Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–एसबीआई का चैयरमैन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.केंद्र सरकार ने हाल ही में एसबीआई का चैयरमैन किसे नियुक्त किया है?
a.    दिनेश कुमार खारा
b.    संजीव मिश्रा
c.    हसमुख अधिया
d.    मुरली रामास्वामी

2.2020 के भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से निम्न में से किन वैज्ञानिकों को सम्मानित किया गया है?
a.    जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज
b.    आर्थर अशकिन और गेर्राड मौरोउ और डोना स्ट्रिकलैंड
c.    रेनर वीस, बैरी सी. बरिश और किप एस थोरने
d.    रोजर पेनरोस, राइनहार्ड गेनजेल और आंद्रे गेज 

3.अबु धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (अदिया), रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस रिटेल में 1.2 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए कितने करोड़ रुपये का निवेश करेगी?
a.    4,512.50 करोड़ रुपये
b.    5,512.50 करोड़ रुपये
c.    2,512.50 करोड़ रुपये
d.    5,919.50 करोड़ रुपये

4.किस राज्य सरकार ने ग्रामीण इलाकों के लिए डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम की घोषणा की?
a.    गुजरात
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    झारखंड

5.भारतीय खेल प्राधिकरण ने अपने सभी खेल प्रशिक्षकों से एक वर्ष में कितने बार फिटनेस टेस्ट कराने को कहा है?
a.    तीन बार
b.    चार बार
c.    दो बार
d.    पांच बार

6.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार क्षतिपूर्ति उपकर (Compensation cess) से प्राप्त कितने करोड़ रुपये का वितरण राज्यों के बीच किया जाएगा?
a.    10,000 करोड़ रुपये
b.    30,000 करोड़ रुपये
c.    40,000 करोड़ रुपये
d.    20,000 करोड़ रुपये

7.हाल ही में किस देश ने ‘सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया?
a.    भारत
b.    चीन
c.    रूस
d.    जापान

8.भारत वर्तमान में किस देश के साथ हल्के वजन के टैंकों का अधिग्रहण करने के लिए वार्ता कर रहा है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    जापान
d.    रूस

9.विश्व कपास दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    7 अक्टूबर
d.    15 अप्रैल

10.केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर देश के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कितने दिन के अभियान का शुभारंभ किया है?
a.    100 दिन
b.    200 दिन
c.    300 दिन
d.    400 दिन

उत्तर-

1.a. दिनेश कुमार खारा
केंद्र सरकार ने दिनेश कुमार खारा को एसबीआई का चैयरमैन नियुक्त किया है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार दिनेश कुमार खारा का कार्यकाल तीन साल का होगा. उन्होंने रजनीश कुमार की जगह ली. रजनीश कुमार ने हाल ही में अपने तीन साल का कार्यकाल पूरा किया है. परंपरा के अनुसार एसबीआई के चेयरमैन की नियुक्ति बैंक में सेवारत प्रबंध निदेशकों के समूह से की जाती है.

2.d. रोजर पेनरोस, राइनहार्ड गेनजेल और आंद्रे गेज
इस साल भौतिकी का नोबेल पुरस्कार रोजर पेनरोस, राइनहार्ड गेनजेल और आंद्रे गेज को दिया जाएगा. तीनों वैज्ञानिकों की खोज अंतरिक्ष में मौजूद ब्लैक होल से जुड़ी है. यूके में पैदा हुए और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले रोजर पेनरोस ने पता लगाया है कि ब्लैक होल के निर्माण को सापेक्षता के सिद्धांत पर समझा जा सकता है. राइनहार्ड गेंजल और आंद्रेया गेज को हमारी आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद एक अदृश्य लेकिन बेहद शक्तिशाली ऑब्जेक्ट यानी ब्लैकहोल की खोज के लिए सम्मानित किया जाएगा.

3.b. 5,512.50 करोड़ रुपये
अबु धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (अदिया), रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस रिटेल में 1.2 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 5,512.50 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. हाल के दिनों में कंपनी में और भी वैश्विक निवेशकों ने शेयर-पूंजी लगाई है. इस निवेश के साथ ही रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड का धन- पूर्व इक्विटी मूल्य 4.285 लाख करोड़ रुपये आंका गया है.

