Advertisement

करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 दिसम्बर 2018

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – गौतम गंभीर, ताकतवर महिलाओं की सूची जैसे अन्य परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत के निम्नलिखित में से किस पूर्वी तट राज्य में कौशल विकास पर्यावरण प्रणाली में सुधार के लिए 85 मिलियन डॉलर का ऋण पर हस्ताक्षर किए हैं?
a.    ओडिशा
b.    आंध्र प्रदेश
c.    पश्चिम बंगाल
d.    उनमें से कोई नहीं


2. हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले गौतम गंभीर ने सोशल मीडिया पर किस नाम से वीडियो जारी करके संन्यास लेने की घोषणा की?
a.    अनबीटन
b.    आयरन मैन
c.    अनमैच्ड
d.    ट्रांसफार्मर


3. इसरो के सबसे वजनी सैटेलाईट का क्या नाम है जिसे हाल ही में फ्रेंच गुयाना से लॉन्च किया गया है?
a.    जीसैट-10
b.    जीसैट-11
c.    पीएक्सवाई-20
d.    जीएसएलवी-15


4. फोर्ब्स द्वारा जारी विश्व की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में प्रियंका चोपड़ा, रोशनी नाडार मल्होत्रा और किरन मजूमदार शॉ के बाद चौथी महिला कौन हैं?
a.    सोनिया गांधी
b.    दीपिका पादुकोण
c.    सानिया नेहवाल
d.    शोभना भारतीया


5.  फ़ोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी विश्व की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में कौन सी महिला पहले स्थान पर है ?
a.    इवांका ट्रम्प
b.    ओपेरा विनफ्रे
c.    एंजेला मर्केल
d.    सेरेना विलियम्स

 
6. विश्व बैंक ने 2021-25 के दौरान जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने की कार्रवाई को लेकर कितने अरब डॉलर के निवेश की एक योजना घोषित की?
a. 100 अरब डॉलर
b. 200 अरब डॉलर
c. 300 अरब डॉलर
d. 400 अरब डॉलर


7. किस देश के ऑल-राउंडर और पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज़ ने 04 दिसंबर 2018 को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की?
a. पाकिस्तान
b. भारत
c. इंग्लैंड
d. ऑस्ट्रेलिया


8. केंद्र सरकार ने हाल ही में ओडिशा कौशल विकास परियोजना के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये?
a. 55 मिलियन डॉलर
b. 75 मिलियन डॉलर
c. 85 मिलियन डॉलर
d. 95 मिलियन डॉलर


9. किस देश ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक से जनवरी 2019 से अलग होने और प्राकृतिक गैस उत्पालदन बढ़ाने पर अधिक ध्या-न देने की घोषणा की है?
a. कतर
b. इराक
c. ईरान
d. चीन


10. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने प्रदूषण की समस्या को दूर करने में विफल होने पर किस सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. दिल्ली सरकार
d. झारखण्ड सरकार



उत्तर:

1. a. ओडिशा

विवरण: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कहा है कि वह ओडिशा में कौशल विकास सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिये 8.50 करोड़ का कर्ज उपलब्ध करायेगा. इसके लिये भुवनेश्वर में एक आधुनिक कौशल प्रशिक्षण केन्द्र की भी स्थापना की जायेगी.

2. a. अनबीटन
विवरण: पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करके 04 दिसंबर 2018 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने वीडियो का नाम 'अनबीटन' रखा है.

3. b. जीसैट-11
विवरण: भारत के सबसे भारी सैटेलाईट जीसैट-11 का प्रातः फ्रेंच गुयाना से एरिएयनस्पेस रॉकेट की मदद से सफल प्रक्षेपण किया गया. जीसैट-11 अगली पीढ़ी का 'हाई थ्रोपुट' संचार उपग्रह है.

4. d. शोभना भारतीया
विवरण: फोर्ब्स द्वारा जारी विश्व की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में भारत की चार महिलाएं - रोशनी नाडार मल्होत्रा, किरन मजूमदार शॉ, शोभना भारतीय तथा प्रियंका चोपड़ा शामिल हैं.

5. c. एंजेला मर्केल
विवरण: फोर्ब्स द्वारा विश्व की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची जारी की गई. इस सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल लगातार आठवीं बार पहले स्थान पर रही हैं.

6. b. 200 अरब डॉलर

विवरण: विश्व बैंक ने 2021-25 के दौरान जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने की कार्रवाई को लेकर 200 अरब डॉलर के निवेश की एक योजना घोषित की. यह योजना वर्तमान पांच वर्ष की अवधि की विश्व बैंक की योजना की दो गुना है.
 
7. a. पाकिस्तान
विवरण: पाकिस्तानी ऑल-राउंडर और पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज़ ने 04 दिसंबर 2018 को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. वर्ष 2003 में कराची में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण करने वाले हफीज ने पिछले 54 मैचों में 3,644 रन बनाए हैं। इनमें 10 शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं.

8. c. 85 मिलियन डॉलर
विवरण: केंद्र सरकार ने 03 दिसंबर 2018 को ओडिशा कौशल विकास परियोजना के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ 85 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये. इस विश्व कौशल विकास केंद्र की स्थापना ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में की जाएगी.

9. a. कतर

विवरण: कतर ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक से जनवरी 2019 से अलग होने और प्राकृतिक गैस उत्पामदन बढ़ाने पर अधिक ध्यापन देने की घोषणा की है. कतर दुनिया का सबसे बड़ा एल.पी.जी. निर्यातक देश है.

10.  c. दिल्ली सरकार
विवरण: राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने प्रदूषण की समस्या को दूर करने में विफल होने के लिये दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. एनजीटी ने सरकार को विकल्प देते हुए कहा कि पर्यावरण को हुए नुकसान की भरपाई उन अधिकारियों से की जा सकती है, जिन्हें प्रदूषण पर नियंत्रण की ज़िम्मेदारी दी गई है.

 

 

यह भी पढ़ें: नवंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

Advertisement

Related Categories

Advertisement