हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 दिसंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – सशस्त्र सेना झंडा दिवस और गृह मंत्रालय से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.भारत में प्रत्येक साल सशस्त्र सेना झंडा दिवस किस दिन मनाया जाता है?
a. 07 दिसंबर
b. 06 दिसंबर
c. 05 दिसंबर
d. 04 दिसंबर

2.गृहमंत्रालय ने देश में सर्वश्रेष्ठर कार्य करने वाले 10 पुलिस थानों की सूची जारी की है, इस सूची में निम्न में से किस राज्य का थाना पहले स्थान पर है?
a. अबेरदीन, अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह 
b. अनिनि, अरुणाचल प्रदेश
c. बकानी, राजस्था न
d. बरगावा, मध्य‍ प्रदेश

3.हाल ही में नृत्य समीक्षक एवं इतिहासकार डॉ सुनील कोठारी को सत्रिया नृत्य को लोकप्रिय बनाने हेतु किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
a. शिरोमणि पुरस्कार
b. निशागांधी पुरस्कार
c. एकलव्य पुरस्कार
d. माधवदेव पुरस्कार

4.किस सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी को केंद्रीय गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया गया है?
a. गौरव चंद्र दत्ता
b. केएन तिवारी
c. के.विजय कुमार
d. राजेंद्र कुमार

5.विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 02 दिसंबर
b. 04 दिसंबर
c. 07 दिसंबर
d. 09 दिसंबर

6.हाल ही में फिनलैंड में किसे प्रधानमंत्री पद के लिए चुना गया है?
a. सना मारिन
b. जुहा सिपिला
c. जिरकी कटैनेन
d. मारी किविनेमि

7.मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब निम्न में से किसने जीता?
a. वर्तिका सिंह
b. लौरा गोंजालेज
c. जोजिबिनी टूंजी
d. डेविना बेनेट

8.किस देश की सरकार ने हाल ही में देश की रेस्टोरेंट में महिला और पुरुषों के लिए दो अलग-अलग एंट्रेंस गेट की बाध्यता को समाप्त कर दिया है?
a. सऊदी अरब सरकार
b. नेपाल सरकार
c. चीन सरकार
d. जापान सरकार

9.उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराधों के मामलों की त्वरित सुनवाई हेतु कितने फास्ट ट्रैक अदालतों के गठन का निर्णय लिया है?
a. 208 फास्ट ट्रैक
b. 218 फास्ट ट्रैक
c. 238 फास्ट ट्रैक
d. 248 फास्ट ट्रैक

उत्तर:- 

1.07 दिसंबर
यह दिवस पहली बार 07 दिसंबर 1949 को मनाया गया था. यह दिवस को भारतीय सैनिकों, जल सैनिकों तथा वायुसैनिकों के सम्मान में मनाया जाता है. झंडा दिवस के अवसर पर सशस्त्रक बल कर्मियों के कल्या ण के लिये लोगों से धन जुटाया जाता है तथा इस धन का उपयोग सेवारत सैन्य  कर्मियों और पूर्व सैनिकों के कल्यांण हेतु किया जाता है.

2.a. अबेरदीन, अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह 
इस सूची में अंडमान निकोबार द्वीप समूह का अबेरदीन पुलिस थाना संपत्ति विवाद, महिलाओं और कमज़ोर वर्ग के लोगों के खिलाफ अपराध से निपटने के मामलों में पहले स्थासन पर है. देश में हज़ारों पुलिस थानों में से चयनित अधिकांश थाने छोटे शहरों या ग्रामीण इलाकों में स्थित हैं. देश के 15 हज़ार पाँच सौ पुलिस थानों में से 10 पुलिस थानों की रैंकिंग डाटा विश्लेहषण, प्रत्यचक्ष निरीक्षण और जनता के फीडबैक के आधार पर की गई है.

