Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 10 मई 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-सऊदी अरब और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हिमंत बिस्वा सरमा को किस राज्य का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है?
a.    तमिलनाडु
b.    असम
c.    गोवा
d.    कर्नाटक

2.हाल ही में किस राज्य सरकार ने साहित्य के लिए प्रदान किये जाने वाले मनोज दास अंतरराष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार को शुरू करने की घोषणा की है?
a.    ओडिशा
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    तमिलनाडु

3.किस देश की पर्वतारोही कामी रीता शेरपा दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउन्ट एवरेस्ट पर 25 बार चढ़ने वाले दुनिया के पहले पर्वतारोही बन गए हैं?
a.    भूटान
b.    श्रीलंका
c.    नेपाल
d.    भारत

4.हिंदुस्तानी व पाश्चात्य संगीत पर अच्छी पकड़ रखने वाले निम्न में से किस प्रसिद्ध संगीतकार का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    कमल वासुदेव
c.    अमाल मलिक
d.    वनराज भाटिया

5.सऊदी अरब ने हाल ही में भारत और किस देश से मसले सुलझाने के लिये वार्ता का आह्वान किया?
a.    पाकिस्तान
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    बांग्लादेश

6.कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर किस राज्य सरकार ने 10 मई से सार्वजनिक परिवहन निलंबित करने की घोषणा की है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    हिमाचल प्रदेश
d.    इनमें से कोई नहीं

7.किस राज्य सरकार ने हाल ही में ग्लाइफोसेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    बिहार
b.    तेलंगाना
c.    असम
d.    कर्नाटक

8.विश्व प्रवासी पक्षी दिवस (World Migratory Bird Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    20 अप्रैल
d.    8 मई

उत्तर-

1.b. असम
असम में लगातार दूसरी बार बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने के पीछे हिमंत बिस्वा सरमा की जबरदस्त मेहनत बताई जाती है. हिमंता बिस्वा सरमा का जन्म 01 फरवरी 1969 को हुआ था. साल 2001 से 2015 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के टिकट से असम के जलकुबारी निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रहे. मई 2016 तक भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में विधायक के रूप में सेवा की है.

2.a. ओडिशा
ओडिशा सरकार ने साहित्य के लिए प्रदान किये जाने वाले मनोज दास अंतरराष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार को शुरू करने की घोषणा की है. यह पुरस्कार हर साल अंग्रेजी साहित्य में उनके रचनात्मक योगदान के लिए ओडिशा के साहित्यकारों को दिया जाएगा. पद्मश्री और पद्म भूषण पाने वाले प्रसिद्ध लेखक मनोज दास, जिन्होंने अंग्रेजी और ओडिया भाषा में सैकड़ों कहानियां, उपन्यास, कथा, कविताएं और स्तंभ लिखे हैं.

3.c. नेपाल
नेपाल के 52 वर्षीय कामी रीता शेरपा 07 मई को 25वीं बार दुनिया की सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच गए. इस तरह उन्होंने इस पर्वत शिखर पर सबसे ज्यादा बार पहुंचने का अपना ही रिकार्ड तोड़ दिया है. कामी रीता शेरपा ने 24वीं बार इस पर्वत शिखर को 2019 में फतह किया था. साल 2019 में वह एक महीने में दो बार इस पर्वत शिखर पर चढ़ने में कामयाब रहे थे. वह सबसे पहले मई, 1994 में माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचे थे.

4.d. वनराज भाटिया
बॉलीवुड के दिग्गज संगीतकार वनराज भाटिया का 07 मई की सुबह मुंबई में निधन हो गया, वो 93 साल के थे. वनराज भाटिया ने फिल्म ‘36 चौरंगी लेन’, ‘जाने भी दो यारो’, ‘तरंग’, ‘द्रोह काल’, ‘अजूबा’, ‘बेटा’, ‘दामिनी’, ‘घातक’, ‘परदेस’, ‘चमेली और ‘रुल्स: प्यार का सुपरहिट फॉर्मूला’ के लिए म्यूजिक कम्पोज किया. साथ ही उन्होंने भारत एक खोज और तमस जैसे टीवी शोज के लिए भी म्यूजिक बनाया.

5.a. पाकिस्तान
सऊदी अरब ने हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर समेत लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए वार्ता के महत्व पर जोर दिया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री इमरान खान और सऊदी अरब के युवराज (क्राउन प्रिंस) मोहम्मद बिन सलमान के बीच हुई उच्च स्तरीय वार्ता के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया. इसपर दोनों देश के बीच सहमति बनी है.

6.c. हिमाचल प्रदेश
कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार ने 10 मई से सार्वजनिक परिवहन निलंबित करने की घोषणा की है. हिमाचल प्रदेश सरकार ने कहा कि यह भी फैसला लिया गया कि रोजमर्रा की जरूरतों के सामान की दुकानें एक दिन में केवल तीन घंटे के लिए खुलेंगी और इनका समय तय किए जाने का निर्णय संबंधित उपायुक्त करेंगे.

7.b. तेलंगाना
तेलंगाना सरकार ने हाल ही में ग्लाइफोसेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. ग्लाइफोसेट एक विवादास्पद खरपतवार नाशक है जो आमतौर पर कपास के खेतों में खरपतवार को मारने के लिए उपयोग किया जाता है. ग्लाइफोसेट के उपयोग पर प्रतिबंध है क्योंकि यह कैंसरकारक (carcinogenic) है.

8.d. 8 मई
हर साल 8 मई को दुनिया भर World Migratory Bird Day यानि विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य प्रवासी पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके संरक्षण के लिए जरुरी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व के बारे देशों को जागरूक करना है. इस बार के विश्व प्रवासी पक्षी दिवस 2021 का विषय “Sing, Fly, Soar – Like a Bird!” है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now