Advertisement

करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 जुलाई 2018

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स सरकारी कर्मचारियों का डोप, एस. रमेश आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a.    न्यायमूर्ति जे एच वल्लभ
b.    न्यायमूर्ति के एस ढींडसा
c.    न्यायमूर्ति एल नरसिम्हा रेड्डी
d.    न्यायमूर्ति बालकृष्ण गोस्वामी


2. निम्नलिखित में से किस राज्य में सरकारी कर्मचारियों का डोप टेस्ट अनिवार्य किया गया?
a.    पंजाब
b.    हरियाणा
c.    मध्य प्रदेश
d.    झारखंड


3.  हाल ही में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a.    अरविन्द पनगढ़िया
b.    देवेन्द्र शुक्ल
c.    आर सी त्यागी
d.    एस. रमेश


4. हाल ही में भारत के किस पड़ोसी देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अपने पद से इस्तीफा दिया है?
a.    बांग्लादेश
b.    श्रीलंका
c.    पाकिस्तान
d.    भूटान


5. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस कॉपीराईट कानून के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की?
a.    विपो कॉपी राइट संधि-1996
b.    टाइप राईट संधि - 1997
c.    कॉपीराईट कानून अहर्ता-1999
d.    गोपीनाथ बनाम सरकार कार्य राईट कानून


6. शिक्षा में बजटीय आवंटन के अतिरिक्त ढांचागत विकास की जरूरत पूरा करने के लिए किस एजेंसी की आधारभूत पूँजी 10,000 करोड़ रुपये करने को मंजूरी दी गई?
a.    राष्ट्रीय उच्च शिक्षण परिषद
b.    उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी
c.    भारतीय उच्च शिक्षा विभाग
d.    उच्च शिक्षा मंत्रालय


7. केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में पूंजी डालने की योजना की अवधि कितने साल तक के लिये बढ़ा दी है?
a. तीन साल
b. चार साल
c. सात साल
d. दस साल


8. किस देश के कप्तान माकोतो हसीबी ने विश्व कप प्रीक्वार्टर फाइनल में किस टीम के खिलाफ हार के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा की?
a. नेपाल
b. जापान
c. ब्राजील
d. बेल्जियम


9. किस राज्य सरकार ने विधानसभा में 11,445 करोड़ रुपये की अनुपूरक मांगें रखी जिनमें 15 करोड़ रुपये राज्य में वरिष्ठ पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू करने के लिए आवंटित किए गए?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. महाराष्ट्र सरकार
d. झारखण्ड सरकार


10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कानून एवं न्याय के क्षेत्र में भारत और किस देश के बीच सहयोग और एक संयुक्त परामर्श समिति गठित करने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी है?
a. ब्रिटेन
b. नेपाल
c. चीन
d. पाकिस्तान


11. किस हाईकोर्ट ने हवा, पानी व ज़मीन पर रहने वाले जीव-जंतुओं की सुरक्षा हेतु उन्हें इंसानों की तरह कानूनी दर्जा देते हुए राज्य के नागरिकों को उनका स्थानीय अभिभावक घोषित किया है?
a. दिल्ली हाईकोर्ट
b. उत्तराखंड हाईकोर्ट
c. इलाहाबाद हाईकोर्ट
d. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट


12. उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने दलितों को आरक्षण न देने के मामले में किस यूनिवर्सिटी को नोटिस भेजा है?
a. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
b. लखनऊ यूनिवर्सिटी
c. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
d. आगरा यूनिवर्सिटी


उत्तर:
1. c. न्यायमूर्ति एल नरसिम्हा रेड्डी
विवरण: पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एल नरसिम्हा रेड्डी को केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

2. a. पंजाब
विवरण: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पुलिसकर्मियों सहित सभी सरकारी कर्मचारियों का उनकी भर्ती के समय से उनकी सेवा के हर स्तर पर अनिवार्य डोप टेस्ट कराने का आदेश दिया.

3. d. एस. रमेश
विवरण: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में एस. रमेश को नियुक्त किया गया है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड भारत में सीमा शुल्क, जीएसटी, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और नारकोटिक्स के प्रशासन के लिए जिम्मेदार नोडल राष्ट्रीय एजेंसी है. इस एजेंसी को 1855 में स्थापित किया गया था.

4. c. पाकिस्तान
विवरण: पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर जंजुआ ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. जंजुआ ने पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क से मतभेद के कारण अपने पद से इस्तीफा दिया है.

5. a. विपो कॉपी राइट संधि-1996
विवरण: औद्योगिक नीति व संवर्द्धन विभाग, वाणिज्यद एवं उद्योग मंत्रालय के विपो कॉपी राइट संधि तथा विपो प्रदर्शन व फोनोग्राम संधि के प्रस्तारव को मंजूरी दे दी है.

6. b. उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी
विवरण: केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षा वित्तीय एजेंसी (एचईएफए) की आधारभूत पूंजी का विस्तार कर इसे दस हजार करोड रुपए करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है.

7. a. तीन साल
विवरण: सरकार ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में पूंजी डालने की योजना की अवधि तीन साल 2019-20 तक के लिये बढ़ा दी है. इस कदम का मकसद उनकी कर्ज देने की क्षमता मजबूत करना है.

8. b. जापान
विवरण: जापान के कप्तान माकोतो हसीबी ने विश्व कप प्रीक्वार्टर फाइनल में बेल्जियम के खिलाफ हार के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा की.

9. c. महाराष्ट्र सरकार
विवरण: महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा में 11,445 करोड़ रुपये की अनुपूरक मांगें रखी जिनमें 15 करोड़ रुपये राज्य में वरिष्ठ पत्रकारों के लिए पेंशन योजना लागू करने के लिए आवंटित किए गए.

10. a. ब्रिटेन
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी की अध्य क्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कानून एवं न्या‍य के क्षेत्र में भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग और एक संयुक्तय परामर्श समिति गठित करने के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्तातक्षर को मंजूरी दी हैं.

11. b. उत्तराखंड हाईकोर्ट

विवरण: उत्तराखंड हाईकोर्ट ने हवा, पानी व ज़मीन पर रहने वाले जीव-जंतुओं की सुरक्षा के लिए उन्हें इंसानों की तरह कानूनी दर्जा देते हुए राज्य के नागरिकों को उनका स्थानीय अभिभावक घोषित किया है.

12   a. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

विवरण: उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग ने दलितों को आरक्षण न देने के मामले में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) को नोटिस भेजा है.

 
Advertisement

Related Categories

Advertisement