Next

करेंट अफेयर्स हिंदी क्विज़: 11 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–इंडियन प्रीमियर लीग 2020  और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस देश के क्रिकेट बोर्ड ने पहली बार महिला निदेशक की नियुक्त की है?
a. पाकिस्तान
b. भारत
c. ऑस्ट्रेलिया
d. इंग्लैंड
 
2.हाल ही में किस टीम ने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2020 का खिताब (पांचवी बार) जीत लिया है?
a. सनराइजर्स हैदराबाद
b. मुंबई इंडियंस
c. चेन्नई सुपर किंग्स
d. दिल्ली कैपिटल्स
 
3.हारून इंडिया द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार कौन देश के सबसे बड़े दानवीर हैं जिन्होंने वित्त वर्ष 2019-20 में 7904 करोड़ रूपए दान दिए हैं?
a. शिव नाडर
b. मुकेश अंबानी
c. अजीम प्रेमजी
d. अनिल अग्रवाल
 
4.राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 15 अप्रैल
d. 11 नवंबर
 
5.पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आगामी दौरे से पहले सभी फॉर्मेट की कप्तानी किसे सौंपने की घोषणा की है?
a. बाबर आजम
b. फखर ज़मन
c. मोहम्मद आमिर
d. सरफराज अहमद
 
6.वित्त मंत्रालय की तरफ से सभी बैंक खातों को किस तारीख तक आधार कार्ड से जोड़ने का निर्देश दिया गया है?
a. 01 मार्च 2021
b. 31 मार्च 2021
c. 31 अगस्त 2021
d. 31 नवंबर 2021
 
7.पंजाब और किस राज्य सरकार ने राज्य में मामलों की जाँच के लिये केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) को दी गई ‘सामान्य सहमति’ वापस ले ली है?
a. कर्नाटक
b. बिहार
c. तमिलनाडु
d. झारखंड
 
8.हाल ही में किस देश के खोजकर्त्ताओं ने ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ में 500 मीटर लंबी प्रवाल भित्ति (Coral Reef) की खोज की है?
a. जापान
b. ऑस्ट्रेलिया
c. चीन
d. भारत
 
उत्तर-
 
1.a. पाकिस्तान
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पहली बार महिला निदेशक की नियुक्त की है. मानव संसाधन कार्यकारी आलिया जफर पीसीबी के 4 नए निदेशकों में से हैं. उनके अतिरिक्त वित्त कार्यकारी जावेद कुरैशी, अर्थशास्त्री असीम वाजिद जवाद और कारपोरेट कार्यकारी आरिफ सईद की नियुक्त हुई. आलिया जफर और जवाद को 2 साल के लिए नियुक्त किया गया है. पीसीबी के नए संविधान के तहत चार स्वतंत्र निदेशकों में से एक महिला होना जरूरी है.
 
2.b. मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराकर पांचवीं बार इस लीग का खिताब अपने नाम किया. मुंबई इंडियंस ने साल 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 का आईपीएल खिताब अपने नाम कर लिया और ये सभी पांच खिताब उसे रोहित शर्मा की कप्तानी में मिले. मौजूदा 8 टीमों में से दिल्ली कैपिटल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ऐसी तीन टीमें हैं जो अब तक एक बार भी आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई हैं.
 
3.c. अजीम प्रेमजी
आईटी की दिग्गज कंपनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी भारत के सबसे बड़े दानवीर हैं. उन्होंने पिछले वित्त वर्ष यानी 2019-20 में करीब 7,904 करोड़ रुपये तक दान किये हैं. हारुन इंडिया द्वारा जारी परोपकारियों की सूची से यह बात सामने आयी है. एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शिव नाडर इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. मुकेश अंबानी और उनके परिवार ने 458 करोड़ रुपये का दान वित्त वर्ष 2019-20 में किया है.
 
4.d. 11 नवंबर
देश भर में 11 नवंबर को प्रत्येक साल राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस स्वतंत्रता सेनानी एवं भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के अवसर मनाया जाता है. मौलाना अबुल कलाम का जन्म 11 नवंबर 1888 को हुआ था. इस दिन, शिक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने और प्रत्येक व्यक्ति को साक्षर बनाने हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने साल 2008 में मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाने की घोषणा की थी.
 
5.a. बाबर आजम
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने बाबर आजम को टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया है. इस तरह टी20 और वनडे क्रिकेट के बाद वे टेस्ट टीम के भी कप्तान होंगे. भारतीय कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन की तरह बाबर आजम भी देश के लिए तीनों फॉर्मेट में टीम के कप्तान होंगे. बाबर आजम ने अनुभवी बल्लेबाज अजहर अली की जगह टेस्ट टीम की कमान संभालने की जिम्मेदारी ली है.
 
6.b. 31 मार्च 2021
वित्त मंत्रालय की तरफ से सभी बैंक खातों को 31 मार्च 2021 तक आधार कार्ड से जोड़ने का निर्देश दिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी बैंकों को यह निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जिन खातों को पैन से लिंक करने की जरूरत है, उन्हें भी आगामी 31 मार्च तक पैन से जोड़ने का काम पूरा हो जाना चाहिए. आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है. इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है.
 
7.d. झारखंड
पंजाब और झारखंड सरकार ने राज्य में मामलों की जाँच के लिये केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) को दी गई ‘सामान्य सहमति’ वापस ले ली है. आम सहमति को वापस लेने का अर्थ है कि अब केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) बिना किसी पूर्व अनुमति के दोनों राज्यों में किसी भी प्रकार की जाँच नहीं कर सकता है. इस निर्णय के साथ पंजाब और झारखंड उन आठ राज्यों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने CBI को जाँच के लिये दी गई अपनी आम सहमति वापस लेने का निर्णय लिया है. इससे पूर्व केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और छत्तीसगढ़ भी CBI को दी गई अपनी आम सहमति वापस ले चुके हैं.
 
8.b. ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के खोजकर्त्ताओं ने ‘ग्रेट बैरियर रीफ’ में 500 मीटर लंबी प्रवाल भित्ति (Coral Reef) की खोज की है. इस प्रवाल भित्ति की संरचना एक ब्लेड जैसी है, जिसका निचला हिस्सा तकरीबन 1.5 किलोमीटर चौड़ा है. हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, विगत 30 वर्षों में ग्रेट बैरियर रीफ ने अपनी प्रवाल भित्तियों का 50 प्रतिशत हिस्सा खो दिया है. प्रवाल भित्तियों का निर्माण तब शुरू होता है जब प्रवाल स्वयं को समुद्र तल पर मौजूद चट्टानों से जोड़ते हैं.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now