4.a. गुजरात
गुजरात सरकार ने ग्रामीण इलाकों के लिए डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम की घोषणा की. इस कार्यक्रम के अंतर्गत नागरिक पंचायत स्तलर पर विभिन्नि लोक कल्या ण सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे. डिजिटल सेवा सेतु को भारत नेट परियोजना के तहत शुरू किया गया है जो फाइबर नेटवर्क के माध्यम से ग्राम पंचायतों को जोड़ने की पहल है. गुजरात के गांवों को डिजिटल सेवा सेतु कार्यक्रम के तहत 100 एमबीपीएस ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा.

5.c. दो बार
भारतीय खेल प्राधिकरण ने अपने सभी खेल प्रशिक्षकों से एक वर्ष में दो बार फिटनेस टेस्ट कराने को कहा है. जांच रिपोर्ट उनकी व्यक्तिगत फाइलों में रखी जाएगी. फिटनेस टेस्टि आयु अनुकूल स्वास्थ्य मानकों के आधार पर तय होगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 सितंबर 2020 को फिट इंडिया संवाद के दौरान इन मानकों का उल्लेख किया था.

6.d. 20,000 करोड़ रुपये
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 05 अक्टूबर 2020 को कहा कि क्षतिपूर्ति उपकर (Compensation cess) से प्राप्त 20,000 करोड़ रुपये का वितरण राज्यों के बीच किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि जीएसटी परिषद ने जून 2022 के बाद भी क्षतिपूर्ति उपकर जारी रखने का निर्णय किया है. सीतारमण ने कहा कि 24,000 करोड़ रुपये का आईजीएसईटी उन राज्यों को दिया जाएगा जिन्हें पहले कम मिला था. इसे अगले हफ्ते जारी कर दिया जाएगा.

7.a. भारत
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप से ‘सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ ऑफ टॉरपीडो’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. इस परीक्षण में हाइब्रिड तकनीक को शामिल किया गया है जो वर्तमान प्रणाली को अपग्रेड करने में मदद करती है और मारक क्षमता को भी बढ़ाती है. स्वदेशी रूप से विकसित स्मार्ट टॉरपीडो प्रणाली देश की समुद्री रणनीतिक क्षमताओं को मज़बूत करने में एक अहम कदम है. यह प्रक्षेपण एवं प्रदर्शन पनडुब्बी-रोधी युद्ध क्षमता स्थापित करने में महत्त्वपूर्ण है.

8.d. रूस
भारत वर्तमान में रूस के साथ हल्के वजन के टैंकों का अधिग्रहण करने के लिए वार्ता कर रहा है. इन टैंकों को वास्तविक नियंत्रण रेखा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में उपयोग करने के लिए अधिग्रहित किया जा रहा है. यह एक स्वचालित टैंक डिस्ट्रॉयर और एक हल्का टैंक है. इन टैंकों को एक एयरक्राफ्ट से ले जाया जा सकता है, जिसमें तीन ऑपरेटिंग सैनिक अंदर बैठे सकते हैं. इसका वजन 18 टन है और यह 71 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक चल सकता है.

9.c. 7 अक्टूबर
विश्व कपास दिवस 7 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस को संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र व्यापार व विकास सम्मेलन (UNCTAD), अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र तथा अंतर्राष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति द्वारा मनाया जाता है. विश्व कपास दिवस का आयोजन पहली बार साल 2019 में किया गया था. इस दिवस का मनाने का उद्देश्य विश्वभर में कपास अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करना है.

10.a. 100 दिन
केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह ने स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में पाइप से पानी पहुंचाने के लिए 100 दिनों का अभियान लांच किया. जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2024 तक हर घर में नल कनेक्शन प्रदान करना है. भारत में 81.67 प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन प्राप्त करने के लिए मिशन शुरू किया गया था. यह योजना राष्ट्रीय, राज्य, जिला और ग्राम पंचायत चार स्तरों पर कार्यान्वित की जा रही है.

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now