3.d. माधवदेव पुरस्कार
सत्रिया नृत्य की उत्पत्ति 15वीं शताब्दी में श्रीमंत शंकरदेव द्वारा शुरू किये गए नव-वैष्णव आंदोलन के एक हिस्से के रूप में ‘सत्र’ मठ में हुई थी. शंकर देव ने इसे अंकीयानाट के प्रदर्शन के लिये विकसित किया था. यह पूर्वोत्तर भारत के असम की प्रसिद्ध नृत्य शैली है. इस नृत्य शैली को संगीत अकादमी द्वारा 15 नवंबर 2000 को शास्त्रीय नृत्य की सूची में शामिल कर लिया गया.

4.c. के.विजय कुमार
विजय कुमार इससे पहले जम्मू एवं कश्मीर के राज्यपाल के सलाहकार भी रह चुके हैं. उन्होंने एक सेवारत अधिकारी के तौर पर सफलतापूर्वक स्पेशल टास्क फोर्स का नेतृत्व किया और अभियान में वीरप्पन को मार गिराया था. वीरप्पन का आतंक तमिलनाडु और कर्नाटक में फैला हुआ था. गृह मंत्रालय द्वारा 03 दिसंबर को जारी सरकारी आदेश के मुताबिक, विजय कुमार का कार्यकाल नियुक्ति की तिथि से एक साल की अवधि के लिए होगा.

5.d. 09 दिसंबर
इस दिवस का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 31 अक्टूबर 2003 को एक प्रस्ताव पारित कर 'अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस' मनाए जाने की घोषणा की थी. भ्रष्टाचार के खिलाफ संपूर्ण राष्ट्र एवं दुनिया का इस जंग में शामिल होना एक शुभ घटना कही जा सकती है, क्योंकि भ्रष्टाचार आज किसी एक देश की नहीं, बल्कि संपूर्ण विश्व की समस्या है.

6.a. सना मारिन
फिनलैंड की 34 साल की परिवहन मंत्री सना मारिन देश की सबसे युवा प्रधानमंत्री चुनी गईं हैं. फिनलैंड के प्रधानमंत्री एंटी रिने के इस्तीफे के बाद उनकी पार्टी सोशल डेमोक्रेटिक ने उन्हें इस पद के लिए चुना. पूर्व प्रधानमंत्री एंटी रिने ने डाक हड़ताल से निपटने के मामले में गठबंधन सहयोगी पार्टी का विश्वास खोने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था.

7.c. जोजिबिनी टूंजी
जोजिबिनी टूंजी ने विश्वभर की 90 सुंदरियों के हराकर ये खिताब अपने नाम किया है. साल 2018 की मिस यूनिवर्स  कैटोरिना ग्रे ने विनर और रनरअप के नामों की घोषणा की. पुएर्टो रीको की मैडिसन एंडरसन दूसरे स्थान पर रहीं. वहीँ, मेक्सिको की सोफिया अरागोन तीसरे स्थान पर रहीं. इस प्रतियोगिता में भारत की तरफ से वर्तिका सिंह ने भाग लिया था. हालांकि, वर्तिका सिंह टॉप-10 में भी जगह नहीं बना पाईं.

8.a. सऊदी अरब सरकार
सऊदी अरब में अब पुरुषों एवं महिलाओं के बीच होने वाले भेदभाव को खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है. सऊदी अरब में लगातार कानूनों में बदलाव किए जा रहे हैं. सऊदी अरब की महिलाओं को हाल ही में स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति मिली है. इस पहले पुरुष अभिभावक को साथ होना जरूरी था.

9.b. 218 फास्ट ट्रैक
उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि इनमें से 144 अदालतें दुष्कर्म के मामलों की नियमित रूप से सुनवाई करेंगी जबकि 74 अदालतों में पॉक्सो के मामले सुने जाएंगे. इन अदालतों के गठन पर होने वाले खर्च का 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार तथा 40 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार उठाएगी.

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x