Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 08 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–भारतीय वायु सेना दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारतीय वायु सेना दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    08 अक्टूबर
d.    15 अक्टूबर

2.हाल ही में किस भारतीय महिला पहलवान ने हरियाणा के खेल और युवा विभाग में उपनिदेशक पद से इस्तीफा दे दिया?
a.    बबीता फोगाट
b.    गीता फोगाट
c.    रितु फोगाट
d.    प्रियंका फोगाट

3.केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से कितने फीसदी जनता के साथ सिनेमाघर खोलने की इजाजत दे दी है?
a.    20 फीसदी
b.    50 फीसदी
c.    70 फीसदी
d.    40 फीसदी

4.यूजीसी ने हाल ही में देश के कितने विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया है?
a.    28
b.    30
c.    24
d.    35

5.हाल ही में अमेरिका के किस मशहूर सिंगर का 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a.    जॉनी नैश
b.    टाटा यंग
c.    आर केली
d.    टेलर स्विफ्ट

6.केंद्र सरकार ने हाल ही में किसे RBI का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    अमिताभ चौधरी
c.    हसमुख अधिया
d.    एम. राजेश्वर राव

7.केंद्र सरकार ने तीन प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों आशिमा गोयल, जयंत आर वर्मा और किसको एमपीसी के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है?
a.    अर्जुन सचदेवा
b.    शशांक भिडे
c.    नरेंद्र जाधव 
d.    रघुराम राजन

8.केंद्र सरकार ने जे वेंकटरमू को कितने साल के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया है?
a.    एक साल
b.    पांच साल
c.    तीन साल
d.    दो साल

9.हाल ही में किस देश ने हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण किया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    भारत
d.    रूस

10.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और किस देश के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौते (एमओसी) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है?
a.    जापान
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    भूटान

उत्तर-

1.c. 08 अक्टूबर
देश में हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है. वायुसेना दिवस के मौके पर शानदार परेड और भव्य एयर शो का आयोजन होता है. 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस मनाया जाता है. देश के स्वतंत्र होने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (आरआईएएफ) कहा जाता था. आजादी के बाद सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को भारतीय वायु सेना का पहला चीफ, एयर मार्शल बनाया गया था.

2.a. बबीता फोगाट
भारतीय महिला पहलवान बबीता फोगाट ने हाल ही में हरियाणा के खेल और युवा विभाग में उपनिदेशक पद से इस्तीफा दे दिया. बबीता फोगाट प्रख्यात कुश्ती कोच महावीर फोगाट की बेटी हैं. फोगाट परिवार हिंदी फिल्म ‘दंगल’ की सफलता के बाद देश के घर-घर में मशहूर हो गया था, जो फोगाट बहनों के जीवन पर आधारित है. बबीता फोगाट राष्ट्रमंडल खेलों में एक स्वर्ण सहित तीन पदक जीत चुकी हैं. उन्होंने वर्ष 2018 मं  गोल्ड कोस्ट में खेले गए 53 किलो महिला कुश्ती स्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. उन्होंने इससे पहले वर्ष 2014 में ग्लास्गो में आयोजित खेलों में स्वर्ण जीता था, जबकि साल 2010 में दिल्ली में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था.

3.b. 50 फीसदी
केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से देश में सिनेमा हॉल्स, थियेटर, मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी है. फिलहाल आधी सीटें ही बुक हो पाएंगे क्योंकि मास्क पहनना और दर्शकों के बीच एक सीट की दूरी रखना अनिवार्य होगा. सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हाल ही में सिनेमाघरों के लिए नियमों की घोषणा की. इसके अनुसार, फिल्म् शुरू होने से पहले दर्शकों को कोरोना से बचाव के बारे में जागरूकता फैलाने वाली एक मिनट की एक फिल्म भी दिखानी होगी.

