हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – राष्ट्रीय शिक्षा दिवस और 11वां ब्रिक्स सम्मेलन से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. निम्नलिखित में से किस दिन राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है?
a. 10 नवंबर
b. 11 नवंबर
c. 12 नवंबर
d. 13 नवंबर

2. भारत में चुनावी सुधारों की पुरजोर वकालत करने वाले पूर्व चुनाव आयुक्त का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
a. टी स्वामीनाथन
b. डॉ नागेन्द्र सिंह
c. आरके त्रिवेदी
d. टीएन शेषन

3. किस भारतीय गेंदबाज़ द्वारा मात्र 34 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया गया है?
a. आर अश्विन
b. जसप्रीत बुमराह
c. युजवेंद्र चहल
d. रविंद्र जडेजा

4. निम्नलिखित में से किस देश में 11वां ब्रिक्स सम्मेलन आयोजित किया जायेगा?
a. भारत
b. दक्षिण अफ्रीका
c. चीन
d. ब्राज़ील

5. हाल ही में किस देश के दक्षिणी क्षेत्र में 53 अरब बैरल के नये तेल भंडार की खोज की गई है?
a. ईरान
b. इराक
c. चीन
d. रूस

यह भी पढ़ें: अयोध्या विवाद: ASI के प्रमाण क्या हैं, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने फैसले का आधार बनाया?

6. फ्रांस ने किस देश को हराकर फेड कप 2019 का खिताब जीत लिया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. ऑस्ट्रेलिया
d. जापान

7. विश्व विज्ञान दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 नवंबर
b. 11 नवंबर
c. 08 नवंबर
d. 05 नवंबर

8. हाल ही में भारत और किस देश की नौसेनाओं के बीच ‘समुद्र शक्ति’ नौसैनिक अभ्यास का आयोजन किया गया?
a. नेपाल
b. चीन
c. जापान
d. इंडोनेशिया

9. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या फैसला पर मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में ही कितने एकड़ जमीन देने का आदेश दिया है?
a. 7 एकड़
b. 5 एकड़
c. 8 एकड़
d. 2 एकड़

10. हाल ही में जारी सैम्पल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (एसआरएस) बुलेटिन-2019 के अनुसार भारत के किस राज्य में सबसे कम मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) दर्ज की गई है?
a. पंजाब
b. हरियाणा 
c. केरल
d. महाराष्ट्र

उत्तर:

1. b. 11 नवंबर
प्रत्येक वर्ष 11 नवंबर को देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जन्मतिथि के अवसर पर मनाया जाता है. वे स्वतंत्र भारत के सर्वप्रथम शिक्षा मंत्री थे. उन्होंने 1947 से 1958 के अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थानों जैसे आईआईटी, IISC, UGC आदि की स्थापना में महत्वपूर्ण योगदान दिया. उन्हें वर्ष 1992 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

2. d. टीएन शेषन
तिरुनेलै नारायण अइयर शेषन जिन्हें टी. एन. शेषन के नाम से भी जाना जाता है, का 10 नवंबर 2019 को निधन हो गया. वे भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयुक्त थे. उन्होंने 12 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर 1996 तक भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला था. उन्हें भारत का सबसे प्रभावशाली मुख्य चुनाव आयुक्त माना जाता था. टीएन शेषन को चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता को बढ़ावा देने के लिए याद किया जाता है.

3. c. युजवेंद्र चहल
भारतीय गेंदबाज़ युजवेंद्र चहल ने बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए टी20 इंटरनेशनल करियर में 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया. उन्होंने मात्र 34 टी20 मैचों में 50 विकेट लेने का कीर्तिमान बनाया है. उनसे पहले आर अश्विन और जसप्रीत बुमराह भी 50 विकेट पूरे कर चुके हैं. हालांकि भारत की तरफ से बुमराह ने 41 मैचों और अश्विन ने 42 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी. वहीं, चहल ने 34 मैचों में इस मुकाम को हासिल किया है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बात करें तो अजंता मेंडिस ने मात्र 26 मैचों में और राशिद खान ने 31 मैचों में यह रिकॉर्ड कायम किया था.

4. d. ब्राज़ील
ब्राज़ील 11 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2019 का मेजबान देश है. इस वर्ष के लिए थीम है - ब्रिक्स: आर्थिक विकास एक अभिनव भविष्य के लिए.’ ब्रिक्स पाँच उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है, जिसमें शामिल देश हैं - ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका. इससे पहले, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का 10वां संस्करण 25 जुलाई 2018 को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित किया गया था.

5. a. ईरान
इससे ईरान के कच्चा तेल भंडार में एक तिहाई से अधिक की वृद्ध होने की उम्मीद है. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि नया तेल भंडार ईरान के खुजेस्तान प्रांत में मिला है. यह 2,400 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला है. यह क्षेत्र करीब 200 किलोमीटर की दूरी में 80 मीटर गहराई तक फैला हैं.

6. c. ऑस्ट्रेलिया
फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया. फ्रांस ने क्रिस्टीना म्लादेनोविक और कैरोलिन गार्सिया के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ने इस खिताब पर कब्जा जमाया. फ्रांस ने पिछली बार साल 2003 में अमेरिका को हराकर खिताब जीता था. यह फ्रांस का कुल तीसरा और 16 साल बाद पहला फेड कप खिताब है.

7. a. 10 नवंबर
विश्व विज्ञान दिवस का उद्देश्य समाज में विज्ञान की भूमिका को रेखांकित करना है. इसके द्वारा जन सामान्य के जीवन में विज्ञान के प्रभाव को प्रदर्शित करना है. इस दिवस को पहली बार साल 2002 में मनाया गया था.

8. d. इंडोनेशिया
इस युद्ध अभ्यास का मुख्य उद्देश्य समुद्री सहयोग को बढ़ावा देना है. यह दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच पहला द्विपक्षीय नौसैनिक युद्ध अभ्यास है. इस युद्धाभ्यास में सतही युद्ध अभ्यास, वायु रक्षा अभ्यास, हथियार फायरिंग अभ्यास शामिल हैं.

9. b. 5 एकड़
अयोध्या की विवादित जमीन पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 जजों की विशेष बेंच ने सर्वसम्मति से यह फैसला सुनाया है. कोर्ट ने ASI रिपोर्ट के आधार पर अपने फैसले में ये भी कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने की भी पुख्ता जानकारी नहीं है. सुप्रीम कोर्ट से पहले इस मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 2010 में अपना फैसला सुनाया था.

10. c. केरल
सैम्पल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (एसआरएस) के अनुसार, दक्षिणी राज्यों में प्रति एक लाख जन्म पर एमएमआर 77 से घटकर 72 पर आ गया है जबकि यह आंकड़ा अन्य राज्यों में 93 से घटकर 90 हो गया है. भारत में मातृ मृत्यु दर में साल 2013 से अब तक 26.9 प्रतिशत की कमी आई है. केरल ने मातृ मृत्यु दर में गिरावट में पहला स्थान हासिल किया है. इसने एमएमआर में 46 से 42 तक की गिरावट दर्ज की है.

यह भी पढ़ें: पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का निधन

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2019: जानिए इसके बारे में सब कुछ

Related Categories

Popular

View More