Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 मई 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, चीन की जनसंख्या पिछले एक दशक में 72 मिलियन बढ़कर कितनी हो गयी है?
a.    2.411 अरब
b.    1.911 अरब
c.    1.411 अरब
d.    2.011 अरब

2.निम्न में से किस अभिनेता को उनकी शार्ट फिल्म हैप्पी बर्थडे के लिए न्यूयॉर्क इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
a.    अनुपम खेर
b.    श्रीनगर किट्टी
c.    विजय चंद्रशेखर
d.    अच्युत कुमार

3.किस प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी को ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर 2021’ अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
a.    रोजर फेडरर
b.    महेश भूपति
c.    राफेल नडाल
d.    सोमदेव देवबर्मन

4.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान के किस खिलाड़ी को अप्रैल महीने का बेस्ट क्रिकेटर चुना है?
a.    इमाम उल हक
b.    बाबर आजम
c.    मोहम्मद रिजवान
d.    शादाब खान

5.राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    15 मार्च
b.    10 अप्रैल
c.    12 जुलाई
d.    11 मई

6.हाल ही में ट्विटर ने कोरोना से लड़ने के लिए भारत को कितने डॉलर सहायता राशि के रूप में देने की घोषणा की है?
a.    10 मिलियन डॉलर
b.    15 मिलियन डॉलर
c.    25 मिलियन डॉलर
d.    19 मिलियन डॉलर

7.अफगानिस्तान में किस देश के वरिष्ठ राजनयिक विनेश कालरा का निधन हो गया?
a.    भारत
b.    श्रीलंका
c.    नेपाल
d.    बांग्लादेश

8.किस देश के फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने 12 से 15 वर्ष की उम्र के किशोरों के लिए फाइज़र-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंज़ूरी दी है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    अमेरिका
d.    भारत

उत्तर-

1.c. 1.411 अरब
राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, चीन की आबादी पिछले एक दशक में 72 मिलियन बढ़कर 1.411 बिलियन हो गई है. पिछले 10 सालों में चीन की आबादी में 5.38 प्रतिशत का इजाफा हो गया है और अब चीन की आबादी बढ़कर 141 करोड़ हो चुकी है. चीन की राष्ट्रीय जनगणना की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य चीन की आबादी में औसतन हर साल 0.53 प्रतिशत का ही इजाफा होता आया है.

2.a. अनुपम खेर
अनुपम खेर को न्यूयॉर्क सिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में उनकी शॉर्ट फिल्म हैप्पी बर्थडे के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है. प्रसाद कदम द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अनुपम के साथ आहना कुमरा लीड रोल में थीं. अनुपम खेर और आहना कुमरा इससे पहले फिल्म 'द ऐक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर' में नजर आए थे. अभिनेता अनुपम खेर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और हर मुद्दे पर अपनी राय रखते हैं.

3.c. राफेल नडाल
प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल को ‘लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर 2021’ अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह नडाल के लिए दूसरा खिताब है, जिन्होंने 2011 में प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीता था. लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार वर्ष, 2000 में पहली बार आयोजित किए गए थे. ये पुरस्कार छह श्रेणियों में पुरुष और महिलाओं खिलाड़ियों को सम्मानित करते हैं. 

4.b. बाबर आजम
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को अप्रैल महीने का बेस्ट क्रिकेटर चुना है. बाबर आजम का प्रदर्शन साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए मैचों में बेहद शानदार रहा था. यह पहला मौका है जब भारत के अतिरिक्त किसी और देश के खिलाड़ी ने यह अवॉर्ड अपने नाम किया है.

5.d. 11 मई
भारत में प्रत्येक साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन  भारत की विज्ञान में दक्षता एवं प्रौद्योगिकी में विकास को दर्शाता है. इस दिन राष्ट्र गौरव के साथ-साथ देश अपने वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को भी याद करता है. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय इस दिन प्रत्येक साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाता है. प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान मंत्रालय के द्वारा उनके विभाग में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराये जाते हैं.

6.b. 15 मिलियन डॉलर
हाल ही में ट्विटर ने कोरोना से लड़ने के लिए भारत को 15 मिलियन डॉलर सहायता राशि के रूप में देने की घोषणा की है. ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि यह दान तीन एनजीओ केयर, एड इंडिया और सेवा इंटरनेशनल यूएसए को दिया है. केयर को 10 मिलियन डॉलर और एड इंडिया एवं सेवा इंटरनेशनल यूएसए को ढाई-ढाई मिलियन डॉलर दिया गया है. 

7.a. भारत
अफगानिस्तान में भारत के वरिष्ठ राजनयिक विनेश कालरा का निधन हो गया. भारतीय विदेश सेवा में 2008 में आए विनेश कालरा राजनयिक के तौर पर मस्कट, ओमान, दक्षिण अफ्रीका, चीन समेत कई देशों में तैनात रहे. वे भारत के महान प्रतिनिधि थे, जो भारत-अफगान संबंधों को मजबूत करन के लिए समर्पित थे.

8.c. अमेरिका
अमेरिका के फूड ऐंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने 12 से 15 वर्ष की उम्र के किशोरों के लिए फाइज़र-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंज़ूरी दी है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यह वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक आशाजनक तरक्की है. उन्होंने राज्यों से यह वैक्सीन तुरंत उपलब्ध कराने को कहा है.

Related Categories

Live users reading now