Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 अक्टूबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–युद्ध सेवा मेडल और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.फ़ोर्ब्स की तरफ से जारी रैंकिंग में कौन लगातार 13वें साल भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहला स्थान पर हैं?
a.    अनिल अंबानी 
b.    मुकेश अंबानी
c.    गौतम अडानी
d.    शिव नाडार

2.हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री एवं एलजेपी नेता का 74 वर्ष की उम्र में बीमारी के कारण निधन हो गया है?
a.    रामविलास पासवान
b.    सत्यानंद शर्मा
c.    राजेंद्र सिंह
d.    भगवान सिंह कुशवाहा

3.विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में निम्न में से कितने प्रतिशत गिरावट का पूर्वानुमान लगाया है?
a.    5.6 प्रतिशत
b.    4.6 प्रतिशत
c.    9.6 प्रतिशत
d.    7.6 प्रतिशत

4.युद्ध सेवा मेडल पाने वाली पहली महिला निम्न में से कौन बन गयीं हैं?
a.    अवनि चतुर्वेदी
b.    मिंटी अग्रवाल
c.    भावना कंठ
d.    शिवांगी सिंह

5.विश्व डाक दिवस (World Post Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    09 अक्टूबर
b.    10 जनवरी
c.    15 मार्च
d.    20 अप्रैल

6.हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने किसान रथ मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है?
a.    पंजाब
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    असम

7.भारतीय रिजर्व बैंक ने जम्मू-कश्मीर बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) आर के छिब्बर का कार्यकाल कितने महीने के लिये बढ़ा दिया है?
a.    छह महीने
b.    आठ महीने
c.    दस महीने
d.    चार महीने

8.विश्व दृष्टि दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    सितम्बर के पहले सोमवार
b.    अक्टूबर के दूसरे गुरुवार
c.    जनवरी के तीसरे मंगलवार
d.    मार्च के चौथे शुक्रवार

9.हाल ही में अफगानिस्तान और किस देश ने पंज तथा आमू दरिया नदी बेसिन के अद्वितीय पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण हेतु किये जाने वाले प्रयासों को मज़बूती प्रदान करने के लिये एक द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?
a.    ताजिकिस्तान
b.    पाकिस्तान
c.    इराक
d.    ईरान

10.यूरोपीय संघ की संसद ने 2030 तक कितने प्रतिशत उत्सर्जन में कटौती के लिए मतदान किया?
a.    10 प्रतिशत
b.    20 प्रतिशत
c.    60 प्रतिशत
d.    30 प्रतिशत

उत्तर-

1.b. मुकेश अंबानी
फोर्ब्स ने साल 2020 के टॉप 100 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट जारी कर दी है. पहले नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का नाम शामिल हैं. उनकी संपत्ति 88.7 अरब डॉलर है. फोर्ब्स की लिस्ट में 25.2 अरब डॉलर की सपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर गौतम अडानी हैं. तीसरे नंबर पर शिव नाडार का नाम शामिल है. इनकी संपत्ति 20.4 अरब डॉलर है. 

2.a. रामविलास पासवान
केंद्रीय मंत्री एवं एलजेपी नेता रामविलास पासवान का निधन हो गया. वे 74 वर्ष के थे. रामविलास पासवान पिछले कुछ समय से अस्वस्थ थे और दिल्ली के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. 5 जुलाई 1946 को जन्मे  रामविलास पासवान लगातार नौ बार लोक सभा के सांसद बने. 1977 के चुनाव में बिहार के हाजीपुर से उन्हों ने रिकॉर्ड साढ़े पांच लाख मतों से अधिक वोटों से चुनाव जीता था. उन्होंेने 2005 में लोक जनशक्ति पार्टी का गठन किया और उस साल बिहार के हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंचने 29 सीटें जीतकर सबको हैरान कर दिया.

3.c. 9.6 प्रतिशत
विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 9.6 प्रतिशत गिरावट का पूर्वानुमान लगाया है. विश्वबैंक ने कहा कि भारत की आर्थिक स्थिति इससे पहले के किसी भी समय की तुलना में काफी खराब है. उसने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनियों व लोगों को आर्थिक झटके लगे हैं. इसके साथ ही महामारी के प्रसार को थामने के लिये देश भर में लगाये गये लॉकडाउन का भी प्रतिकूल असर पड़ा है.

