Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 06 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–नोबेल पुरस्कार और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.किन तीन वैज्ञानिकों को वर्ष 2020 के चिकित्सा क्षेत्र में योगदान हेतु नोबेल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है?
a.    हार्वी जे ऑल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस
b.    एलिजाबेथ ब्लैकबर्न, जैक जोस्ताक और कैरोल ग्रेडेर
c.    विलियम केलिन जूनियर, पीटर रैट क्लिफ और ग्रेग सेमेन्सा
d.    जॉन ओ कीफे, वैज्ञानिक दंपति मे-ब्रिट मोजर और एडवर्ड मोजर

2.भारत और किस देश ने विकासशील देशों में कोविड-19 की दवाओं का उत्पादन आसान बनाने हेतु विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से नियमों में राहत मांगी है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    दक्षिण अफ्रीका

3.हाल ही में किस देश की महिला क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट में लगातार 20वीं जीत दर्ज की है?
a.    भारत
b.    बांग्लादेश
c.    ऑस्ट्रेलिया
d.    इंग्लैंड

4.फोर्ब्स की सबसे प्रभावी मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ) की सूची में किसे प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    रवि संथानम
b.    संदीप बख्शी
c.    आदित्य पुरी
d.    अमिताभ चौधरी

5.हाल ही में भारतीय निशानेबाज यशस्विनी सिंह ने पांचवे अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी में कौन सा पदक जीता है?
a.    रजत पदक
b.    कांस्य पदक
c.    स्वर्ण पदक
d.    इनमें से कोई नहीं

6.हाल ही में किस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक शिखर सम्मेलन “RAISE 2020” का उद्घाटन किया?
a.    गृह मंत्री अमित शाह
b.    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
c.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
d.    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

7.इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने हाल ही में किस भारतीय उद्योगपति को आईएसीसी लाइफटाइम अचीवमेंट एंड ग्लोबल एक्सीलेंस पुरस्कार से सम्मानित किया है?
a.    शशिकांत रुइया 
b.    रतन टाटा
c.    अनिल अंबानी
d.    आनंद महिंद्रा

8.भारत सरकार की ओर से गांधी जयंती पर किस देश को 41 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें उपहार में दी गईं?
a.    बांग्लादेश
b.    पाकिस्तान
c.    भूटान
d.    नेपाल

9.रिलायंस लाइफ साइंसेज ने ऐसी RT-PCR किट विकसित की है, जो करीब कितने घंटे में कोविड-19 की जांच का परिणाम दे देती है?
a.    दो घंटे
b.    पांच घंटे
c.    दस घंटे
d.    बीस घंटे

10.विश्व आवास दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    अक्टूबर के पहले रविवार
b.    अक्टूबर के पहले सोमवार
c.    जनवरी के पहले मंगलवार
d.    मार्च के पहले शुक्रवार

उत्तर-

1.a. हार्वी जे ऑल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस
इस साल यह पुरस्कार हेपेटाइटिस ‘सी’ वायरस की खोज करने वाले हार्वी जे ऑल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को दिया जाएगा. आपको बता दें कि नोबेल फाउंडेशन की तरफ से यह अवॉर्ड दिया जाता है. इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल की तरह से इस बार भी स्वीडन के स्टॉकहोम में की गई. यह पुरस्कार फिजियोलॉजी या चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ठ खोज करने वाले वैज्ञानिकों को सालाना तौर पर दिया जाता है.

2.d. दक्षिण अफ्रीका
भारत और दक्षिण अफ्रीका ने विकासशील देशों में कोविड-19 की दवाओं का उत्पादन आसान बनाने हेतु विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) से नियमों में राहत मांगी है. भारत और दक्षिण अफ्रीका ने इन दवाओं के मामले में बौद्धिक संपदा नियमों से छूट देने को कहा है. बौद्धिक संपदा अधिकार (ट्रिप्स) विश्व व्यापार संगठन द्वारा संचालित अंतरराष्ट्रीय संधि है. इसमे बौद्धिक संपदा के अधिकारों के न्यूनतम मानकों को तय किया गया है.

