Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 मई 2021

Vikash Tiwari

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय रिजर्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निम्न में से किसे नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है?
a.    जोस जे कट्टूर
b.    राहुल सचदेवा
c.    राजेश खुल्लर
d.    सुधीर सीतापति

2.अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    15 अप्रैल
c.    12 मई
d.    20 जुलाई

3.न्यूजीलैंड की किस विकेटकीपर बल्लेबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है?
a.    एलन फिन
b.    बीजे वाटलिंग
c.    कोरी एंडरसन
d.    टिम साउदी

4.जल शक्ति मंत्रालय के अनुसार, हाल ही में किस राज्य ने जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत पाइप कनेक्शन का लक्ष्य हासिल कर लिया है?
a.    पुडुचेरी
b.    झारखंड
c.    महाराष्ट्र
d.    राजस्थान

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन में होने वाले किस शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे?
a.    जी-20
b.    जी-7
c.    क्वा ड शिखर सम्मेलन
d.    पृथ्वी सम्मेलन

6.हाल ही में किस राज्य में एक ऑनलाइन बाढ़ रिपोर्टिंग और सूचना प्रबंधन प्रणाली का शुभारंभ किया गया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    असम
d.    राजस्थान

7.निम्न में से किस राज्य सरकार ने लॉकडाउन में फंसे गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाले परिवारों की मदद के लिए उन्हें 5-5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है?
a.    पंजाब
b.    राजस्थान
c.    बिहार
d.    हरियाणा

8.रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वित्त वर्ष 2022 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि दर का अनुमान घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    10.3 प्रतिशत
b.    8.3 प्रतिशत
c.    9.3 प्रतिशत
d.    7.3 प्रतिशत

उत्तर-

1.a. जोस जे कट्टूर
भारतीय रिजर्व बैंक ने जोस जे कट्टूर को नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है. कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नत होने से पहले कट्टूर कर्नाटक के क्षेत्रीय निदेशक के रूप में बंगलूरू क्षेत्रीय कार्यालय( आरबीआई) का नेतृत्व कर रहे थे. कट्टूर को 30 साल से अधिक का अनुभव है. वे अपने सेवा के दौरान संचार, मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय समावेशन, पर्यवेक्षण, मुद्रा प्रबंधन और रिजर्व बैंक के अन्य क्षेत्रों में कार्य किया है.

2.c. 12 मई
हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day 2021) मनाया जाता है. यह दिन हर साल फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन की वर्षगांठ के तौर पर मनाया जाता है. पहली बार इसे साल 1965 में मनाया गया था. जनवरी 1974 में 12 मई को अंतरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की गई. नर्सों के काम को समझना, समाज में अधिक लोगों को इस पेशे के लिए प्रोत्साहित करना और सम्मान देना इस दिन का मुख्य उद्देश्य है.

3.b. बीजे वाटलिंग
न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. बीजे वाटलिंग ने अपने करियर में अभी तक 249 कैच लपके हैं. उनके नाम 8 स्टंपिंग भी हैं. 35 साल के वाटलिंग ने साल 2019 में इंग्लैंड के खिलाउफ ओवल में शानदार दोहरा शतक जड़ा था. 2009 में टेस्ट डेब्यू करने वाले वॉटलिंग ने टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 38.11 की औसत से 3773 रन बनाए हैं. इसमें आठ सेंचुरी और 19 फिफ्टी शामिल हैं.

4.a. पुडुचेरी
जल शक्ति मंत्रालय ने 10 मई 2021 को कहा कि पुडुचेरी ने जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 100 प्रतिशत पाइप कनेक्शन का लक्ष्य हासिल कर लिया है. पुडुचेरी 'हर घर जल' के लक्ष्य को प्राप्त करने वाला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है क्योंकि यहां हर ग्रामीण घर में नल द्वारा पानी कनेक्शन सुनिश्चित कर दिया गया है.

5.b. जी-7
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन में होने वाले जी-7 सम्मे लन में हिस्सां नहीं लेंगे. उन्होंेने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण ब्रिटेन का अपना दौरा रद्द कर दिया है. यह जानकारी 11 मई 2021 को विदेश मंत्रालय ने दी. प्रधानमंत्री मोदी को जी-7 सम्मेीलन में शामिल होने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आमंत्रण भेजा था. इस जी-7 समूह में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं.

6.c. असम
असम में हाल ही में एक ऑनलाइन बाढ़ रिपोर्टिंग और सूचना प्रबंधन प्रणाली का शुभारंभ किया गया है. असम राज्य आपदा प्रबंधन संस्थान और यूनिसेफ द्वारा संयुक्त रूप से विकसित यह ऑनलाइन प्रणाली मौज़ूदा असम में बाढ़ नियंत्रण तंत्र का स्थान लेगी. वेब-कम-मोबाइल एप्लिकेशन तकनीक से चालित यह नई प्रणाली बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत और पुनर्वास अनुदान प्रदान करने में भी मददगार साबित होगी. इस प्रकार की प्रणाली राज्य में आपदा जोखिम न्यूनीकरण हस्तक्षेप के प्रभाव को मापने में काफी मददगार साबित होगी.

7.d. हरियाणा
हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन में फंसे गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की मदद के लिए उन्हें 5-5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है. कोरोना की वजह से देश के ज्यादातर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन जैसी कड़ी पाबंदियां लागू हैं. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को 5 हजार रुपये देने का फैसला लिया गया है, क्योंकि उनकी रोजी-रोटी बंद हो गई है और उन्हें कोविड की वजह घर में ही रहना है.

8.c. 9.3 प्रतिशत
रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वित्त वर्ष 2022 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 9.3 प्रतिशत कर दिया है. इसके पहले एजेंसी ने 13.7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया था. मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि निकट भविष्य में इसमें बदलाव की कोई संभावना नहीं है. रेटिंग एजेंसी का मानना है कि हाल के वर्षों में इकोनॉमी की ग्रोथ कमजोर रहेगी, जिससे भारत की ग्रोथ की गुणवत्ता में भी गिरावट आएगी.

Related Categories

Live users reading now