हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 अगस्त 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–परिवार पहचान पत्र और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.पहली किसान रेल निम्न में से किन दो शहरों के बीच चलेगी?
a. देवलाली से दानापुर
b. कोल्हापुर से पटना
c. जयपुर से हाजीपुर
d. कोलकाता से जमशेदपुर

2.जम्मू-कश्मीर के किस पूर्व उप-राज्यपाल को हाल ही में भारत का नया नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) नियुक्त किया गया है?
a. गिरीश चन्द्र सक्सेना
b. गिरीश चंद्र मुर्मू
c. निवास कुमार सिन्हा
d. नरिंदर नाथ वोहरा

3.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर कितने प्रतिशत बनाए रखने का सर्वसम्मति से फैसला किया?
a. तीन प्रतिशत
b. पांच प्रतिशत
c. दो प्रतिशत
d. चार प्रतिशत

4.हाल ही में किस राज्य सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की?
a. बिहार 
b. झारखंड
c. छत्तीसगढ़
d. पंजाब

5.सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक ने लघु अवधि की कोरोना कवच बीमा पॉलिसी की बिक्री के लिए तीन बीमा कंपनियों से समझौता किया है?
a. केनरा बैंक
b. देना बैंक
c. पंजाब नेशनल बैंक
d. भारतीय स्टेट बैंक

6.दिल्ली की किस मशहूर लेखिका एवं सामाजिक कार्यकर्ता का 63 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
a. प्रभा खेतान
b. महाश्वेता देवी
c. महिमा कुकरेजा
d. सादिया देहलवी

7.भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने निम्न में से किस योजना के तहत बिना इंटरनेट के 200 रूपए तक ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू की है?
a. पायलट योजना
b. मनी योजना
c. चल योजना
d. मुद्रा योजना

8.जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने के एक वर्ष बाद किस देश ने न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू-कश्मीर की स्थिति का मुद्दा उठाया है?
a. बांग्लादेश
b. रूस
c. भूटान
d. चीन
 
9.हाल ही में किस आईआईटी संस्थान ने लोक शिकायतों के पूर्वानुमान विश्लेषण हेतु रक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी खड़गपुर
c. आईआईटी कानपुर
d. आईआईटी मद्रास

10.हाल ही में किस राज्य ने परिवार पहचान पत्र (PPP) योजना शुरू किया है?
a. पंजाब
b. हरियाणा
c. कर्नाटक
d. दिल्ली

उत्तर-

1.a. देवलाली से दानापुर
किसानों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे ने एक नई ट्रेन की शुरुआत की है. किसान रेल पूरी पार्सल ट्रेन होगी, जिसमें किसानों का अनाज, फल, सब्जियां आदि लाने और ले जाया जाएगा. अब तक फल सब्जी आदि एक जगह से दूसरी जगह सड़क से होते हुए ट्रकों में जाता है, इसमें ज़रूरत से ज्यादा वक़्त लगता है. किसान रेल नासिक से देवलाली से बिहार के दानापुर तक चलेगी.

2.b. गिरीश चंद्र मुर्मू
जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू को भारत का नया नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) नियुक्त किया गया है. आईएएस अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू को राजीव महर्षि की जगह सीएजी बनाया गया है. गिरीश चंद्र मुर्मू ने 31 अक्टूबर 2019 को जम्मू-कश्मीर के पहले उप राज्यसपाल के रूप में कार्यभार संभाला था. गिरीश चंद्र मुर्म 1985 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस रहे हैं.

3.d. चार प्रतिशत
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर 4 प्रतिशत बनाए रखने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि विकास को बनाए रखने और कोविड-19 के प्रभाव को कम करने के लिए बैंक, मौद्रिक नीति में फेर-बदल जारी रखेगा. मौद्रिक समिति की तीन दिवसीय बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंकने कहा कि मार्जिनल स्टेंहडिंग फेसेलिटी दर और बैंक दर चार दशमलव दो पांच प्रतिशत पर बनी रहेगी. 

4.c. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना "शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता संघर्ष समाज सुरक्षा योजना" की शुरूआत की गई है. तेंदू के पत्ते, बीड़ी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली राज्य के वनवासियों द्वारा एकत्र की जाती है और जिसे बाद राज्य सरकार द्वारा खरीदा जाता है. कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा के नाम पर तैयार की गई इस योजना का उद्घाटन उनकी जयंती के अवसर पर किया गया.