4.b. मिंटी अग्रवाल
मिंटी अग्रवाल को एयरफोर्स डे पर युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया गया. वह पहली महिला हैं जिन्हें युद्ध सेवा पदक मिला है. वायु सेना दिवस पर एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने मिंटी अग्रवाल को पदक से सम्मानित किया. बालाकोट एयर स्ट्राइक की कार्रवाई में स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने उड़ान नियंत्रक की अहम भूमिका निभाई थी.

5.a. 09 अक्टूबर
विश्व डाक दिवस हर साल 09 अक्टूबर को मनाया जाता है. डाक सेवाओं की उपयोगिता और इसकी संभावनाओं को देखते हुए ही हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की ओर से मनाया जाता है. विश्व डाक दिवस का उद्देश्य ग्राहकों के बीच डाक विभाग के उत्पाद के बारे में जानकारी देना, उन्हें जागरूक करना और डाकघरों के बीच सामंजस्य स्थापित करना है. विश्व डाक दिवस का इतिहास 1840 से शुरू होता है. ब्रिटेन में सर रॉलैंड हिल एक नई व्यवस्था को शुरू किया था जिसमें पत्र तैयार किए जाते थे. उन्होंने यही भी नियम बनाया कि स्थानीय सेवा के विशेष वजन के लिए एक तय शुल्क लगेगा.

6.d. असम
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य में आयोजित एक कार्यक्रम में क्रेता-विक्रेता नेटवर्क को बढ़ावा देकर कृषि उत्पादों की समय पर बिक्री की सुविधा के लिए किसान रथ मोबाइल ऐप लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि ऐप असम के किसानों के लिए देश भर में उनकी उपज का अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए कृषि-व्यवसाय को बढ़ावा देने हेतु एक नया वाहन होगा. 

7.a. छह महीने
भारतीय रिजर्व बैंक ने जम्मू-कश्मीर बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) आर के छिब्बर का कार्यकाल छह महीने के लिये बढ़ा दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक आर के छिब्बर का कार्यकाल 10 अक्टूबर 2020 से छह महीने या नये प्रबंध निदेशक और सीईओ की नियुक्ति होने तक, जो भी पहले हो, के लिये और बढ़ा दिया है. रिजर्व बैंक ने जून 2019 में जम्मू - कश्मीर बैंक के अंतरिम चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के रूप में आर के छिब्बर को नियुक्त किये जाने को मंजूरी दी थी. 

8.b. अक्टूबर के दूसरे गुरुवार
विश्व दृष्टि दिवस अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है. यह जागरूकता का एक वार्षिक दिन है, जो कि अंधेपन और दृष्टि दोष पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए है. इस साल विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) 08 अक्टूबर 2020 को मनाया जा रहा है. विश्व दृष्टि दिवस 2020 की थीम (World Sight Day) 'होप इन साइट' रखी गई है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया भर में एक बिलियन लोग दृष्टि दोष से पीड़ित हैं.

9.a. ताजिकिस्तान
यह समझौता अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान को जलवायु परिवर्तन एवं जैव विविधता के नुकसान को रोकने हेतु समाधान खोजने के लिये एक संरचित ढाँचा प्रदान करेगा. इस समझौते के तहत दोनों देशों ने विकास संबंधी संयुक्त परियोजनाओं के पर्यावरणीय प्रभाव आकलन और सीमाओं पर पर्यावरणीय प्रभावों से संबंधित मामलों में एक-दूसरे को सूचित करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है. पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण को लेकर अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान के बीच वार्ता की शुरुआत असल में वर्ष 2012 में हुई थी.

10.c. 60 प्रतिशत
यूरोपीय संघ की संसद ने 1990 के स्तरों की तुलना में 2030 तक उत्सर्जन में 60 प्रतिशत तक की कमी लाने के लिए अपने जलवायु लक्ष्य को अद्यतन करते हुए मतदान किया. इससे पहले यूरोपीय संघ ने 2030 तक 40 प्रतिशत उत्सर्जन को कम करने का लक्ष्य रखा था. विश्व वन्यजीव कोष और अन्य गैर-सरकारी संगठन 2030 तक उत्सर्जन में कम से कम 65 प्रतिशत कमी पर जोर दे रहे थे. जर्मनी की अध्यक्षता के तहत मतदान किया गया. चीन दुनिया में सबसे बड़ा कार्बन उत्सर्जक है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now