी रेल पटरियों के किनारे बसी 48 हजार झुग्गी झोपड़ियों को हटाने का निर्देश दिया है?
a.    पटना
b.    दिल्ली
c.    जयपुर
d.    लखनऊ

2.निम्न में से किस राज्य सरकार ने किसी भी चीनी कंपनी को प्रदेश में सीधे टेंडर डालने पर रोक लगा दी है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    उत्तर प्रदेश
d.    राजस्थान

3.हाल ही में किस देश की एक शीर्ष अदालत ने हिंदू विधवा महिलाओं को कृषि और गैर-कृषि जमीन दोनों पर अधिकार देने की घोषणा की है?
a.    पाकिस्तान
b.    बांग्लादेश
c.    इराक
d.    अफगानिस्तान

4.हाल ही में किसने पाकिस्तान प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार के पद से अपना इस्तीफा दे दिया है?
a.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा
b.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद
c.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल राहील शरीफ
d.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर

5.भारत और रूस के बीच हाल ही में किस नई राइफल के भारत में निर्माण को मंजूरी दे दी गयी है?
a.    एके-56
b.    एके-74
c.    एके-12
d.    एके-203

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में रम्मी और पोकर जैसे ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है?
a.    आंध्र प्रदेश
b.    कर्नाटक
c.    तमिलनाडु
d.    बिहार

7.भारतीय रेलवे बोर्ड के नए सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    अनिल त्यागी
c.    विनोद कुमार यादव
d.    अनिल यादव

8.भारत और किस देश के बीच ‘इंद्र युद्धाभ्यास’ का आयोजन किया जा रहा है?
a.    रूस
b.    जापान
c.    नेपाल
d.    बांग्लादेश

9.रूस ने निम्न में से किस देश के साथ No Arms Supply की पॉलिसी जारी रखेगा?
a.    भारत
b.    जापान
c.    चीन
d.    पाकिस्तान

10.किस देश की सरकार ने कैलेंडर, डायरी और त्योहार ग्रीटिंग कार्ड की छपाई पर प्रतिबंध लगाया है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    भारत
d.    भूटान

उत्तर-

1.b. दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट ने 3 महीने में रेलवे ट्रैक के किनारे से 48 हजार झुग्गी बस्तियों को हटाने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस आदेश में किसी भी तरह से राजनीतिक दखल नहीं होना चाहिए. कोर्ट ने कहा है कि टाइम बाउंस तरीके से इन झुग्गियों को रेलवे ट्रैक के बगल से हटाया जाए. साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि कोई भी अदालत झुग्गी-झोपड़ियों को हटाने पर स्टे नहीं दे. 

2.c. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने चीन पर सख्त कार्रवाई करते हुए चीनी कंपनियों को बैन कर दिया है. योगी सरकार ने प्रदेश के सभी विभागों को इस बाबत आदेश दिए है. सभी सरकारी विभागों को ये प्रतिबंध तत्काल लागू करने के आदेश दिए गए है. कहा गया कि सरकारी खरीद में चीन समेत कुछ निश्चित देशों के बिडर्स और कंपनियों के शामिल होने पर रोक रहेगी. बता दें कि इसके पहले योगी सरकार ने कुछ चीनी कंपनियों का टेंडर रद कर दिया था.

3.b. बांग्लादेश
बांग्लादेश की एक शीर्ष अदालत ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि विधवा हिंदू महिलाएं अपने दिवंगत पति की कृषि भूमि और गैर-कृषि भूमि की हकदार हैं. अदालत के इस फैसले के साथ ही उनका अपने पति की संपत्ति पर अधिकार का रास्ता साफ हो गया है. उन्हें अपने जीवनकाल में उस संपत्ति को बेचने का भी अधिकार होगा. बांग्लादेश के हाईकोर्ट ने यह फैसला एक बांग्लादेशी नागरिक ज्योतिंद्रनाथ मंडल की एक सिविल रिविजन पिटिशन पर दिया.