4.c. 24
यूजीसी ने हाल ही में देश के 24 विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया है. आयोग की सूची के अनुसार इसमें सबसे ज्यादा संस्थान उत्तर प्रदेश और उसके बाद राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में हैं. यूजीसी की इस फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल आठ संस्थान अकेले उत्तर प्रदेश में हैं. वहीं, राजधानी दिल्ली में ऐसे सात और ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दो-दो संस्थान हैं। इसके अलावा कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और महाराष्ट्र में एक-एक फर्जी विश्वविद्यालय है.

5.a. जॉनी नैश
अमेरिका के मशहूर गायक जॉनी नैश का निधन हो गया. जॉनी की उम्र 80 वर्ष थी. उन्होंने अपने बेहतरीन गानों से लोगों के दिलों में अलग जगह बना ली थी. जॉनी 1950 से लेकर 1986 तक काफी सक्रिय रहे थे. 36 साल के अपने करियर में जॉनी ने कई यादगार गानों को अपनी आवाज दी और कई खिताब भी अपने नाम किए. जॉनी ने अपने करियर का आखिरी गाना साल 1986 में गाया था.

6.d. एम. राजेश्वर राव
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (कार्यकारी निदेशक) एम राजेश्वर राव को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है. राव आरबीआई के चौथे डिप्टी गवर्नर के तौर पर एनएस विश्वनाथन की जगह लेंगे. राजेश्वर राव साल 1984 में रिजर्व बैंक से जुड़े थे, तब से वह विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उन्होंने साल 2016 में रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला था. वर्तमान में वह आरबीआई में आंतरिक ऋण प्रबंधन, वित्तीय बाजारों के संचालन, अंतरराष्ट्रीय और सचिव विभागों के प्रभारी हैं.

7.b. शशांक भिडे
केंद्र सरकार ने तीन प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों आशिमा गोयल, जयंत आर वर्मा और शशांक भिडे को एमपीसी के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है. नए सदस्य चेतन घाटे, पामी दुआ और रवींद्र ढोलकिया की जगह लेंगे हैं. उन्हें 29 सितंबर 2016 को चार साल के लिए पैनल में नियुक्त किया गया था. शशांक भिडे ने Iowa State University से कृषि अर्थशास्त्र में पीएचडी की है. मौजूदा समय में वह वरिष्ठ सलाहकार, नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च है.

8.c. तीन साल
केंद्र सरकार ने जे वेंकटरमू को तीन साल के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया. वेंकटरामु के पास भुगतान, मोबाइल बैंकिंग, खुदरा बैंकिंग उत्पादों जैसे बैंकिंग सेवाओं में 22 वर्षों का कार्य अनुभव है और उन्होंने डिजिटल वित्तीय परियोजनाओं का प्रबंधन भी किया है.

9.d. रूस
रूस ने हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण किया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण बैरंट सागर में किया गया है. इस मिसाइल ने ध्वरनि की तुलना में 8 गुना ज्या दा स्पीिड से 450 किमी की दूरी तय की और अपने नकली लक्ष्यव को तबा‍ह किया. रूस ने यह परीक्षण ऐसे समय पर किया है जब उसका अमेरिका के नेतृत्व  वाले नाटो देशों के साथ तनाव चल रहा है. इस हाइपरसोनिक मिसाइल की रेंज 450 किमी रही.

10.a. जापान
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और जापान के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौते (एमओसी) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी. बयान में कहा गया है कि समझौता आपसी हित से जुड़े क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देगा. इसमें अन्य बातों के साथ-साथ, साइबरस्पेस के क्षेत्र में क्षमता निर्माण, साइबर सुरक्षा खतरों/घटनाओं और दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियों के बारे में जानकारी साझा करने के साथ-साथ उनका मुकाबला करने हेतु बेहतर परिपाटियों को साझा किया जाएगा. समझौते के तहत भारत और जापान सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) बुनियादी ढांचे आदि के समक्ष साइबर खतरों को कम करने को लेकर व्यवहारिक सहयोग के लिये संयुक्त तंत्र का विकास करेंगे.

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now