3.c. ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट में लगातार 20वीं जीत दर्ज की है. ऑस्ट्रेलिया महिला टीम सीरीज का अगला मैच जीतकर रिकी पोंटिंग के लगातार 21 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकती है. रिकी पोंटिंग ने यह रिकॉर्ड साल 2003 में बनाया था. ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम का वनडे क्रिकेट में लगातार जीतने का क्रम जारी है. ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने कप्तान मेग लैनिंग के शानदार शतक की मदद से न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे मैच में चार विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली.

4.a. रवि संथानम
एचडीएफसी बैंक के रवि संथानम को फोर्ब्स की सबसे प्रभावी मुख्य विपणन अधिकारी (सीएमओ) की सूची में स्थान मिला है. फोर्ब्स ने उन्हें एपल, बीएमडब्ल्यू, एडोब, माइक्रोसॉफ्ट और पीएंडजी जैसी दिग्गज कंपनियों के मार्केटिंग हेड के साथ रखा है. फोर्ब्स की ओर से सबसे प्रभावी सीएमओ पर जारी सूची का यह आठवां संस्करण है. सूची में 39वें पायदान पर काबिज रवि एकमात्र भारतीय हैं. 

5.c. स्वर्ण पदक
भारतीय निशानेबाज यशस्विनी सिंह देशवाल ने पांचवीं अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी प्रतियोगिता मंि हाल ही में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता. इस प्रतियोगिता का आयोजन इंडिया शूटिंग डॉट काम ने किया था. टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर चुकी यशस्विनी ने 241.7 अंकों के साथ खिताब जीता. पिछले वर्ष रियो डि जेनेरो में आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली यशस्विनी ने क्वालिफिकेशन में 577 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया.

6.c. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अक्टूबर को RAISE 2020 – ‘Responsible AI for Social Empowerment 2020’ नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर एक वैश्विक आभासी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया. यह शिखर सम्मेलन 5 से 9 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया जायेगा. यह इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नीति आयोग द्वारा आयोजित किया जा रहा है.

7.b. रतन टाटा
इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईएसीसी) ने रतन टाटा को आईएसीसी लाइफटाइम अचीवमेंट एंड ग्लोबल एक्सीलेंस पुरस्कार से सम्मानित किया है. टाटा के नेतृत्व में टाटा समूह ने काफी विस्तार किया. रतन टाटा आज भी प्रभावशाली उद्योगपति, दानदाता हैं. उनके नेतृत्व में टाटा समूह तीन दशक के भीतर अमेरिका में सबसे बड़ी रोजगार देने वाली भारतीय कंपनी बन गई. 

8.d. नेपाल
भारत सरकार की ओर से गांधी जयंती पर नेपाल को 41 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें उपहार में दी गईं. नेपाल के तीस जिलों और नॉन प्रॉफिट संस्थाओं के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के लिए 41 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें दीं. साल 1994 से अब तक भारत सरकार नेपाल को 823 एंबुलेंस भेंट कर चुकी है. गांधी जयंती पर पहली बार बेसिक लाइफ सपोर्ट, कॉमन लाइफ सपोर्ट और एडवांस लाइफ सपोर्ट गुणवत्ता वाली छह एंबुलेंस भी भेंट की गई हैं.

9.a. दो घंटे
रिलायंस लाइफ साइंसेज ने ऐसी RT-PCR किट विकसित की है, जो करीब दो घंटे में कोविड-19 की जांच का परिणाम दे देती है. मौजूदा समय में RT-PCR से कोविड-19 की जांच के परिणाम में लगभग 24 घंटे का समय लग जाता है. इसमें प्रयोगशाला में वास्तविक समय में कोरोना में मौजूद न्यूक्लिक अम्ल की पहचान की जाती है.

10.b. अक्टूबर के पहले सोमवार
अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व भर में विश्व आवास दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष विश्व आवास दिवस 05 अक्टूबर 2020 को मनाया जा रहा है. इसकी थीम “Housing for All-A better Urban Future” है. इस थीम का उद्देश्य सतत कचरा प्रबंधन में ‘फ्रंटियर टेक्नोलॉजी’ के उपयोग को बढ़ावा देना है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now