4.a. पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सलाहकार के रूप में तैनात रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा ने इस्तीफा दे दिया है. असीम बाजवा पर भ्रष्टाचार का गंभीर आरोप लगा है. हालांकि, वह चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे. असीम बाजवा पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता भी रह चुके हैं. 

5.d. एके-203
भारत और रूस के बीच एके-203 राइफल्स को लेकर डील पक्की हो गई है. अब इस राइफल को भारत में भी बड़े पैमाने पर तैयार किया जा सकेगा. एके-203 राइफल, एके-47 राइफल का नवीनतम और सर्वाधिक उन्नत प्रारूप है. यह अब इंडियन स्मॉल आर्म्स सिस्टम (इंसास) असॉल्ट राइफल की जगह लेगा. इस सौदे पर एससीओ (शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन) समिट के दौरान सहमति बनी. एके-203 राइफल को ऑटोमेटिक और सेमी ऑटोमेटिक दोनों ही मोड पर इस्तेामाल किया जा सकता है.

6.a. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने रम्मी और पोकर जैसे ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया जो युवाओं को गलत रास्ते पर धकेल रहे है. कैबिनेट के निर्णय के अनुसार, ऑनलाइन जुए के आयोजकों को पहली बार अपराध के अलावा, एक साल के लिए जेल जाना होगा. दूसरे अपराध के लिए जुर्माने के साथ दो साल तक जेल की सजा होगी. सूचना मंत्री पर्नी वेंकटरामैया (नानी) ने कहा कि ऑनलाइन गेम खेलते हुए पकड़े गए लोगों को छह महीने की जेल की सजा होगी.

7.c. विनोद कुमार यादव
मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने मौजूदा चेयरमैन विनोद कुमार यादव को सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. रेलवे के इतिहास में पहला मौका है जब सीईओ का पद सृजित किया गया है. विनोद कुमार यादव चेयरमैन एवं सीईओ का पद संभालेंगे. इससे पहले, मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी दी थी. रेलवे में बड़े पैमाने में शुरू किये गये सुधारों के तहत यह कदम उठाया गया है.

8.a. रूस
यह युद्धाभ्यास मौजूदा सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए किया जा रहा है. इस युद्धाभ्यास के दौरान सतह और हवा में तोपों से लक्ष्य पर निशाना लगाया जाएगा. भारतीय नौसेना ने हिंद महासागर में पहले से ही कई जंगी जहाजों की तैनाती की है. इसे इंद्र युद्धाभ्यास नाम दिया गया है. इंद्र युद्धाभ्यास वर्ष 2005 से भारत और रूस की सेनाओं के बीच होता आ रहा है. 2017 के बाद से दो वर्षों में एक बार संयुक्त रूप से तीनों सेना का अभ्यास इंद्र आयोजित किया जा रहा है.

9.d. पाकिस्तान
रूस ने पाकिस्तान के साथ No Arms Supply की पॉलिसी जारी रखेगा. यानी पाकिस्तान को किसी तरह के बड़े हथियार सप्लाई नहीं किए जाएंगे. रूस भारत को सबसे ज्यादा हथियारों की आपूर्ति करने वाला देश है. इसमें परमाणु ऊर्जा से चलने वाली सबमरीन शामिल है. राजनाथ सिंह ने रूसी रक्षा मंत्री को आत्मनिर्भर भारत के संदर्भ में रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया कार्यक्रम की भी जानकारी दी. दोनों पक्षों ने एके-203 रायफल के उत्पादन के लिए भारत-रूस संयुक्त उद्दम की भारत में स्थापना पर अंतिम चरण की चर्चा का भी स्वागत किया.

10.c. भारत
भारत सरकार ने छपाई सामग्री जैसे डायरी, कैलेंडर और त्योहार के ग्रीटिंग कार्ड पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह आदेश वित्त मंत्रालय द्वारा पारित किया गया था. मंत्रालय ने सरकारी अंगों को ऐसी सामग्री प्रकाशित करने के लिए डिजिटल साधनों को अपनाने के लिए कहा है. यह कार्य प्रिंटिंग गतिविधियों में भारत सरकार की लागत को कम करने और डिजिटल उपकरणों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया जा रहा है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now