Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–स्वच्छ भारत पुरस्कार 2020 और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.आईपीएल में सुरेश रैना को पीछे छोड़कर कौन सबसे ज्यादा 194 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं?
a.    महेंद्र सिंह धोनी
b.    दीपक चाहर
c.    शिखर धवन
d.    श्रेयस अय्यर

2.स्वच्छ भारत पुरस्कार 2020 में किस राज्य को पहला स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    झारखंड
d.    गुजरात

3.हाल ही में आईपीएल में 5000 रन पूरा करने वाले तीसरे बल्लेबाज निम्न में से कौन बन गए?
a.    अंबाती रायडू
b.    रोहित शर्मा
c.    अजिंक्य रहाणे
d.    मोहम्मद शमी

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में किस सुरंग का उद्घाटन किए?
a.    अटल सुरंग
b.    श्यामा सुरंग
c.    जवाहर सुरंग
d.    पीर पंजाल रेल सुरंग

5.नासा ने भारतीय मूल की किस दिवंगत अंतरिक्ष यात्री के नाम पर एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया?
a.    सुनीता विलियम्स
b.    कल्पना चावला
c.    राकेश शर्मा
d.    रवीश मल्होत्रा

6.अमेरिका ने किस देश के व्यक्तियों के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है?
a.    उत्तर कोरिया
b.    इराक
c.    तुर्की
d.    सीरिया

7.इसरो साल 2025 में किस ग्रह पर अंतरिक्ष मिशन शुरू करने की योजना बना रहा है?
a.    मंगल ग्रह
b.    बृहस्पति ग्रह
c.    शनि ग्रह
d.    शुक्र ग्रह

8.विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कुशल COVID-19 प्रबंधन के लिए किस भारतीय राज्य सरकार की प्रशंसा की है?
a.    ओडिशा
b.    तमिलनाडु
c.    कर्नाटक
d.    दिल्ली

9.भारत ने औषधियों में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल सेफ्ट्रिजोन सोडियम स्टेराइल की किस देश से कथित डंपिंग की जांच शुरू की है?
a.    जापान
b.    चीन
c.    नेपाल
d.    पाकिस्तान

10.विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 जनवरी
c.    05 अक्टूबर
d.    15 मई

उत्तर-

1.a. महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा आईपीएल मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में अपनी आईपीएल टीम चेन्नई टीम के साथी खिलाड़ी सुरेश रैना को पीछे छोड़ दिया है. धोनी के नाम अब आईपीएल 194 मैच हो गए हैं. सुरेश रैना ने अब तक कुल 193 मैच खेले हैं और 5368 रन बनाए हैं. चेन्नई टीम तीन बार (साल 2010, साल 2011 और साल 2018) आईपीएल खिताब जीत चुकी है. एक ही टीम के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम है जिन्होंने बैंगलोर टीम के लिए 180 मैच खेले हैं.

2.d. गुजरात
स्वच्छ भारत पुरस्कार 2020 में गुजरात और उत्तर प्रदेश को पहला एवं दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. केंद्र सरकार ने स्वच्छ सुंदर, सामुदायिक शौचालय अभियान और गंदगी मुक्त भारत तीन मिशन शुरू किए थे. सामुदायिक शौचालय श्रेणी के तहत गुजरात ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि तमिलनाडु के तिरुनलवेल्ली को जिला स्तर पर स्वच्छता के लिए प्रथम पुरस्कार मिला. वहीं उज्जैन जिले के खाचरौद ब्लॉक को प्रथम पुरस्कार मिला तमिलनाडु के चिन्नानूर गांव को ग्राम पंचायत स्तर पर शीर्ष स्थान मिला.

3.b. रोहित शर्मा
रोहित शर्मा आईपीएल में पांच हजार रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए. रोहित शर्मा के अलावा ऐसा कारनामा विराट कोहली और सुरेश रैना ने किया है. आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली हैं. बैंगलोर टीम के कप्तान विराट कोहली ने 5430 रन बनाए हैं. सुरेश रैना ने 193 मैच की 189 पारियों में 5368 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा 192वें मैच में 5 हजार रन पूरे किए.

4.a. अटल सुरंग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 03 अक्टूबर 2020 को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अटल सुरंग (Atal Tunnel) का उद्घाटन किया. अटल सुरंग दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है. इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा का समय भी चार से पांच घंटे कम हो जाएगा. 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली को वर्ष भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी.

5.b. कल्पना चावला
नासा ने भारतीय मूल की दिवंगत अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया. इस अंतरिक्ष यान ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 4 टन कार्गो का परिवहन किया. इस अंतरिक्ष यान का निर्माण एक वर्जीनिया बेस्ड कंपनी नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन द्वारा किया गया था. यह एक एयरोस्पेस और रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी है.

6.d. सीरिया
अमेरिका ने 30 सितंबर 2020 को युद्धग्रस्त सीरिया पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की. इन प्रतिबंधों के लिए सूचीबद्ध मुख्य संस्थानें दूरसंचार,पर्यटन, प्रौद्योगिकी उद्योगों और सीरियाई सेना के कुछ भाग में काम कर रही सीरियाई कंपनियां हैं. इसने सीरियाई सेंट्रल बैंक के गवर्नर, हज़ेम युनूस करफौल और सीरियाई जनरल इंटेलिजेंस निदेशालय के प्रमुख हुसम मोहम्मद लुका जैसे लोगों को निशाना बनाया है.

7.d. शुक्र ग्रह
भारतीय अंतरिक्ष शोध संगठन (इसरो) साल 2025 में अपना मिशन वीनस (शुक्र ग्रह अभियान) लांच करेगा.जिसमें फ्रांस भी हिस्सेदारी करेगा. यह उपकरण रूसी संघीय अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकास्मॉस और लैटमॉस एटमास्फियर, एनवायरनमेंट्स एंड स्पेस ऑब्जर्वेशंस लैबोरेटरली ने संयुक्त रूप से विकसित किया है. सीएनईएस ने यह भी कहा कि पहली बार कोई भारतीय खोजी मिशन फ्रांसीसी पेलोड भी अपने साथ लेकर अंतरिक्ष में जाएगा.

8.a. ओडिशा
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओडिशा राज्य के चक्रवात अम्फान और प्रवासियों की समस्या के बीच फंसे होने के बाद भी COVID-19 के कुशल प्रबंधन के लिए ओडिशा सरकार की प्रशंसा की है. रिपोर्ट्स के अनुसार, पंचायती राज संस्थाओं और समुदाय आधारित प्रतिक्रिया रणनीति के सहयोग से प्रभावी शासन राज्य के नियमों में लचीलापन लाया. जिससे वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिली.

9.b. चीन
भारत ने औषधियों में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल सेफ्ट्रिजोन सोडियम स्टेराइल की चीन से कथित डंपिंग की जांच शुरू की है. यह कदम घरेलू विनिर्माताओं की शिकायत पर उठाया गया है. नेक्टर लाइफ साइंसेस एंड स्टेरिल इंडिया ने वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) के समक्ष आवेदन देकर डंपिंग की जांच शुरू किये जाने का आग्रह किया था. सेफ्ट्रिजोन सोडियम स्टेराइल रसायन या कच्चा माल है जिसका उपयोग पेटों के अंदर संक्रमण, त्वचा संक्रमण और श्वसन संबंधी संक्रमण जैसी बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

10.c. 05 अक्टूबर
पुरे विश्वभर में 05 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) मनाया जाता है. इसे अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस (International Teachers Day) के रूप में भी जाना जाता है. यह दिवस दुनिया में शिक्षकों की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच वर्ष 1966 में हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गया था.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now