5.a. केनरा बैंक
सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने लघु अवधि की कोरोना कवच बीमा पॉलिसी की बिक्री के लिए तीन बीमा कंपनियों से समझौता किया है. यह बीमा पॉलिसी कोविड-19 से जुड़े स्वास्थ्य खर्चों पर बीमा सुरक्षा देती है. केनरा बैंक के अनुसार, उसने ‘न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड’, ‘बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड’ और ‘एचडीएफसी अर्गो हेल्थ इश्योरेंस’ के साथ समझौता किया है.

6.d सादिया देहलवी
सादिया देहलवी का जन्म 1957 में दिल्ली में हुआ था. दिल से वह एक सूफी महिला थीं. सूफीवाद पर उनकी पहली पुस्तक 'सूफीज्म: द हार्ट ऑफ इस्लाम' 2009 में हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित हुई थी जिसने उन्हें सुर्खियों में ला दिया था. उनकी अन्य लोकप्रिय पुस्तकों में 'द सूफी कोर्टयार्ड: दिल्ली की दरगाह' (2012) और 'जैस्मीन एंड जिन्स: यादें और व्यंजनों की मेरी दिल्ली' (2017) शामिल हैं. वे एक फिल्म निर्माता भी थीं और उनके कामों में 'द सूफी कोर्टयार्ड', 'अम्मा एंड फैमिली' और खुशवंत सिंह के साथ 'नॉट ए नाइस मैन टू नो' शामिल थीं.

7.a. पायलट योजना
आरबीआई ने पायलट योजना के तहत बिना इंटरनेट के 200 रूपए तक ट्रांजैक्शन की सुविधा शुरू की है. इसके तहत एक बार में 200 रुपये तक भुगतान की अनुमति होगी. इस पहल का मकसद उन जगहों पर भी डिजिटल लेन-देन के लिये ग्राहकों को प्रोत्साहित करना है, जहां इंटरनेट से संपर्क की कनेक्टिविटी कम है. केंद्रीय बैंक की अधिसूचना के अनुसार पायलट योजना के तहत भुगतान कार्ड, वॉलेट या मोबाइल उपकरणों या अन्य किसी माध्यम से किया जा सकता है.

8.d. चीन
गौरतलब है बीते वर्ष विशेष दर्जे की समाप्ति के बाद यह तीसरी बार हुआ है जब चीन ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के समक्ष उठाया है, इससे पूर्व यह मुद्दा बीते वर्ष अगस्त माह में और इस वर्ष जनवरी माह में उठाया गया था. हाल ही में चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ‘चीन कश्मीर क्षेत्र की स्थिति पर बारीकी से नज़र बनाए हुए है और कश्मीर के मुद्दे पर चीन की स्थिति सुसंगत और स्पष्ट है. चीन ने कई बार जम्मू-कश्मीर की स्थिति को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के समक्ष उठाकर कश्मीर के मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने की कोशिश की है.

9.c. आईआईटी कानपुर
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने ने लोक शिकायतों के पूर्वानुमान विश्लेषण हेतु रक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. यह नई पहल शिकायतों के कारण और उनकी प्रकृति की पहचान करते हुए जहाँ भी आवश्यकता हो, प्रणालीगत बदलाव और नीतिगत हस्तक्षेपों के जरिए इन्हें व्यवस्थित करने में मदद करेगी. समझौता ज्ञापन के तहत आईआईटी कानपुर की ओर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए एक ऐसी प्रणाली विकसित किए जाने की परिकल्पना की गई है.

10.b. हरियाणा
हरियाणा ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) नामक एक विशिष्ट पहचान पत्र लॉन्च किया है. इस योजना का उद्देश्य राज्य भर में रहने वाले लगभग 54 लाख परिवारों में से प्रत्येक की निगरानी करना है. इसके तहत, प्रत्येक परिवार को एक एकल इकाई माना जाएगा और 8 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या आवंटित की जाएगी. राज्य सरकार के अनुसार, प्रत्येक परिवार के लिए परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है.

Related Categories

Also Read +
x